Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अब इंदिरा गांधी और नरगिस दत्त के नाम से नहीं दिया जाएगा नेशनल फिल्म अवॉर्ड, इन पुरस्कारों में भी हुए कई फेरबदल

मनोरंजन जगत के सबसे बड़े पुरस्कारों में शुमार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की श्रेणियों में हाल ही में कई बदलाव किए गए है, जिसमें से एक बदलाव ये भी है कि अब नगरिस दत्त और इंदिरा गांधी के नाम से राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार नहीं दिया जाएगा। ये बदलाव सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा गठित एक समिति द्वारा सुझाए गए हैं।

Sarika Swaroop Written By: Sarika Swaroop @sarikaswaroop8
Updated on: February 14, 2024 14:16 IST
Indira gandhi- India TV Hindi
Image Source : X इंदिरा गांधी।

मनोरंजन जगत से हाल ही में एक बड़ी खबर सामने आई है। खबर है कि नेशनल फिल्म अवार्ड्स में कई बदलाव किए गए है। इसमें से एक बदलाव ये भी किया गया है कि अब पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और दिवंगत एक्ट्रेस नरगिस दत्त के नाम से नेशनल फिल्म अवॉर्ड नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा भी कई पुरस्कारों में फेरबदल किया गया है। आइए एक-एक करके आपको बताते हैं कि किन-किन पुरस्कारों में क्या-क्या बदलाव किए गए हैं। 

नेशनल फिल्म अवॉर्ड की कैटेगरी से हटा इंदिरा गांधी-नरगिस दत्त का नाम

सबसे पहले बात करते हैं राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में हुए फेरबदल की। तो बता दें कि नेशनल अवॉर्ड में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और दिवंगत एक्ट्रेस नरगिस दत्त के नाम का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्रालय की कमेटी के विचार विमर्श के बाद ये फैसला लिया गया है कि नरगिस दत्त पुरस्कार की बजाय इस सम्मान को अब समाजिक, राष्ट्रीय और समाजिक मूल्यों का बढ़ावा देने के मद्देनजर से 'बेस्ट फीचर फिल्म अवॉर्ड्स' से जाना जाएगा। वहीं अब 'डायरेक्टर के बेस्ट डेब्यू फिल्म के लिए इंदिरा गांधी अवॉर्ड' का नाम बदलकर 'डायरेक्टर की बेस्ट डेब्यू फिल्म' कर दिया गया है।

इन पुरस्कारों में भी हुए बदलाव

वहीं  राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के अलावा दादा साहब फाल्के पुरस्कार में भी बदलाव किए गए है। दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए नकद पुरस्कार को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दिया गया है। वहीं विभिन्न श्रेणियों में स्वर्ण कमल पुरस्कारों के लिए राशि बढ़ाकर 3 लाख रुपये और रजत कमल विजेताओं के लिए 2 लाख रुपये कर दी गई है। वहीं पुरस्कार के लिए जो राशि पहले निर्माता और निर्देशक के बीच बांट दी जाती थी, वह अब केवल निर्देशक के पास जाएगी।इन सबके अलावा बेस्ट ऑडियोग्राफी, जिसमें तीन उप-श्रेणियां शामिल होती थीं उसे अब सर्वश्रेष्ठ साउंड डिजाइन के रूप में जाना जाएगा। पुरस्कार राशि को भी 50 हजार रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया गया है, जिससे साउंड डिजाइनर को पुरस्कृत किया जाएगा।

Input PTI

ये भी पढ़ें: 

अर्जुन कपूर शैतान बनकर 'सिंघम 3' में करेंगे पुलिस की नाक में दम, खून से लथपथ एक्टर का लुक हुआ वायरल

धोनी को मिला कैटरीना कैफ का साथ, चेन्नई सुपर किंग्स की ब्रांड एंबेसडर बनी एक्ट्रेस

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement