Saturday, May 04, 2024
Advertisement

संगीत के एक युग का अंत: पंचतत्व में विलीन हुईं स्वर कोकिला लता मंगेशकर

शाम करीब 6.30 बजे सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया।

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: February 06, 2022 22:57 IST
Lata Mangeshkar cremated with state honors- India TV Hindi
Image Source : LATA MANGESHKAR Lata Mangeshkar

Highlights

  • 92 साल की उम्र में लता मंगेशकर का निधन हो गया।
  • लता मंगेशकर के भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने मुखाग्नि दी।

मुंबई: मशहूर गायिका भारत रत्न लता मंगेशकर का रविवार शाम राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। लता जी के पार्थिव शरीर को दोपहर को उनके घर प्रभुकुंज भवन ले जाया गया। वहां उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा गया। करीब 4 बजे उनके पार्थिव शरीर को सेना के फूलों से सजे ट्रक से शिवाजी पार्क ले जाया गया। वहां भी उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने उनके अंतिम दर्शन किए।

क्या कमाल के एक्टर थे लताजी के पिता, कभी बने रानी पद्मावती तो कभी तेजस्विनी

सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पूरे राजकीय सम्मान के साथ शाम सवा 7 बजे लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार हुआ। लता मंगेशकर के भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने मुखाग्नि दी। तिरंगे में लिपटकर लता मंगेशकर अपने अंतिम सफर पर रवाना हुईं।  हजारों लोगों की भीड़ लता के अंतिम संस्कार में उमड़ पड़ी।   

केंद्र ने 2 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की, महाराराष्ट्र-गोवा राज्य में भी 3 दिन का राजकीय शोक घोषित हुआ है। PM मोदी ने मुंबई जाकर अंतिम दर्शन किए। लता जी के निधन पर 2 दिन का राष्ट्रीय शोक रहेगा। देशभर में झंडा आधा झुका रहेगा।  

28 दिनों से मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में जिंदगी और मौत से जंग लड़ रही लता मंगेशकर ने आज रविवार को सुबह 8 बजकर 12 मिनट पर आखिरी सांस ली-लता मंगेशकर को कोविड हुआ था जो 15 दिन के बाद अस्पताल में ठीक भी हो गया लेकिन पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेशन केचलते मल्टी ऑर्गन फेलियर के कारण उनका निधन हुआ। अस्पताल के एक प्रवक्ता ने बताया कि लता दीदी ने अस्पताल में 28 दिनों तक कोविड की बाद की जटिलताओं की वजह से सुबह 8.12 बजे अंतिम सांस ली। 

लता मंगेशकर के इस गाने को सुन भावुक हो उठे थे पंडित नेहरू, निकल आए थे आंसू

जैसे ही देश भर में यह दुखद खबर फैली मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ठाकरे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार, राउत, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अन्य मंगेशकर परिवार से मिलने और उन्हें सांत्वना देने के लिए अस्पताल पहुंचे। ये सारे शिवाजी पार्क भी अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे। इनके अलावा शाहरुख खान, आमिर खान, रणबीर कपूर, श्रद्धा कपूर समेत कई सेलेब्स अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे। सचिन तेंदुलकर भी वाइफ अंजलि के साथ शिवाजी पार्क पहुंचे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, डिप्टी सीएम अजीत पवार, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी, केंद्र और राज्य के मंत्रियों से लेकर शीर्ष नेताओं तक ने, लता दीदी के निधन पर शोक व्यक्त किया।

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Music News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement