Saturday, July 20, 2024
Advertisement

ना नेम था ना फेम... कमाई के लिए बाथरूम तक किए साफ, 'गौरांगा' से कैसे 'डिस्को डांसर' बने मिथुन चक्रवर्ती?

मिथुन दा अपने शानदार करियर के अलावा योगिता बाली के साथ अपनी लव स्टोरी और शादी को लेकर भी खूब चर्चा में थे। तो चलिए मिथुन दा के जन्मदिन के मौके पर आपको उनकी और योगिता बाली की लव स्टोरी के बारे में बताते हैं।

Written By: Priya Shukla
Published on: June 16, 2024 7:00 IST
mithun chakraborty- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM पत्नी योगिता बाली के साथ मिथुन चक्रवर्ती।

अपनी शानदार एक्टिंग के अलावा अपने यूनिक डांस स्टेप्स से भी दर्शकों के दिलों में अपनी अलग जगह बनाने वाले डिस्को डांसर यानी दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती का आज जन्मदिन है। आज अभिनेता अपना 74वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। मिथुन चक्रवर्ती का जन्म 16 जून 1950 को हुआ था और अब तक वे अपने करियर में 350 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। इनमें हिंदी के अलावा पंजाबी, तमिल, तेलुगु, भोजपुरी सहित अलग-अलग भाषा की फिल्में शामिल हैं। मिथुन दा अपने शानदार करियर के अलावा योगिता बाली के साथ अपनी लव स्टोरी और शादी को लेकर भी खूब चर्चा में थे। तो चलिए मिथुन दा के जन्मदिन के मौके पर आपको उनकी और योगिता बाली की लव स्टोरी के बारे में बताते हैं।

हमेशा चर्चा में रही मिथुन चक्रवर्ती की पर्सनल लाइफ

मिथुन चक्रवर्ती अपनी प्रोफेशनल लाइफ को लेकर तो चर्चा में रहे ही, साथ ही अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी सुर्खियों में रहे। मिथुन की पहली पत्नी हेलेना ल्यूक थीं, जिनके साथ उनकी शादी कुछ महीने भी नहीं टिक पाई। इसके बाद योगिता बाली के साथ उनकी लव स्टोरी के खूब चर्चे हुए। योगिता बाली का कपूर परिवार से भी खास नाता है। दरअसल, अभिनेत्री शम्मी कपूर की पत्नी गीता बाली की भांजी थीं। योगिता बाली मिथुन चक्रवर्ती से पहले दिग्गज अभिनेता किशोर कुमार से शादी कर चुकी थीं, जिनके साथ उनका रिश्ता 2 साल भी नहीं टिका। योगिता किशोर की तीसरी पत्नी थीं, दोनों ने 1976 में शादी की और 1978 में अलग हो गए, जिसके बाद 1979 में मिथुन चक्रवर्ती और योगिता बाली ने शादी कर ली।

मिथुन चक्रवर्ती और योगिता बाली ने इस फिल्म में साथ काम किया था

मिथुन और योगिता ने 'ख्वाब' फिल्म में साथ काम किया था। इस फिल्म में साथ काम करते-करते ही दोनों की नजदीकियां बढ़ने लगीं और दोनों एक-दूजे को अपना दिल दे बैठे। इसके बाद इनके प्यार के चर्चे हर तरफ होने लगे। ऐसे में 1979 में दोनों ने शादी करके सबको चौंका दिया। इस कपल का रिश्ता तब से लेकर अब तक कायम है। दोनों अब चार बच्चों के माता-पिता हैं। मिथुन और योगिता के तीन बेटे मिमोह, नमाशी और ऊष्मय चक्रव्रती हैं। इसके अलावा कपल ने 1 बेटी को भी गोद लिया है, जिसका नाम दिशानी है।

जब हेलेना से तुलना पर बिफर गईं योगिता बाली

बता दें, एक समय पर ऐसी चर्चा थी कि मिथुन चक्रवर्ती ने योगिता से शादी इसलिए की क्योंकि उनका चेहरा दिग्गज स्टार की पहली पत्नी हेलेना से मिलता है। इस बारे में योगिता से 'स्टारडस्ट मैगजीन' ने इंटरव्यू के दौरान सवाल भी किया था, जिसे लेकर वह नाराज हो गई थीं। उन्होंने इसके जवाब में कहा था- 'मुझे इस तरह की बातों से सख्त नफरत है। जब लोग कहते हैं कि मिथुन को मुझसे इसलिए प्यार हुआ, क्योंकि मेरी शक्ल उनकी पहली पत्नी से मिलती है। लोग कुछ भी कहें, लेकिन मुझे ऐसा नहीं लगता। हमारे बीच कोई समानता है या नहीं, इससे मिथुन को कोई फर्क नहीं पड़ता।'

क्या आप जानते हैं मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम?

यही नहीं, आप शायद मिथुन चक्रवर्ती के असली नाम से भी वाकिफ नहीं होंगे। मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है और फिल्मी दुनिया में अपना पहला कदम रखने के साथ ही उन्होंने अपना नाम बदल दिया था। इंडस्ट्री में नए नाम के साथ पहचान बनाते ही वह फेमस हो गए, लोगों ने उन्हें खूब इज्जत-सम्मान दिया और आज वह इंडस्ट्री में मिथुन दा के नाम से फेमस हैं। हिंदी फिल्मों में मिथुन दा ने सिर्फ एक एक्टर के तौर पर ही नहीं एक निर्माता और गायक के रूप में भी अपना योगदान दिया है। इसके अलावा उन्हें उनके डांस मूव्ज के लिए भी जाना जाता है।

मिथुन चक्रवर्ती का स्ट्रगल

मिथुन चक्रवर्ती के सफर में संघर्ष की भी कमी नहीं रही। मिथुन चक्रवर्ती के बेटे महाक्षय ने एक इंटरव्यू में पिता के संघर्ष के बारे में बात की थी और बताया था कि कैसे उनके पिता को एक वक्त पर बाथरूम तक साफ करना पड़ा था। खुद मिथुन चक्रवर्ती भी अपने स्ट्रगल पर खुलकर बात कर चुके हैं। मिमोह ने बताया था कि मिथुन शुरुआती दिनों में एक शख्स के साथ रूम शेयर करते थे। मगर एक दिन उसने उनसे रूम छोड़ने को कह दिया, जिसके बाद वह सड़क पर आ गए। ना खाने का पता था, ना सोने का और ना रहने का। गुजारा करने के लिए उन्होंने जिम में बाथरूम तक साफ किया।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement