Monday, April 29, 2024
Advertisement

जब कंगाली और परेशानी का दर्द झेल रहे थे अमिताभ बच्चन, फिर इस शख्स ने की थी बिग बी की मदद

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन अपने फैंस को एंटरटेन करने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। वह आज भी लगातार सोशल मीडिया के साथ-साथ फिल्मों में भी एक्टिव हैं। 11 अक्टूबर को बॉलीवुड के शहंशाह अपना 81वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके जन्मदिन के खास मौके पर जानते है उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्सों के बारे में ।

Sarika Swaroop Written By: Sarika Swaroop @sarikaswaroop8
Published on: October 11, 2023 6:15 IST
Amitabh Bachchan- India TV Hindi
Image Source : DESIGN कभी कर्ज से बर्बादी की कगार पर चले गए थे महानायक अमिताभ बच्चन

बाॅलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर 2023 को अपना 81वां जन्मदिन मना रहे हैं। अमिताभ ने अपने फिल्मी करियर में बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी हैं। बिग बी को इंडस्ट्री में लगभग पांच दशक हो चुके हैं। 1969 में उन्होंने फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था। अमिताभ का यह सफर आसान नहीं रहा, उन्हें कई उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा था। इसके बावजूद बिग बी ने अपने जीवन में कई मुकाम हासिल किए हैं। उन्होंने शोहरत की वो बुलंदियां छुई हैं जो आने वाले कई दशक में कइयों को नसीब नहीं होंगी। शायद इसीलिए तो अमिताभ को सदी का महानायक भी कहा जाता है।इंडस्ट्री में हर कोई उनकी बहुत इज्जत करता है और करे भी क्यों न उम्र के इस पड़ाव में भी अमिताभ जो मेहनत करते हैं वो बहुतों के लिए मुश्किल है। इसके अलावा लोगों के प्रति उनका सरल व्यवहार भी खूब सराहा जाता है।

बिग बी ने अपने जीवन में काफी उतार-चढ़ाव का सामना किया

अमिताभ ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्में दी हैं जिनके किरदार आइकॉनिक हो गए हैं।लेकिन बिना उतार चढ़ाव के जीवन कैसा? फिर चाहे वो कोई आम आदमी हो या कोई  सुपरस्टार। वक्त की मार तो सबको पड़ती है और ऐसी ही एक मार पड़ी अमिताभ को, वो साल था 1987 का जब अमिताभ करियर के पिक पर थे। उस समय तक बिग बी की 'जंजीर' , 'शोले' , 'हेरा फेरी', 'परवरिश', 'त्रिशूल' , 'नमक हलाल' , 'अमर अकबर एंथोनी' , 'डॉन' , जैसी कई सुपरहिट फिल्में आ चुकी थी और तभी किस्मत ने करवट ली और अमिताभ का नाम बोफोर्स घोटाले से जुड़ गया।इस घोटाला के सामने आने से पूरे देश में कोहराम मचा हुआ था और इसकी आंच में अमिताभ भी बुरी तरह से झुलस गए। उनके ऊपर तमाम तरह के आरोप लगने लगे। उन्हें 'बोफोर्स' का दलाल' तक कहा जाने लगा। अमिताभ इससे एकदम से टूट से गए। एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बारे में बात करते हुए बताया था कि 'जब मुझपर और मेरे परिवार पर ये आरोप लगे तो हमारे जीवन के हर पहलू को काले स्याह रंगो में ही दिखाया गया।'

 'बोफोर्स' घोटाले में फंसे थे बिग बी  

अब बिग बी का नाम  'बोफोर्स' घोटाले में क्यों जुड़ा ये जानने के लिए हमें थोड़ा सा पीछे जाना पड़ेगा। अमिताभ और राजीव गांधी की दोस्ती को तो आप जानते ही हैं। उन दिनों गांधी परिवार से उनके ताल्लुकात बहुत अच्छे थे। यहां तक कि अमिताभ को उस दौर में इंदिरा गांधी का तीसरा बेटा तक कहा जाता था। अपने दोस्त राजीव के कहने पर अमिताभ ने इलाहाबाद से उस समय के दिग्गज हेमवती नन्दन बहुगुणा के खिलाफ चुनाव लड़ा और भारी बहुमत से चुनाव जीते।कहते हैं की सत्ता का नशा किसी से नहीं संभालता और  यही अमिताभ के साथ भी हुआ। उन्होंने चुनाव जीतने के बाद अपने पद का भरपूर लाभ उठाया और शायद यही बात उनके विरोधियों को नागवार गुजरी और जब बोफोर्स घोटाला सामने आया तो राजीव गांधी सरकार के साथ अमिताभ बच्चन की भी खूब किरकिरी की गई। इसके बाद उन सबसे परेशान होकर अमिताभ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। एक इंटरव्यू के दौरान अमिताभ ने कहा की राजनीति में आना उनकी सबसे बड़ी भूल थी। हालंकि बाद में वो बोफोर्स मामले को लेकर ब्रिटेन की अदालत में गए और उन्होंने केस जीता और अपने ऊपर लगे सारे आरोपों से बरी हुए। लेकिन ये समय उनके लिए बहोत मुश्किल रहा। इसके बाद अमिताभ ने राजनीति से दूरियां बना ली और अपने फिल्मी करियर की तरफ ध्यान दिया। इसके बाद बिग बी ने साल 1988 से लेकर साल 1992 के बीच, 'गंगा जमुना सरस्वती', 'शहंशाह', 'बटवारा' , 'तूफान',  'जादूगर', 'अग्निपथ', 'आज का अर्जुन' , 'अजूबा' , 'खुदा गवाह', 'इंसानियत', जैसी कई फिल्में कि और अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलों पर छा गए।

ABCL कंपनी खोल कर्ज में डूब गए थे अमिताभ बच्चन

अमिताभ की लाइफ में दोबारा सब कुछ ठीक चल रहा था पर शायद परेशानियां अभी गई नहीं थी उनके के जीवन से। साल 1995 में अमिताभ ने खुद की एक कंपनी खोली ABCL यानी अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड। कंपनी अच्छी चली और पहले साल ही उसने 15 करोड़ का मुनाफा दिया। साल 1996 में कंपनी ने 'मिस वर्ल्ड' जैसा बड़ा इवेंट कराया, लेकिन इसके लिए कोई  स्पॉन्सर नहीं मिल रहा था तो अमिताभ ने खुद के पैसे लगा के स्पॉन्सर किया। हालांकि उन दिनों भारत में ऐसे  इवेंट का बहुत क्रेज नहीं था तो कंपनी उम्मीद के मुताबिक कमाई नहीं कर सकी और कंपनी को आर्थिक नुकसान पहुंचा। इस नुकसान की पूर्ति के लिए अमिताभ ने बैंको से लोन लिया। वे चाहते थे कि लोन ले कर कंपनी को आगे बढ़ाया जाए। इसी बीच 'तेरे मेरे सपने’ और ‘सात रंग के सपने’ ABCL ने प्रोड्यूस की । अमिताभ को  उम्मीद थी कि इससे ABCL को मुनाफा होगा और घाटे की भरपाई हो जायेगी। लेकिन इन फिल्मों के अलावा बॉक्स ऑफिस पर एक से बढ़कर एक फिल्में रिलीज हो रही थीं जैसे- 'राजा हिंदुस्तानी', 'रंगीला', 'बॉर्डर' और 'दिल तो पागल है।'

ABCL कंपनी की वजह से घर तक बेचने की आ गई थी नौबत

बड़े बड़े स्टार्स वाली फिल्मों के आगे अमिताभ के प्रोडक्शन की ये दो फिल्में नहीं चल पाईं। इसके बाद तो एबीसीएल का बहुत बुरा हाल हो गया। अमिताभ ने अपनी कंपनी से 'मृत्युदाता' नाम की एक और फिल्म रिलीज की लेकिन इसका हाल तो पीछे की दोनों फिल्मों से भी बुरा हो गया। साल 1999 आते-आते अमिताभ का बुरा हाल हो गया, उनकी कंपनी बैंक करप्ट हो गई। हालात ऐसे हो गए कि घर तक बेचने की नौबत आ गई। कंपनी पर लगभग 90 करोड़ का कर्ज चढ़ गया। अमिताभ ने इस बारे में बात करपते हुए एक इंटरव्यू में बताया था कि कैसे लेनदार उनके दरवाजे पर खड़े रहते थे, उन्हें गालियां सुननी पड़ती थी। उस समय धीरू भाई अंबानी ने उन्हें आर्थिक मदद की पेशकेश की लेकिन अभिताभ एक खुद्दार व्यक्ति थे उन्होंने मदद लेने से मना कर दिया। उन दिनों अमिताभ के बहुत अच्छे दोस्त हुआ करते थे अमर सिंह। चाहे राजनीति हो या कॉरपोरेट जगत हर जगह अमर सिंह का दबदबा था। कई अभिनेता, राजनेता बनाने के लिए अमर सिंह के दरवाजे पर खड़े थे। 

अमर सिंह ने की काफी मदद

अमर सिंह ने अपने कारोबारी दोस्तो से अमिताभ की बहोत मदद कराई। अमिताभ आज भी ये बेझिझक कहा करते है कि अगर अमर सिंह नहीं होते तो आज मैं सड़क पर होता। कई मौकों पर खुद अमिताभ ने अमर सिंह  को गाड़ी में बिठा खुद गाड़ी ड्राइव की। कहा जाता है की अमिताभ के घर जो पार्टियां होती थी उसकी गेस्ट लिस्ट अमर सिंह ही तय करते थे। जया बच्चन को राजनीति में लाने में अमर सिंह का ही रोल था। बरहाल अमर सिंह ने अमिताभ को बहुत मदद की। लेकिन उस वक्त अमिताभ के पास कोई फिल्म नहीं थी तो वे एक दिन यशराज  के पास जा पहुंचे और उनसे काम के लिए  मदद मांगी।

'कौन बनेगा करोड़पति' शो ने बिग बी को दिलाई शोहरत

यशराज उन दिनों फिल्म मोहब्बतें की तैयारी कर रहे थे। यशराज ने फिर फिल्म मोहब्बतें में अमिताभ बच्चन को काम दिया। उस वक्त कास्ट तैयार थी, अमिताभ का रोल पहले बोमन इरानी को दिया गया था। लेकिना बाद में बोमन इरानी को फिल्म से हटा अमिताभ को लिया गया था। फिल्म हिट साबित हुई। लेकिन अभी भी अमिताभ को कर्जा चुकाना मुश्किल हो रहा था। फिर अमिताभ को एक ऑफर आया टीवी शो में काम करने का। ये शो था 'कौन बनेगा करोड़पति'। इस शो के एक-एक एपिसोड का अमिताभ बच्चन को काफी पैसा दिया गया। इसके बाद उन्होंने अपना घर बचाया मिस वर्ल्ड की रुकी सारी पेमेंट्स को क्लियर किया। देखते ही देखते अमिताभ बच्चन बड़े पर्दे के अलावा छोटे पर्दे के भी सुपरस्टार बन गए। आज भी वो 'कौन बनेगा करोड़पति' शो को लेकर खूब सुर्खियां बटोरते हैं। 

 

थैंक यू फॉर कमिंग को बताया एडल्ट फिल्म, एकता कपूर ने यूं लगाई यूजर की क्लास

नागिन फेम इस एक्ट्रेस ने इजराइल में खोया अपना परिवार, हमासी ने की बच्चों के सामने बहन और बहनोई की हत्या

इजराइल से लौटने के बाद नुसरत भरूचा ने दिया पहला रिएक्शन, बताया वहां का आंखों देखा हाल

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement