Sunday, May 12, 2024
Advertisement

दिल्ली विधानसभा चुनाव: ओपिनियन पोल में AAP को बढ़त, वोटिंग से पहले 70 सीटों का सर्वे

दिल्ली में एक बार फिर केजरीवाल सरकार बन सकती है। एबीपी न्यूज सी वोटर ओपिनियन पोल के मुताबिक आम आदमी पार्टी (AAP) को 59 सीटें मिल सकती है जबकि भाजपा के खाते में 8 सीटें आ सकती हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 06, 2020 18:54 IST
Delhi Assembly Elections- India TV Hindi
Delhi Assembly Elections

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में किसकी जीत होगी और किसकी हार ये तो 11 फरवरी को पता चलेगा लेकिन दिल्ली की जनता का मूड क्या है? सबके दिमाग में एक ही सवाल घूम रहा है कि दिल्ली में सत्ता किस पार्टी को नसीब होगी। तो आपको बता दें कि दिल्ली में एक बार फिर केजरीवाल सरकार बन सकती है। एबीपी न्यूज सी वोटर ओपिनियन पोल के मुताबिक आम आदमी पार्टी (AAP) को 59 सीटें मिल सकती है जबकि भाजपा के खाते में 8 सीटें आ सकती हैं। वहीं, कांग्रेस को 3 सीटें मिलने का अनुमान है।

पिछले चुनाव में AAP ने जीती थीं 67 सीटें

पिछले विधानसभा चुनाव में दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) ने 70 में से 67 सीटें जीती थीं जबकि 3 सीट बीजेपी के खाते में गई थी वहीं, कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था। वहीं 2013 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को 28, बीजेपी को 31 और कांग्रेस को 8 सीटें मिली थी। 2019 लोकसभा चुनाव के नतीजे को देखें तो दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा हुआ है। आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल पाया।

दिल्ली चुनाव के बड़े मुद्दे

इस बार दिल्ली चुनाव में कानून व्यवस्था, प्रदूषण, बिजली/पानी, महिला सुरक्षा, CAA/NRC, अवैध कॉलोनी, JNU में हंगामा, जामिया में जंग और एमसीडी बड़े मुद्दे है।

गौरतलब है कि दिल्ली में विधानस चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। 8 फरवरी को मतदान होगा जबकि तीन दिन बाद यानी 11 फरवरी को नतीजे आ जाएंगे। दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Delhi Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement