Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Chhath Song 2019: अगर मिस कर रहे हैं घर की छठ पूजा, तो देखिए ये मशहूर गाने

Chhath Song 2019: छठ पूजा का मौका है और घर को याद कर रहे हैं तो ये छठ के गाने जरूर सुनिए।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: November 01, 2019 20:07 IST
Chhat Song 2019- India TV Hindi
Chhat Song 2019

Chhath Puja 2019: तीन दिनों का महापर्व छठ शुरू हो चुका है। ये पर्व दिवाली के छठे दिन से शुरू होता है। छठ की शुरुआत 'नहाय खाय' से होती है, इस दिन जो भी छठ करते हैं वे स्नान करने के बाद नए कपड़े पहनते हैं और उसके बाद खाना खाते है। दूसरे दिन 'खरना' होता है। खरना के दिन छठ करने वाले व्यक्ति पूरे दिन का उपवास रखकर शाम के वक्त खीर और रोटी बनाते है। खरना के शाम को रोटी और गुड़ के खीर का प्रसाद बनाया जाता है। प्रसाद में चावल, दूध के पकवान, ठेकुआ बनाया जाता है। छठ के तीसरे दिन यानी शाम के वक्त अस्त होते हुए सूर्य को अर्घ्य दी जाती है। छठ व्रती पूरे दिन निर्जला व्रत करते हुए शाम को अस्त होते हुए सूर्य को अर्घ्य देती है। इस दिन नदी या तालाब में सूर्य को अर्घ्य देने की परंपरा है। ये तो बात हो गई छठ के पर्व की अब हम आपको छठ पूजा के मशहूर गाने सुनाने वाले हैं।

भोजपुरी में छठ पूजा को लेकर कई मशहूर गाने बने हैं। जिन्हें लोग छठ पूजा के मौके पर सुनते और देखते हैं। अगर आपके घर में भी छठ पूजा होती है और आप घर नहीं जा पा रहे हैं तो इन गानों को सुनकर आप अपने बचपन वाला छठ याद कर सकते हैं। 

इन गानों को सुनकर अच्छा लगा ना।

 

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bhojpuri News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement