Tuesday, May 28, 2024
Advertisement

Oscars 2024 में इस भारतीय आर्ट डायरेक्टर को दी गई श्रद्धांजलि, 'देवदास' के सेट को किया था डिजाइन

भारतीय आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई को ऑस्कर 2024 अवॉर्ड्स इवेंट में श्रद्धांजलि दी गई। उन्होंने संजय लीला भंसाली की कई फिल्मों के शानदार और भव्य सेट डिजाइन किए थे। नितिन देसाई का 2 अगस्त 2023 को निधन हुआ था।

Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: March 11, 2024 13:47 IST
Indian art designer Nitin Chandrakant Desai remembered with Oscars 2024 In Memorium- India TV Hindi
Image Source : X Oscars में इस भारतीय आर्ट डायरेक्टर को दी गई श्रद्धांजलि

'लगान' और 'हम दिल दे चुके सनम' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के लिए सेट बनाने वाले प्रसिद्ध आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई उन फिल्मी हस्तियों में शामिल थे, जिन्हें 96वें एकेडमी अवॉर्ड्स 2024 में मेमोरियम सेगमेंट में याद किया गया और उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी गई। भारतीय आर्ट डायरेक्टर डिजाइनर नितिन चंद्रकांत देसाई, जिन्होंने 'जोधा अकबर' 'बाजीराव मस्तानी', 'देवदास' और 'लगान' जैसी फिल्मों के लिए बहुत ही भव्य और सुंदर सेट डिजाइन किए थे। इतना ही नहीं उन्हें संजय लीला भंसाली की कई फिल्मों को ब्लॉकबस्टर करवाने का श्रेय भी दिया जाता है।

ऑस्कर 2024 में नितिन देसाई को दी श्रद्धांजलि

हर साल ऑस्कर अवॉर्ड्स अपने इन मेमोरियम असेंबल में फिल्म इंडस्ट्री के उन दिग्गजों को श्रद्धांजलि देते हैं, जिनका पिछले एक साल में निधन हो गया। वहीं ऑस्कर 2024 में इस बार भारतीय आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई को श्रद्धांजलि दी गई। 57 वर्षीय नितिन देसाई ने 2 अगस्त, 2023 को मुंबई के एनडी स्टूडियो में खुदकुशी कर ली थी। नितिन ने इतना बड़ा कदम आर्थिक तंगी के चलते उठाया।

Oscars 2024 में नितिन देसाई को दी श्रद्धांजलि-

नितिन देसाई संग इस एक्ट को भी दी गई श्रद्धांजलि

ऑस्कर अवॉर्ड्स 2024 में 'ओपेनहाइमर' ने 7 अवॉर्ड जीते। 'ओपेनहाइमर' ने बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट एक्टर, बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर समेत अलग-अलग कैटेगरी में कई अवॉर्ड्स अपने नाम किए। अवॉर्ड्स सेरेमनी के बीच भारतीय आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई और दक्षिण कोरियाई एक्टरल ली सुन क्युन को ट्रिब्यूट दिया गया। ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। बता दें कि सुन क्युन ऑस्कर अवॉर्ड विनिंग फिल्म 'पैरासाइट' में लीड हीरो थे। उनकी मौत भी पिछले साल हुई थी।

नितिन देसाई के बारे में

नितिन देसाई मेगा बजट फिल्म्स और टीवी सीरियल के सेट बनाते थे। फिल्ममेकर, आर्ट डिजाइनर, सेट डिजाइनर व प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में दुनियाभर में अपने शानदार काम के लिए पॉपुलर थे। कई फिल्मों के लिए नितिन देसाई ने आर्ट डायरेक्शन का काम भी किया। उनके सबसे पॉपुलर आर्ट में संजय लीला भंसाली की 'हम दिल दे चुके सनम' और 'देवदास' भी शामिल है। दोनों फिल्म के सेट की भव्यता की आज भी लोगों और फिल्म इंडस्ट्री में खूब चर्चा होती है। 

 

ये भी पढ़ें:

अजय देवगन की 'शैतान' ने बॉक्स ऑफिस पर उड़ाया गर्दा, तीन दिन में की ताबड़तोड़ कमाई

Oscars 2024 में 'ओपेनहाइमर' ने जीते 7 अवॉर्ड्स, 'पुअर थिंग्स' और 'बार्बी' ने ऑस्कर में जीते अवॉर्ड

Oscar में टूट गया 87 साल पुराना रिकॉर्ड, 22 साल की सिंगर ने रचा नया इतिहास

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement