Monday, April 29, 2024
Advertisement

कई बार हुआ प्यार शादी भी रही नाकाम, 69 साल की उम्र में भी सिंगल रह रही हैं रेखा

रेखा का आज अपना 69वां जन्मदिन मना रही हैं। उनका जन्म 10 अक्टूबर 1954 में चेन्नई में हुआ था। रेखा हमेशा ही अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्खियों में रही हैं। आज इस स्टोरी में आपको रेखा की जिंदगी से जुड़े कुछ ऐसे किस्से बताने जा रहे हैं, जो शायद आप नहीं जानते होंगे।

Sarika Swaroop Written By: Sarika Swaroop @sarikaswaroop8
Updated on: October 10, 2023 15:53 IST
Rekha- India TV Hindi
Image Source : DESIGN Rekha

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस रेखा का आज अपना 69वां जन्मदिन मना रही हैं। उनका जन्म 10 अक्टूबर 1954 में चेन्नई में हुआ था। 69 साल उम्र होने के बाद भी रेखा की खूबसूरती पहले की तरह ही बरकरार है। उनकी खूबसूरती आज भी दूसरी अभिनेत्रियों के चेहरे की चमक को फीका कर देती हैं। रेखा किसी भी इंवेट या पार्टी में शामिल होती है, अपनी प्रिजेंस से चार-चांद लगा देती हैं। वह जब भी कैमरा के सामने होती हैं, लोगों की उन पर से नजरें नहीं हटती हैं।दर्शक आज भी उनकी खूबसूरती के दिवाने हैं। वैसे तो रेखा ने अपनी पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइप तक में काफी उतार-चढ़ाव देखे है, लेकिन उनके इसका असर अपनी खूबसूरती पर नहीं पड़ने दिया। आज एक्ट्रेस के जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़े कुछ अनसुने किस्से।

रेखा ने 16 साल की उम्र में  फिल्मी दुनिया में रखा था कदम 

रेखा का असली शायद ही आपलोग जानते हो। रेखा का नाम फिल्मों में आने से पहले भानुरेखा था। वह ‘किंग ऑफ रोमांस’ जेमिनी गणेशन और एक्ट्रेस पुष्पावल्ली की बेटी हैं। रेखा ने अपनी स्कूलिंग पॉपुलर ‘चर्च पार्क कॉन्वेंट स्कूल’ से की थी। उनके पिता साउथ फिल्म इंडस्ट्री के एक सफल अभिनेता थे और मां भी साउथ इंडस्ट्री की नंबर वन एक्ट्रेस थीं। इसी वजह से रेखा भी उनकी तरह एक सुपरस्टार बनना चाहती थीं। हालांकि, रेखा पहले पढ़ना चाहती थीं, लेकिन खराब आर्थिक हालात ने रेखा से उनकी पढ़ाई को छीन लिया था। रेखा काफी छोटी थीं, जब उनकी मां पुष्पावल्ली को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा था, जिस वजह से रेखा ने छोटी उम्र में पढ़ाई से दूरी बनाकर महज 16 साल की उम्र में फिल्मी दुनिया में कदम रख दिया था। 

इस फिल्म से रेखा ने की करियार की शुरुआत

रेखा ने अपने करियर की शुरुआत साल 1966 में रिलीज हुई तमिल फिल्म ‘रंगुला रतलाम’ से की थी। इस फिल्म में रेखा बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट नजर आई थीं। इसके बाद रेखा को कन्नड़ फिल्म में बतौर लीड एक्ट्रेस पहचान बनाने का मौका मिला। इस फिल्म का नाम ‘ऑपरेशन जैकपोट नल्ली सीआईडी 999’ है, जिसमें रेखा के साथ उस जमाने की मशहूर अभिनेता राज कुमार नजर आए थे। इस फिल्म में रेखा के काम को काफी पसंद किया गया था, जिस वजह से एक्ट्रेस को बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी काफी कम समय में जगह मिल गई थी। 

रेखा की फिल्में 

रेखा ने साल 1970 में रिलीज हुई फिल्म ‘सावन भादों’ के जरिए बॉलीवुड में डेब्यू किया था। रेखा की पहली ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई, जिसके बाद रेखा रातों-रात स्टार बन गईं। लेकिन रेखा को असली पहचान 1976 में रिलीज हुई फिल्म ‘दो अनजाने’ से मिली, जिसमें वह अभिनेता अमिताभ बच्चन के साथ नजर आई थीं। इस फिल्म में रेखा की एक्टिंग से लेकर अमिताभ बच्चन संग उनकी केमिस्ट्री को फैंस ने खूब पसंद किया था। इसके बाद रेखा ने बॉलीवुड को कई सुपरहिट फिल्में दीं, जिसमें ‘खून भरी मांग’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘मिस्टर नटवरलाल’, ‘सुहाग’, ‘जुदाई’, ‘कामसूत्र: टेल ऑफ लव’, ‘उमराव जान’, ‘सिलसिला’, ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’, ‘बीवी हो तो ऐसी’, ‘राम बलराम’ समेत कई हिट फिल्में शामिल हैं। इन तमाम फिल्मों के जरिए रेखा ने खुद को एक वर्सटाइल एक्ट्रेस के तौर पर साबित किया है।  रेखा ने अपने 50 सालों के करियर में 180 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है, जिसके लिए एक्ट्रेस को कई अवॉर्ड्स से नवाजा गया है।

कई एक्टर्स संग जुड़ा रेखा का नाम

वहीं रेखा की प्रोफेशनल लाइफ जितनी ज्यादा सफल रही है, उतना ही दर्द उन्हें अपनी निजी जिंदगी में झेलना पड़ा है। रेखा को कई बार प्यार हुआ, लेकिन उन्हें हमेशा ही आखिर में धोखा नसीब हुआ है, जिस वजह से एक्ट्रेस आज के समय में अकेले जिंदगी बिताने के लिए मजबूर हैं। रेखा का नाम बॉलीवुड के कई एकटर्स के साथ जुड़ा था। लेकिन जब रेखा को सच्चा प्यार नसीब नहीं हुआ तो उन्होंने शादी करके सेटल होने का फैसला किया। एक्ट्रेस ने साल 1990 में बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल का हाथ थामा था। दोनों ने काफी सादगी से शादी की और दोनों अपनी लाइफ को एंजॉय करने लगे थे। लेकिन एक्ट्रेस को ये खुशी भी महज कुछ समय के लिए नसीब हुई थी। रेखा को शादी के तीन महीने बाद पता चला था कि, उनके पति मुकेश मानसिक रूप से बीमार हैं। इसी वजह से रेखा ने मुकेश से दूरी बनाने का फैसला किया था।

रेखा के पति ने कर ली थी आत्महत्या

रेखा और मुकेश की इन दूरियों के बीच एक ऐसा दिन भी आया, जिसने एक्ट्रेस की जिंदगी को हमेशा-हमेशा के लिए बदलकर रख दिया था। एक्ट्रेस के पति मुकेश ने छत के पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली। इस घटना के बाद मुकेश के परिवार ने रेखा पर बुरी पत्नी होने और मुकेश की जान लेने का आरोप लगाते हुए उन्हें दोषी ठहराया था, जिस वजह से रेखा को चौतरफा आलोचना का सामना करना पड़ा था। रेखा को आम लोग ही नहीं बल्कि, बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े लोग भी ‘वैम्प’ मान रहे थे। हालांकि, इस घटना के बाद भी रेखा ने अपनी हिम्मत कम नहीं होने दी, बेशक एक्ट्रेस का प्यार अधूरा रह गया था, लेकिन रेखा ने खुद को कभी काम से दूर नहीं किया। आज बी भले वो फिल्मों में नजर नहीं आती हो, लेकिन वो अपने लुक्स को लेकर अकसर खबरों में छाई रहती हैं। 

 

क्या KBC 15 में CM शिवराज सिंह चौहान को लेकर की गई थी आपत्तिजनक टिप्पणी? जानें इस मामले की पूरी सच्चाई

सलमान खान के शो Bigg Boss 17 में होगी एल्विश की एक्स गर्लफ्रेंड की एंट्री, इस वीडियो से मिला हिंट

शाहरुख खान को अपना गुरु मानती हैं आलिया भट्ट, किंग खान से सीखी ये खास बात

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement