Monday, April 29, 2024
Advertisement

बॉलीवुड की डांसिंग क्वीन हेलन ऐसे पहुंची भारत, इस गाने से बदल गई किस्मत

अरबाज खान ने अपने एक इंटरव्यू में हेलन से उनके करियर और परिवार के बारे में बहुत कुछ पूछा था। जहां हेलन ने कई खुलासे किए। उन्होंने अपनी बॉलीवुड जर्नी पर भी बात कीं।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: November 21, 2023 6:25 IST
Arbaaz khan, Salim Khan, Helen, salman khan- India TV Hindi
Image Source : X हेलन

सलमान खान के पिता सलीम खान की दूसरी पत्नी हेलन का आज, 21 नवंबर को जन्मदिन है। शानदार एक्ट्रेस, कैबरे डांस और बेहद खूबसूरत बॉलीवुड अदाकारा हेलन आज किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। बॉलीवुड की डांसिंग क्वीन हेलन की कतनी भी जितनी तारीफ की जाए कम है। दर्शक जब हेलन को परदे पर थिरकते देखते थे तो उनकी नजरें ठहर जाती थीं। हेलन का जन्म बर्मा में हुआ था। यहां जाने कैसा हेलन भारत आईं और उनके लाइफ की कुछ खास बातें...

हेलन ऐसे पहुंची भारत

एक दौर था जब हेलन इतनी फेमस हो चुकी थीं कि फिल्म में खासतौर पर उनके डांस नंबर्स की डिमांड की जाती थीं। हेलन को असली पहचान उनके डांस से मिली है। आज भी अभिनेत्री का डांस लोग उनकी खूब तारीफ करते हैं। हेलन ने अपनी लाइफ में बहुत दुख झेला है। हेलन का जन्म बर्मा में हुआ था, जब जापान ने बर्मा पर कब्जा किया तो उनका पूरा परिवार बचने के लिए 1943 में असम आ गया था। अरबाज खान को दिए इंटरव्यू में हेलन ने इस बारे में खुलकर बात की। हेलने बताया कि 'हमारे पास खाने को खाना और पहने को कपड़े तक नाम मात्र के लिए थे, हमें लोग शरण देते थे।' हेलन ने आगे कहा 'जब तक हम असम पहुंचे कुछ लोग जो हमारे साथ वह भूख से मर गए। रास्ते में मेरी मां का गर्भपात हो गया। हम कंकाल हो गए थे एक पैसा नहीं था। वहीं दुर्भाग्य से भाई की मौत हो गई।' हेलन का बचपन बहुत मुश्किल दौर से गुजरा था। उस वक्त उनका परिवार छिपते हुए जंगलों के बीच से भारत पहुंचे थे। दूसरे विश्वयुध्द के दौरान हेलन के परिवार ने घर छोड़ दिया था औऱ इतना ही नहीं उनके पिता की मौत युध्द में हो गई।

हेलन की इस गाने से बदल गई किस्मत 

अभिनेत्री और डांसर हेलन अपने कैबरे डांस के लिए जानी जाती हैं। हेलन का पूरा नाम हेलन एन रिचर्डसन खान हैं। साल 2009 में अभिनेत्री हेलन को भारत सरकार से पद्मश्री से सम्मानीत किया गया था। उन्होंने करीब 1000 फिल्मों में काम किया है। हेलन उनके दौर की लोकप्रिय डांसर रही हैं। हेलन का घर बड़ी मुश्किल से चल पता था। तब उनके किसी फैमिली फ्रेंड ने हेलन को जॉब दिलवाई। फिल्म 'शबिस्तान' और 'आवारा' में ग्रुप डांसर का काम किया। उन्हें ने बताया की बड़ा ब्रेक 19 साल की उम्र में मिला। लोगों को उनका डांस पसंद आने लगा। फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' के गाने 'मेरा नाम चिन चिन चू' से तो हेलनी की किस्मत ही बदल गईं। इसके बाद 60 और 70 के दशक में एक्ट्रेस को कई फिल्मों में देखा गया। आज भी हेलन के डांस का कोई मुकाबला नहीं कर सकता है। वह अपने समय की बेस्ट डांसर और बहुत बेहतरीन अदाकारा रही हैं। 

हेलन के बारे में 

हेलन ने 1957 में पहली शादी फिल्म डायरेक्टर प्रेम नारायण अरोड़ा से कीं। उनसे तलाक होने के बाद हेलन ने दूसरी शादी सलीम खान से की। हेलन सलीम खान की दूसरी पत्नी हैं। सलीम दोनों पत्नियों के साथ रहते हैं। सलीम की पहली पत्नी के बच्चे हेलन को अपनी मां की तरह मनाते हैं। अरबाज के शो 'द इनविंसिबल' में अपने करियर और लाइफ से जुड़ी बाते की थीं। फिल्म 'गुमनाम', 'चाइना टाउन', 'सच्चाई' और 'छोटे सरकार' में शानदार एक्टिंग कर सभी को चौका दिया। अपने कई डांस नंबर जैसे 'सुकू सुकू', 'आ जाने जां', 'यम्मा यम्मा', 'ओह हसीना जुल्फों वाली', 'ये मेरा दिल यार का दीवाना', 'पिया तू अब तो आजा' समेत न जाने कितने ही हिट गानों पर शानदार डांस कर छा गईं। 

ये भी पढ़ें-

Bigg Boss 17 से ये कंटेस्टेंट हुआ एलिमिनेट, फूट-फूट कर रोते दिखें अभिषेक कुमार और मुनव्वर

Bigg Boss 17 में कंटेस्टेंट्स के बीच हुई जोरदार लड़ाई, खाना छोड़ झगड़े के बीच कूदा नील

अरिजीत सिंह ने रिलीज के पहले ही गा दिया 'द आर्चीज' का In Raahon Mein गाना, मिनटों में हुआ वायरल

 

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement