Friday, April 19, 2024
Advertisement

रैपर बादशाह का चौंकाने वाला खुलासा, वर्क लोड की वजह से हुई थी ये गंभीर बीमारी

बादशाह ने कहा कि अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखना जरूरी है, रैपर ने कहा- "जीवन में मानसिक फिटनेस मेरी प्राथमिकता है। मानसिक शांति मेरे लिए एक विलासिता है क्योंकि हम हर दिन दबाव का सामना करते हैं।"

India TV Entertainment Desk Edited by: India TV Entertainment Desk
Published on: April 03, 2022 7:09 IST
रैपर बादशाह का चौंकाने वाला खुलासा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM रैपर बादशाह का चौंकाने वाला खुलासा

Highlights

  • बादशाह ने अवसाद और गंभीर चिंता से पीड़ित होने का खुलासा किया
  • शिल्पा शेट्टी के साथ एक बातचीत में रैपर ने अपने जीवन के 'सबसे बुरे समय' के बारे में बात की

इंडियाज गॉट टैलेंट 9 के बाद, शिल्पा शेट्टी और बादशाह टॉक शो, 'शेप ऑफ यू' के लिए फिर से जुड़ गए हैं। एक बातचीत में, गायक-संगीतकार ने शिल्पा शेट्टी के शो के हालिया एपिसोड में अपनी मानसिक स्वास्थ्य यात्रा और अपने जीवन के 'सबसे बुरे समय' के बारे में बात की। बादशाह ने अवसाद, चिंता और स्लीप एपनिया से पीड़ित होने का खुलासा किया। इसके अलावा, उन्होंने अपने फिटनेस रहस्यों को उजागर किया और कुछ व्यापक रूप से ज्ञात फिटनेस और मानसिक स्वास्थ्य मिथकों को संबोधित किया।

बादशाह ने कहा कि अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्वार्थी होना जरूरी है। "जीवन में मानसिक फिटनेस मेरी प्राथमिकता है। मानसिक शांति मेरे लिए एक विलासिता है क्योंकि हम हर दिन दबाव का सामना करते हैं। जब मैं अपने मानसिक स्वास्थ्य की बात करता हूं तो मैं सबसे काले समय से गुजरा हूं। मैं क्लिीनिकल डिप्रेशन से गुजरा हूं, मेरे पास है गंभीर चिंता विकार से पीड़ित हूं इसलिए मुझे पता है कि मैं वहां फिर से नहीं जा सकता। और वहां दोबारा नहीं जाने के लिए, आपको अच्छे तरीके से स्वार्थी होना होगा।"

"आपको उन लोगों के साथ रहना होगा जो आपको खुश करते हैं, आपको ना कहना सीखना होगा। आपको हां कहना सीखना होगा, आपको खुश रहना होगा, हम बहुत दबाव में रहते हैं। हमने अपने जीवन को गन्दा बना दिया है और तब हम शिकायत करते हैं कि हम मानसिक रूप से फिट नहीं हैं। आपको चीजों को व्यवस्थित करने, अपने प्रियजनों को अपने पास रखने की जरूरत है और वह यह है। 

बादशाह ने यह भी साझा किया कि वह स्लीप एपनिया से पीड़ित हैं, जो एक समय में खराब हो गया था और उन्हें अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर काम करने की आवश्यकता थी। "एक कलाकार के रूप में, मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा। वह एक प्रमुख कारण था। दूसरा कारण यह था कि मैं स्लीप एपनिया से पीड़ित था। यह समय के साथ और अधिक तीव्र हो गया, और यह खतरनाक है।"

साथ ही, उन्होंने कहा कि वजन कम करने की उनकी यात्रा इसलिए शुरू हुई क्योंकि वह एक ऐसे पेशे में काम करते हैं जहां उन्हें एक बार में कम से कम 120 मिनट के लिए मंच पर प्रदर्शन करना होता है। बादशाह ने कहा- "यह स्वस्थ होने के बारे में अधिक है। मेरे लिए वजन कम करने के कुछ महत्वपूर्ण कारण थे। मेरे काम के लिए मुझे कम से कम 120 मिनट के लिए मंच पर प्रदर्शन करने की आवश्यकता है, मुझे सक्रिय होना है, यही एक कारण है।" 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement