1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. 'शकुंतला देवी' से पहले इन फीमेल लीड फिल्मों में विद्या बालन अपने अभिनय से कर चुकी हैं हैरान

'शकुंतला देवी' से पहले इन फीमेल लीड फिल्मों में विद्या बालन अपने अभिनय से कर चुकी हैं हैरान

'शकुंतला देवी' फिल्म में वो ह्यूमन कम्प्यूटर कही जाने वाली गणितज्ञ शकुंतला देवी कीे रोल में हैं। यहां हम आपको विद्या की कुछ ऐसी ही शानदार फिल्मों के बारे में बताने वाले हैं।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: July 16, 2020 18:46 IST
विद्या बालन- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/VIDYABALAN विद्या बालन

एक वक्त ऐसा था जब बॉक्स ऑफिस में सिर्फ मेल एक्टर की ही फिल्में चलती थीं, लेकिन अब सिनेमा काफी बदला है और अभिनेत्रियां भी कमाल का काम कर रही हैं। विद्या बालन, तापसी पन्नू या फिर भूमि पेडनेकर, कंगना रनौत हों या दीपिका या अनुष्का ये एक्ट्रेस कमाल का काम कर रही हैं। श्रीदेवी के बाद विद्या बालन ही वह अभिनेत्री हैं, जिनकी महिला प्रधान फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाती हैं। डर्टी पिक्चर भी उनमें से एक है। विद्या बालन अब एक बार फिर शकुंतला देवी के साथ ऐसी ही फिल्म के साथ वापसी कर रही हैं। इस फिल्म में वो ह्यूमन कम्प्यूटर कही जाने वाली गणितज्ञ शकुंतला देवी कीे रोल में हैं। यहां हम आपको विद्या की कुछ ऐसी ही शानदार फिल्मों के बारे में बताने वाले हैं।

नो वन किल्ड जेसिका

वर्ष 2011 में आई फिल्म नो वन किल्ड जेसिका का निर्देशक राजकुमार गुप्ता ने किया था। जेसिका लाल हत्याकांड पर यह फिल्म थी। फिल्म में विद्या ने जेसिका की बहन का किरदार निभाया था और बॉक्स ऑफिस प सुपरहिट हुई थी, उस दौर में किसी महिला प्रधान फिल्म को यह सफलता मिलना एक बड़ी चुनौती थी।

द डर्टी पिक्चर

विद्या बालन के करियर में ही नहीं, बल्कि हिंदी सिनेमा में भी डर्टी पिक्चर ने कई आयाम जोड़ दिए थे, फिल्म में विद्या के परफॉरर्मेंस को खूब सराहा गया। साथ ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर नया इतिहास रचा। फिल्म ने 100 करोड़ से भी ज्यादा बिजनेस किया था। यह फिल्म विद्या के करियर में तो माइल स्टोन साबित हुई ही, इस फिल्म की सफलता के बाद निर्माताओं ने महिला प्रधान फिल्मों पर फोकस करना शुरू किया। विद्या को इस फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिला।

कहानी

सुजोय घोष की फिल्म कहानी में विद्या का नया ही अवतार देखने को मिला जहाँ, उन्होंने डर्टी पिक्चर में ग्लैमरस और ट्रेजेडी वाला किरदार निभाया था. इस फिल्म में उन्होंने एक शक्तिशाली महिला का किरदार निभाया। इस फिल्म के परफोर्मेंस से उन्होंने सबको हैरान किया था। इस फिल्म के लिए उन्हें कई अवार्ड्स तो मिले ही. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने जबदस्त सफलता हासिल की थी।

इश्किया

विद्या ने शुरू से ही अपनी फिल्मों के चुनाव में कहानी को ही महत्व दिया है, वह अपनी फिल्मों में सशक्त किरदार निभाती ही नजर आती रहीं। ऐसी ही फिल्मों में एक फिल्म रही थी इश्किया। अभिषेक चौबे की इस फिल्म में विद्या ने शानदार अभिनय किया था। फिल्म के कई दृश्यों में उन्होंने हैरान करने वाले परफोर्मेंस दिए। रस्टिक फिल्मों की श्रेणी में इश्किया अपने मिजाज की इकलौती फिल्म है और दबंग महिला के रूप में विद्या ने फिल्म में कमाल किया था।. फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर भी जबदस्त सफलता मिली।

तुम्हारी सुलू

विद्या बालन की यह खासियत रही है कि जब सभी सोचते हैं कि यह इनका बेस्ट है वह अपनी अगली फिल्म में और चौंका देती हैं। कुछ ऐसा ही फिल्म तुम्हारी सुलू में भी हुआ था, जिसमें उन्होंने चुलबुला अंदाज़ निभाया था। आर जे के रूप में,. उन्हें जबरदस्त प्रशंसक मिले और फिल्म को सफलता मिली।

 निश्चित तौर पर हिंदी सिनेमा में जब जब इस बात की चर्चा होगी कि महिला प्रधान फिल्मों को लेकर ट्रेंड किस कदर बदला है, विद्या का नाम इसमें जरूर आएगा। उनकी आने वाली फिल्म शकुन्ता देवी भी जल्द ही रिलीज होने वाली है। यह फिल्म में महान गणितज्ञ की जीवनी पर आधारित है और फिल्म का ट्रेलर रिलीज हो चुका है और दर्शक इसे काफी पसंद कर रहे हैं। पूरी उम्मीद है कि इस फिल्म से एक बार फिर से दर्शकों को वह चौंकाने वाली है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X