Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अनुराग ठाकुर ने किया बड़ा ऐलान, दिग्गज एक्ट्रेस वहीदा रहमान को मिलेगा दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड

गुजरे जमाने की दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान को इंडस्ट्री में अपने बेहतरीन काम के लिए दादा साहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।इस बात की जानकारी हाल ही में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोशल मीडिया के जरिए दी है।

Sarika Swaroop Written By: Sarika Swaroop @sarikaswaroop8
Updated on: September 26, 2023 13:45 IST
waheeda rehmaan - India TV Hindi
Image Source : DESIGN Waheeda Rehmaan

'चौदहवीं का चांद', 'प्यासा','काला बाज़ार', 'राम और श्याम', 'गाइड' जैसी फिल्मों में अभिनय करने वाली सबसे पॉपुलर अभिनेत्री वहीदा रहमान न केवल एक बेहतरीन एक्ट्रेस है बल्कि भरतनाट्यम डांसर भी है। एक डांस परफॉरमेंस के बाद किसी व्यक्ति ने उनकी तस्वीर देखी तो इसके बाद ही उन्हें फिल्मों में एक्टिंग का मौका दिया गया। जिस समय वहीदा को फिल्मों का ऑफर आया उस समय उनकी उम्र महज 13 साल थी। अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत उन्होंने एक तेलुगु फिल्म से की थी, जिसमें उन्होंने डांसर का रोल प्ले किया जो बहुत पसंद किया गया था। इसके बाद तेलुगु फिल्म में लीड रोल करने के बाद उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री ली और आज एक सफल अभिनेत्री बन चुकी है। इसी कारण उन्हें फिल्म 'रेशमा' और 'शेरा' में एक 'कुलवधू' की भूमिका के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी स्ममानित किया जा चुका है। वहीं अब वहीदा जी को एक और बड़े पुरस्कार से सम्मानित करने का एलान किया गया है। 

वहीदा रहमान को दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

जी हां, हाल ही में  इंफॉर्मेशन और ब्रोडकास्टिंग मिनिस्टर अनुराग ठाकुर ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी है कि वहीदा रहमान को 'दादा साहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड' से सम्मानित किया जाएगा।अनुराग ठाकुर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है, 'मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी और सम्मान महसूस हो रहा है कि वहीदा रहमान जी को भारतीय सिनेमा में अपने बेहतरीन योगदान के लिए इस साल प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है।अनुराग ठाकुर ने इसके आगे अपने पोस्ट में वहीदा जी की तारीफ के पुल बाधंते हुए लिखा है- 'वहीदा जी ने हिंदी फिल्मों में अपने दमदार अभिनय की छाप छोड़ी। इनमें प्यासा, कागज के फूल, चौदहवीं का चांद, साहेब बीवी और गुलाम, खामोशी जैसी फिल्में शामिल हैं। 5 दशक के करियर में उन्होंने अपने किरदारों को परफेक्शन के साथ निभाया, जिसकी वजह से उन्हें फिल्म रेश्मा और शेरा के लिए नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया। पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित वहीदा जी ने भारतीय नारी के समर्पण, कमिटमेंट और ताकत का ऐसा उदाहरण पेश किया है जो कड़ी मेहनत की बदौलत अपने प्रोफेशन में एक्सीलेंस को अचीव कर सकती हैं।'

वहीदा रहमान की फिल्में 

बता दें कि वहीदा रहमान एक ऐसी फीमेल एक्ट्रेस हैं जिन्होंने फिल्मों से कभी ब्रेक नहीं लिया। वो 1955 से लेकर अब तक फिल्मों में काम करती आई हैं। आखिरी बार वो साल 2021 में फिल्म 'skater girl' में नजर आईं थी। फिल्मों में बेहतरीन एक्टिंग के लिए उन्हें कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों जैसे कि 'पद्म श्री' और 'पद्म भूषण पुरस्कार' से सम्मानित किया जा चुका है। वहीं अब जल्द ही उन्हें दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जाएगा।  

 

ऐसे शुरू हुई थी करण जौहर और शाहरुख खान की दोस्ती, केजो ने किया खुलासा

बारात में राघव चड्ढा संग भगवंत मान ने जमकर किया भांगड़ा, अरविंद केजरीवाल ने भी दिया साथ, जोरदार वीडियो वायरल

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement