Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

ऑस्कर 2020: ब्रैड पिट को मिला बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर और लारा डर्न को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का एकेडमी अवॉर्ड

आज ऑस्कर-2020 का ऐलान हुआ। लॉस एंजिलिस के डॉल्बी थिएटर में विजेताओं के नामों की घोषणा की गई।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: February 10, 2020 9:18 IST
ऑस्कर 2020- India TV Hindi
ऑस्कर 2020

ऑस्कर 2020:आज ऑस्कर-2020 का ऐलान हुआ। लॉस एंजिलिस के डॉल्बी थिएटर में विजेताओं के नामों की घोषणा की गई। सिनेमा के सबसे बड़े सम्मान ऑस्कर की रेस में इस बार फिल्म जोकर को सबसे ज्यादा 11 नॉमिनेशन मिलें। 'द आयरिशमैन', '1917' और 'वंस अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड' को 10 कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है।इस अवॉर्ड शो में एक्टर ब्रैड पिट को उनकी फिल्म 'वन्स अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड' में काम करने के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ख़िताब मिला है। वहीं फिल्म 'मैरिज स्टोरी' के लिए लॉरा डर्न को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ऑस्कर मिला है।

'टॉय स्टोरी 4' ने बेस्ट एनिमेटेड फ़ीचर फ़िल्म का ऑस्कर जीता है और एनिमेटेड शॉर्ट फ़िल्म कैटेगरी में 'हेयर लव' ने ये खिताब अपने नाम किया। वहीं पहली बार साउथ कोरिया की फिल्म 'पैरासाइट' ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई और इसे ओरिजनल स्क्रीनप्ले के साथ बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म का ऑस्कर मिला। अडॉप्टेड स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड 'जोजो रैबिट' को मिला। डॉक्यूमेंट्री फ़ीचर कैटिगरी का ऑस्कर 'अमेरिकन फ़ैक्ट्री' को मिला।

पिछले साल की तरह इस बार भी ऑस्कर समारोह कोई होस्ट नहीं कर रहा है। टॉम हैंक्स, नताली पोर्टमैन और ऑस्कर इज़ाक जैसे 40 मशहूर सितारे इस समारोह को प्रेजेंट कर रहे हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने ट्वीट करके पिछले साल के ऑस्कर की तस्वीर शेयर की है जब वो वहां शामिल हुई थीं।

नेटफ्लिक्स की फ़िल्में नॉमिनेशन के मामले में काफी आगे रही हैं। नेटफ्लिक्स की फिल्मों को 20 नॉमिनेशन मिले हैं। इनमें 'मैरिज स्टोरी', 'द आइरिश मैन' और 'द टू पोप्स' शामिल हैं। 

भारतकी तरफ से रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की फिल्म गली बॉय को भेजा गया था। यह फिल्म पहले ही दौड़ से बाहर हो गई। भारत को आखिरी बार साल 2009 में  'स्लमडॉग मिलियनेयर' ने ऑस्कर दिलवाया था। इस फिल्म के गाने  'जय हो' के लिए एआर रहमान को  'बेस्ट ओरिजनल म्यूज़िक' और गुलजार को बेस्ट लिरिसिस्ट और रसूल पुकुट्टी को बेस्ट साउंड मिक्सिंग का अवॉर्ड मिला था।

भारत के लिए पहला ऑस्कर भानु अथैया ने जीता था। साल 1983 में आई फ़िल्म 'गांधी' के लिए भानु को 'बेस्ट कॉस्ट्यूम डिज़ाइन' का ऑस्कर मिला था।

ऑस्कर से जुड़ी सारी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement