Monday, April 29, 2024
Advertisement

पद्म पुरस्कारों का हुआ ऐलान, मिथुन चक्रवर्ती से लेकर चिरंजीवी और वैजयंती माला तक को मिलेगा सम्‍मान

कल देशभर में 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। वहीं गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले केंद्र सरकार ने पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया है, जिसमें 5 लोगों को पद्मविभूषण, 17 को पद्मभूषण और 110 को पद्मश्री दिया जाएगा। इस लिस्ट में मिथुन चक्रवर्ती से लेकर मेगास्टार चिरंजीवी और वैजयंती माला तक के नाम शामिल हैं।

Sarika Swaroop Written By: Sarika Swaroop @sarikaswaroop8
Updated on: January 25, 2024 23:58 IST
Padma Bhushan Award 2024- India TV Hindi
Image Source : DESIGN इन सेलेब्स को मिलेगा पद्म पुरस्कार

गणतंत्र दिवस से पहले केंद्र सरकार ने गुरुवार रात को साल 2024 के लिए पद्म पुरस्कार से सम्मानित होने वालों के नाम घोषित कर दिए हैं। इस लिस्ट में पद्म विभूषण, पद्मभूषण और पद्मश्री से सम्मानित होने वाली 34 हस्तियों के नाम शामिल है। वहीं इस लिस्ट में फिल्म जगत से भी कई सारे कलाकारों को शामिल किया गया है। आइए आपको बताते हैं कि इस बार कौन-कौन से कलाकार को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

मिथुन चक्रवर्ती पद्म भूषण से किए जाएंगे सम्मानित

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है बाॅलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती का , जिन्हें पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। मिथुन बॉलीवुड की उन शख्सियतों में शुमार हैं, जिनका न कोई फिल्मी बैकग्राउंड रहा और न ही इंडस्ट्री में कोई गॉडफादर, लेकिन फिर भी उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी मेहनत से एक अलग पहचान बनाई है।  मिथुन ने फिल्मी करियर की शुरुआत 1976 में आई फिल्म 'मृगया' से की। इस फिल्म में दमदार अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके बाद मिथुन ने कई हिट फिल्में दीं, जिसमें वारदात', 'अविनाश', 'डिस्को डांसर', 'घर एक मंदिर', 'वतन के रखवाले', 'हमसे है जमाना', 'बॉक्सर', 'बाजी', 'कसम पैदा करने वाले की', 'प्यार झुकता नहीं', 'स्वर्ग से सुंदर' जैसी लगभग 350 फिल्मों के नाम शामि है। 

चिरंजीवी को मिलेगा पद्म विभूषण अवार्ड

मिथुन के अलावा साउथ के मेगास्टार चिरंजीवी को भी देश का दूसरा सर्वोच्च सम्मान पद्म विभूषण से नवाजा गया है। बता दें कि चिरंजीवी लगभग 150 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं। वह तेलुगू, तमिल कई हिंदी फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं। उन्होंने साल 1978 में फिल्म Punadhirallu से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी, जो सुपरहिट साबित हु। पिछले चार दशक के करियर में चिरंजीवी को 10 फिल्मफेयर अवॉर्ड और चार नंदी अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। वहीं अब उन्हें देश के सबसे बड़े अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। 

विजयकांत को भी मिलेगा पद्म भूषण

विजयकांत साउथ सिनेमा के ही नहीं बल्कि राजनीति में भी बड़ा नाम थे। अभिनेता औऱ राजनेता विजयकांत तमिल सिनेमा में 1980 और 1990 के दशक में बड़ा नाम रहे थे। वह 2011 से लेकर 2016 तक तमिलनाडु विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे थे। राजनीति में प्रवेश करने से पहले विजयकांत एक सफल अभिनेता, निर्माता और निर्देशक थे।

पद्मा सुब्रमण्यम के मिलेगा पद्म विभूषण

पद्मा सुब्रमण्यम की बात करें तो वे साउथ की फेमस भारतनट्यम डांसर हैं। उन्हें संगीत नाटक अकदमी पुरस्कार और क्लासिकल डांस के लिए कालीदास पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

प्यारेलाल शर्मा को किया जाएगा पद्म भूषण से समम्मानित

 इसमें ड्रीम गर्ल, शोर, शाहगिर्द, दो रास्ते, मिस्टर इंडिया, तेजाब,मनचली, बॉबी, अमर अकबर एंथनी, चालबाज और हम समेत कई फिल्मों के गानों को धुनें दे चुके प्यारेलाल शर्मा को भारत सरकार ने पद्म भूषण देने की घोषणा की थी

इन स्टार्स को भी पद्म सम्मान से नवाजा जाएगा

वहीं इस लिस्ट में देश की पहली महिला महावत पारबती बरूआ का नाम भी है। बता दें कि पारबती बरूआ पर कई डॉक्यूमेंट्री फिल्में भी बन चुकी हैं। पारबती असम के गौरीपुर राजघराने से ताल्लुक रखने वाली है। 

ये भी पढ़ें:

कैंसर से जंग हारी मशहूर कंपोजर की बेटी, 47 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

जूलरी से लेकर मोबाइल फोन तक, काॅफी पीते हुए कंट्रोवर्शियल जवाब देने के लिए इस शो में सेलेब्स को मिलते हैं महंगे गिफ्ट्स

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement