1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. हॉलीवुड
  5. स्पाइडर मैन, थॉर, आयरन मैन जैसे सुपरहीरोज को गढ़ने वाले स्टेन ली का निधन

स्पाइडर मैन, थॉर, आयरन मैन जैसे सुपरहीरोज को गढ़ने वाले स्टेन ली का निधन, अपनी कॉमिक्स से पूरी दुनिया को बनाया दीवाना

स्टेन ली एक ऐसा नाम है जिसने अपने कॉमिक से 1960s में क्रांति ला दी। सोमवार के दिन रात स्पाइडर मैन, हल्क जैसे सुपरहीरोज को गढ़ने वाले या यू कहे सुपरहीरोज के जनक स्टेन ली का निधन हो गया।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: November 13, 2018 6:17 IST
स्टेल ली- India TV
स्टेल ली

नई दिल्ली: स्टेन ली एक ऐसा नाम है जिसने अपने कॉमिक से 1960s में क्रांति ला दी। सोमवार के दिन रात स्पाइडर मैन, हल्क जैसे सुपरहीरोज को गढ़ने वाले या यू कहे  सुपरहीरोज के जनक स्टेन ली का निधन हो गया। मार्वल कॉमिक्स के जनक स्टेन ली ने सोमवार को अंतिम सांस ली। वह 95 साल के थे। अमेरिका में कॉमिक बुक संस्कृति का चेहरा माने जाने वाले ली ने सोमवार तड़के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली। वह पिछले कुछ सालों से कई बीमारियों से जूझ रहे थे।

उनकी बेटी ने बताया कि उनके पिता अपने सभी प्रशंसकों को बहुत प्यार करते थे। वह महान और बहुत ही सभ्य और सौम्य व्यक्ति थे। 28 दिसंबर 1922 को न्यूयॉर्क में जन्मे ली ने 1961 में दि फैंटास्टिक फोर के साथ मार्वल कॉमिक्स की शुरुआत की थी। बाद में इसमें स्पाइडर मैन, एक्स मैन, हल्क, आयरन मैन, ब्लैक पैंथर, थोर, डॉक्टर स्टैंज और कैप्टन अमेरिका जैसे किरदार शामिल किए गए।

इन किरदारों पर बाद में फिल्में भी बनीं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर भी जमकर धमाल मचाया। मार्वल की अब तक की लगभग हर फिल्म में स्टेन ली ने कैमियो रोल किया। कॉमिक्स के अलावा ली ने फिल्मों में स्क्रीनप्ले भी लिखे थे। ली की कॉमिक्स के पूरी दुनिया में दीवाने हैं। 

भारतीय सुपरहीरो फिल्म चक्र बनाई थी

स्टेन ली ने 2013 में अपनी पहली भारतीय सुपरहीरो फिल्म चक्र बनाई थी। कार्टून नेटवर्क, ग्राफिक इंडिया एवं पाओ इंटरनेशनल की साझेदारी में बनने वाली फिल्म चक्र : द इंविंसिबल को कार्टून नेटवर्क पर लांच किया गया था। उन्होंने उस वक्त कहा था कि वह इसे लांच करने को लेकर काफी उत्साहित हैं। फिल्म एक युवा भारतीय राजू राय की कहानी है, जो मुंबई में रहता है। राजू और उनके मार्गदर्शक डॉ. सिंह एक ऐसी तकनीकी पोशाक विकसित करते हैं, जिसे पहनने से शरीर के रहस्यमयी चक्र सक्रिय हो जाते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X