Saturday, April 27, 2024
Advertisement

फिल्म का हीरो भाग गया तो अशोक कुमार को मिला मौका, जबरन कराई गई थी इस सुपरस्टार की शादी

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार माने जाने वाले अशोक कुमार का आज जन्मदिन है, इस मौके पर हम उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें आपको बताने जा रहे हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: October 13, 2023 6:00 IST
Ashok Kumar Birthday- India TV Hindi
Image Source : X Ashok Kumar Birthday

नई दिल्लीः बॉलीवुड को आज के दिन तक आने में कई संघर्ष करने पड़े हैं, फिल्म इंडस्ट्री को यहां तक लाने वाले शुरुआती लोगों की बात करें तो लीजेंड्री स्टार्स अशोक कुमार का नाम सबसे पहले याद आता है।  आज अशोक कुमार का जन्मदिन है, 13 अक्टूबर 1911 को जन्मे इस स्टार को लोग प्यार से दादा मुनि कहकर भी बुलाते थे। कम ही लोग जानते हैं कि अशोक कुमार बंबई (आज मुंबई) हीरो बनने के लिए नहीं आए थे, बल्कि वह पिता की तरह वकील नहीं बनना चाहते थे इसलिए घर से दूर चले आए और किस्मत ने उन्हें स्टार बना दिया। आइए जानते हैं दादा मुनि के बारे में कुछ ऐसी ही खास बातें...

जीजा शशाधर मुखर्जी ने लगवाई थी नौकरी 

जब वकालत के डर से भागकर अशोक कुमार मुंबई पहुंचे तो वह एक नौकरी की तलाश कर रहे थे। जब कहीं बात नहीं जमी तो उन्होंने अपने जीजा शशाधर मुखर्जी (बाद में बड़े फिल्ममेकर बने) से शिफारिश पर कहीं नौकरी दिलवाने की बात की। जिसके बाद एस मुखर्जी के कहने पर बॉम्बे टॉकीज में अशोक कुमार की नौकरी बॉम्बे टॉकीज में ही लेबोरेटरी असिस्टेंट के पद पर लग गई। बता दें कि इस दौरान खुद मुखर्जी भी बॉम्बे टॉकीज में टेक्नीशियन के पद पर काम करते थे। 

कैसे बन गए हीरो

जब अशोक बॉम्बे टॉकीज में जॉब कर रहे थे तब खबर आई कि फिल्म का हीरो कहीं भाग गया है। उस समय गुस्से में बॉम्बे टॉकीज के मालिक हिमांशु राय ने अशोक कुमार को पत्नी देविका रानी के अपोजिट हीरो बना दिया था। फिल्म और अशोक कुमार दोनों ने जनता का दिल जीता और अब बॉम्बे टॉकीज का लेबोरेटरी असिस्टेंट वहां का सबसे बड़ा स्टार बन गया था। 

घर में मच गया था कोहराम  

लेकिन जहां आज किसी के हीरो बनने पर परिवार के लोग फूले नहीं समाते तब का माहौल ऐसा नहीं था। अशोक कुमार ने एक इंटरव्यू में खुद इस बात का खुलासा किया था कि उनके घरवालों को जब यह खबर मिली कि बेटा फिल्मों में हीरो बन गया तब घर में हड़कंप मच गया था। उनकी मां ने रो रो कर बुरा हाल कर लिया था। क्योंकि उस दौर में सिनेमा इंडस्ट्री को बुरी नजर से देखा जाता था। इसके बाद अशोक कुमार को बिना बताए ही उनकी शादी तय की गई, शादी के दिन तक उन्हें यह नहीं पता था कि आज उनकी शादी है। इस तरह जबरन उनकी शादी हुई और शादी के एक दिन बाद उन्होंने अपनी पत्नी का चेहरा देखा था।  

किशोर के निधन के बाद नहीं मनाया जन्मदिन 

अशोक कुमार के बाद उनके भाई अनूप कुमार और सिंगर, एक्टर किशोर कुमार ने भी इंडस्ट्री में खूब नाम कमाया। किशोर उनके सबसे छोटे भाई थे। दुखद बात यह हुई कि उनके ही जन्मदिन के दिन 13 अक्टूबर 1987 को किशोर का निधन हो गया। जिसके बाद दादा मुनि ने कभी अपना जन्मदिन नहीं मनाया। 

अशोक कुमार की चर्चित फिल्मों की बात करें तो इनमें ‘चलती का नाम गाड़ी’, ‘शौक़ीन’, ‘छोटी सी बात’ और ‘अंगूर’ आदि शामिल हैं। बताते चलें कि 90 साल की उम्र में अशोक कुमार का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। 

शेरनी एक बार फिर अपने खूंखार अंदाज में दहाड़ने को है तैयार, 'आर्या' सीजन 3 के ट्रेलर लॉन्च में दिखा सुष्मिता सेन का बॉस लुक

Shah Rukh Khan ने 'जवान' देखने का दिया न्यौता, नेशनल सिनेमा डे के ऑफर में 99 रुपए की हुई टिकट

Vicky Kaushal की आंखों में तैरता दिखा जोश, Sam Bahadur के नए पोस्टर के साथ किया टीजर का ऐलान

टाइगर श्रॉफ ने सॉन्ग 'जय गणेश' में दिखाई अनबिटेबल एनर्जी, 'गणपथ' का सबसे दमदार VIDEO आया सामने

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement