1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. हॉलीवुड
  5. नीलाम हो रही है 22,000 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली फिल्म से जुड़ी यह खास चीज

नीलाम हो रही है 22,000 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली फिल्म से जुड़ी यह खास चीज

यह फिल्म 1939 में आई थी और इसने आज के जमाने के हिसाब से लगभग 22,000 करोड़ रुपये की कमाई की थी...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 22, 2018 19:55 IST
Scarlett's green velvet dress in Gone with the Wind- India TV Hindi
Scarlett's green velvet dress in Gone with the Wind

लास एंजिलिस: हॉलीवुड की सबसे मशहूर फिल्मों में से एक ‘गॉन विद द विंड’ में एक बेहद यादगार सीन था जिसमें स्कारलेट ओ हारा अपने लिए पर्दे के कपड़े से हरे रंग की ड्रेस सिलती हैं। हॉलीवुड की उस फिल्म में विवियन लेग ने उस दृश्य में जो ड्रेस पहनी थी, उसका स्केच 15,000-20,000 डॉलर (9.75 लाख रुपये से 13 लाख रुपये) में नीलाम हो सकता है। यह फिल्म 1939 में आई थी और इसने आज के जमाने के हिसाब से लगभग 22,000 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

ड्रेस का स्केच वॉल्टर प्लुंकेट ने बनाया था। इंडियाज ओसियानामा आर्काइव्ज में हॉलीवुड की दुर्लभ स्मरणीय 800 वस्तुओं में से एक यह स्केच भी है। यह स्केच 8 मार्च को लास एंजिलिस के जुलिसाना ऑक्शन्स में नीलामी में रखा जाएगा। 1939 में आई फिल्म 'Gone With The Wind' के निर्माण में उस समय 38.5 लाख डॉलर खर्च हुए थे। इस फिल्म ने उस जमाने में 39 करोड़ डॉलर से भी ज्यादा की कमाई की थी। यदि इस फिल्म के उस जमाने के कलेक्शन को इन्फ्लेशन के हिसाब से बैठाया जाए तो 2014 में इस फिल्म की कमाई लगभग 22,200 करोड़ रुपये बैठती है। कमाई के मामले में यदि इस फिल्म के आसपास कोई फिल्म है तो वह है 'अवतार'। 2009 में रिलीज हुई फिल्म की कमाई को इंफ्लेशन के हिसाब से बैठाया जाए तो उसकी कमाई लगभग 19,500 करोड़ रुपये बैठती है।

Gone with the Wind

Gone with the Wind

'Gone With The Wind' एक शानदार फिल्म है और दुनिया की अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक मानी जाती है। इस फिल्म से जुड़ी कई कहानियां ऐसी हैं जिनपर यकीन करना भी मुश्किल हो जाता है। एक-एक रोल के लिए कलाकारों को लेने में कड़ी मशक्कत की गई थी और जब यह फिल्म रिलीज हुई तो निर्माताओं की मेहनत रंग लाई। यह फिल्म लगभग 25 सालों तक कमाई के मामले में अपने रिकॉर्ड पर जमी रही। यही नहीं, जैसा कि हमने आपको बताया, यदि मुद्रास्फीति की दर को अजस्ट किया जाए तो इस कमाई के मामले में इस फिल्म से आगे आज भी कोई नहीं है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X