'केबीसी 14' कंटेस्टेंट से प्रभावित अमिताभ बच्चन ने लड़कियों को शिक्षित करने पर दिया जोर

क्विज आधारित रियलिटी शो सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित होता है।

Reported By : IANS Written By : India TV Entertainment Desk Updated on: October 11, 2022 6:11 IST
अमिताभ बच्चन- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM अमिताभ बच्चन

Highlights

  • सोनी एंटरटेनमेंट चैनल पर प्रसारित होता है केबीसी
  • अमिताभ बच्चन होस्ट करते हैं केबीसी

मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने लड़कियों को शिक्षित करने के महत्व पर जोर दिया और कहा कि उन्हें 'कौन बनेगा करोड़पति' में कई प्रतियोगी मिले, जिन्होंने अपनी कहानियों को साझा किया कि कैसे उन्हें शिक्षित होने से रोका गया है। 29 वर्षीय प्रतियोगी आरती बजाज चुग के साथ बातचीत के बाद, वह गांवों में लड़कियों को पढ़ाने की उनकी पहल से काफी प्रभावित हुए।

पंजाब ग्रामीण बैंक की एक वरिष्ठ बैंक प्रबंधक, आरती ने बिग बी को बताया कि कैसे सामुदायिक सेवा के प्रयासों के लिए उनके यहां काम करने वाली उनके लिए प्रेरणा बनीं।

उन्होंने कहा, "जब मुझे दूसरे गांव में तैनात किया गया था, तो वहां की सहायिका आने में असमर्थ थी क्योंकि वह अस्वस्थ थी। उन्होंने अपनी बेटी को काम पर भेज दिया, जो सिर्फ 18 या 19 साल की थी। मैंने पूछा 'तुम काम पर क्यों आए हो ? कोई और आ सकता था, 'जिस पर उसने जवाब दिया: 'मैडम मैंने स्कूल छोड़ दिया है और मेरा भविष्य यही काम है।"'

आरती ने आगे कहा, "उस दिन मैंने फैसला किया कि इन बच्चों को वे अवसर मिलने चाहिए जिनके वे हकदार हैं। मैंने उनकी शिक्षा के लिए जोर दिया और बीए में प्रवेश करवाया। अब, वह आखिरकार पढ़ रही है और एक बैंक में बीसी एजेंट के रूप में भी काम कर रही है। तब मैंने सोचा कि अगर एक लड़की की जिंदगी इतनी बदल सकती है, तो मैं और भी बहुत कुछ कर सकती हूं। फिर मैंने हर रविवार को कक्षाएं शुरू कीं, ताकि जीवन को बेहतर बनाया जा सके।"

मेजबान ने उनकी सराहना की और दर्शकों को बताया कि समाज की बेहतरी के लिए उनका काम बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि कई लड़कियां बुनियादी शिक्षा से वंचित रहती हैं।

उन्होंने शो में होने के अपने अनुभव के बारे में बोला, "मिस्टर बच्चन के सामने बैठना और 'केबीसी' खेलना अविश्वसनीय था। मुझे ऐसा लगा जैसे मैं कोई सपना जी रही थी जैसे मैं अलादीन थी और यह मेरी इच्छाओं को पूरा करने वाला मेरा जादुई दीपक था।"

पंजाब के चमकौर साहिब की रहने वाली आरती बजाज चुग 'कौन बनेगा करोड़पति 14' में हॉटसीट पर होंगी। क्विज आधारित रियलिटी शो सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित होता है।

इसे भी पढ़ें-

Akshay Kumar: बेटी नितारा की बर्थडे पार्टी में अक्षय कुमार ने मचाया धमाल, वायरल हो रहा वीडियो 

Sreenath Bhasi Arrested: साउथ एक्टर श्रीनाथ भासी ने फीमेल जर्नलिस्ट के साथ किया गाली-गलौज, पुलिस ने किया गिरफ्तार

 Anupamaa Upcoming Twist: अनुपमा से खतरनाक बदला लेगा तोषू, छोटी अनु को लेकर बनाया घिनौना प्लान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन