Monday, April 29, 2024
Advertisement

Oscars 2024 में 'ओपेनहाइमर' ने जीते 7 अवॉर्ड्स, 'पुअर थिंग्स' और 'बार्बी' ने ऑस्कर में जीते अवॉर्ड

96वें एकेडमी अवॉर्ड्स 'ओपेनहाइमर' के नाम रहा है। 'ओपेनहाइमर' ने ऑस्कर 2024 में सात अवॉर्ड जीत 'बार्बी' को पछाड़ दिया। वहीं क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म 'ओपेनहाइमर' के अलावा 'पुअर थिंग्स' का भी ऑस्कर में दबदबा रहा है।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: March 11, 2024 14:28 IST
Oscars 2024 Oppenheimer wins 7 Academy Awards Cillian Murphy is Best Actor- India TV Hindi
Image Source : REUTERS ऑस्कर में 'ओपेनहाइमर' और 'पुअर थिंग्स' का रहा जलवा

क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म 'ओपेनहाइमर' ने इस साल 7 ऑस्कर जीतकर इतिहास रच दिया है। इस मशहूर निर्देशक ने न केवल सर्वश्रेष्ठ निर्देशक की कैटेगरी में ऑस्कर 2024 जीता है, बल्कि उनकी फिल्म की स्टार कास्ट और क्रू ने भी ऑस्कर जीता। 'ओपेनहाइमर' में लीड रोल से सभी का दिल जीतने वाले सिलैन मर्फी ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता। वहीं, रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने अपने करियर का पहला ऑस्कर 2024 अवॉर्ड जीता है। एम्मा स्टोन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला और 'ओपेनहाइमर' ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार भी जीता। इसके साथ ही 'ओपेनहाइमर' ने 13 कैटेगरी में नॉमिनेशन के बाद 7 ऑस्कर अवॉर्ड जीते।

पुअर थिंग्स को ऑस्कर मिले इतने अवॉर्ड

एम्मा स्टोन स्टारर 'पुअर थिंग्स' ने कैटेगरी में नॉमिनेशन के बाद 4 ऑस्कर अवॉर्ड जीते। ये एमा का दूसरा ऑस्कर अवॉर्ड है। इस फिल्म के लिए एमा स्टोन को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला। इससे पहले उन्होंने 2016 में फिल्म 'ला ला लैंड' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता था। बता दें कि बेस्ट एक्ट्रेस के अलावा 'पुअर थिंग्स' ने 4 कैटेगरी में अवॉर्ड जीते। बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन, प्रोडक्शन डिजाइन और मेकअप एंड हेयरस्टाइलिंग कैटेगरी में भी ऑस्कर मिला है। जबकि 'बार्बी' को 8 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था और जिसमें से 1 अवॉर्ड जीता।

'ओपेनहाइमर' ने जीते 7 अवॉर्ड

  • बेस्ट निर्देशन - क्रिस्टोफर नोलन (ओपेनहाइमर)
  • बेस्ट सपोर्टिंग अभिनेता: रॉबर्ट डाउनी जूनियर, 'ओपेनहाइमर'
  • बेस्ट फिल्म एडिटिंग: 'ओपेनहाइमर'
  • बेस्ट सिनेमैटोग्राफी - 'ओपेनहाइमर'
  • लुडविग गोरानसन बेस्ट ओरिजनल स्कोर - 'ओपेनहाइमर'
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - सिलियन मर्फी
  • सर्वश्रेष्ठ पिचर - 'ओपेनहाइमर'

ऑस्कर 2024 में हॉलीवुड स्टार का जलवा

ऑस्कर 2024 में मिशेल फिफर, जेंडाया, निकोलस केज, अल पचिनो, महेरशला अली, ब्रेंडन फ्रेजर, जेमी ली कर्टिस, मैथ्यू मैककोनाघी, जेसिका लॉन्ग, लुपिता न्योंग'ओ, के ह्वी क्वान, मिशेल येओह और सैम रॉकवेल, क्रिस हेम्सवर्थ, ड्वेन जॉनसन, रेजिना किंग, जेनिफर लॉरेंस, रीटा मोरिनो और जॉन मुल्ली दूसरे दौर में प्रस्तुतकर्ता हैं। जबकि, एमिली ब्लंट, सिंथिया एरियो, अमेरिका फेरारा, रयान गोसलिंग, एरियाना ग्रांडे और बेन किंग्सले पहुंचे।

ये भी पढ़ें:

Oscar में टूट गया 87 साल पुराना रिकॉर्ड, 22 साल की सिंगर ने रचा नया इतिहास

Oscars 2024 में 'पुअर थिंग्स' और 'ओपेनहाइमर' ने मारी बाजी, यहां देखें विनर्स की पूरी लिस्ट

Teri Meri Doriyaann में इस शख्स की एंट्री से तबाह होगा परिवार, लीप के बाद कहानी में आएगा ट्विस्ट

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement