Friday, May 10, 2024
Advertisement

KBC 15: भारतीय इतिहास से जुड़े इस सवाल पर लड़खड़ाए कंटेस्टेंट के कदम, 50 लाख जीतने से चूके

'कौन बनेगा करोड़पति' के सवालों का लोगों को बड़ी सूझबूझ से जवाब देना होता है। लोगों की एक चूक उन पर काफी भारी पड़ सकती है। कंटेस्टेंट डॉ अभिषेक गर्ग ने हर सवाल का बड़े ही शानदार तरीके से जवाब दिया।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie
Published on: August 25, 2023 7:23 IST
Amitabh Bachchan, KBC, kaun banega crorepati- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अमिताभ बच्चन।

'कौन बनेगा करोड़पति' का 15वां सीजन 14 अगस्त 2023 से शुरू हो गया है। बीते दिन 9वें एपिसोड की अमिताभ बच्चन ने शानदार तरीके से शुरुआत की। डॉ अभिषेक गर्ग बीते दिन बतौर रोल ओवर कंटेस्टेंट हॉट सीट पर थे। अभिषेक नौ सवालों का सही जवाब दे चुके थे। खेल की शुरुआत 3 लाख 20 हजार रुपये के 10 वें सवाल से होनी थी। हरियाणा के चरखी दादरी के रहने वाले रोल ओवर कंटेस्टेंट डॉ अभिषेक गर्ग यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं। 

कंटेस्टेंट ने बताया आगे का प्लान

10वें सवाल का सही जवाब देकर अभिषेक गर्ग ने 3, 20,000 हजार की राशि जीत। इसके ठीक बाद सुपर संदूक राउंड शुरू हुआ, जिसमें अभिषेक ने 8 प्रश्नों का सही जवाब देकर 80 हजार रुपये जीते। इस पैसे का प्रयोग करते हुए उन्होंने डबल डिप लाइफ लाइन जीवित की। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वो जीती हुई धनराशि से होम लोन चुकाने के साथ ही कुछ पैसा इनवेस्ट करेंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि वो थोड़े कंजूस हैं और पाई-पाई बचा के चलते हैं। 25 लाख रुपये तक के सवालों का अभिषेक ने बखूबी सही जवाब दिया। उन्होंने 50 लाख रुपये के सवाल पर क्विट करने का सही फैसला लिया। 

50 लाख का सवाल
1945 में किस अधिकारी ने उस समिति की अध्यक्षता की थी जिसकी रिपोर्ट के कारण राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला की स्थापना हुई?

  • फील्ड मार्शल क्लाउड ऑकिनलेक
  • फील्ड मार्शल आर्चीबाल्ड वेवेल
  • फील्ड मार्शल बनार्ड मोंटगोमरी
  • फील्ड मार्शल एडमंड ऐलनबी

सही जवाब- फील्ड मार्शल क्लाउड ऑकिनलेक

अभिषेक ने लिया सही फैसला
'कौन बनेगा करोड़पति' के फॉरमैट के अनुसार अभिषेक से एक जवाब गेस करने के लिए अमिताभ बच्चन ने कहा। उन्होंने सवाल का गलत जवाब गेस किया। ऐसे में क्विट करना ही उनके लिए बेहतर साबित हुआ। यदि वो जवाब देते तो वो कमाई हुई राशि खो देते।

क्या है डबल डिप?
वहीं इस सीजन में डबल डिप का भी नया कॉन्सेप्ट आया है। ये एक ऐसी लाइफ लाइन है, जिसका प्रयोग करते हुए कंटेस्टेंट एक सवाल के दो बार जवाब दे सकता है। यानी आगर वो ये लाइफ लाइन चुनने के बाद किसी सवाल का जवाब गलत देता है तो वो एक और अटेंप्ट कर सकता है यानी वो एक बार और जवाब चुन सकता है। 

सुपर संदूक क्या है?
'कौन बनेगा करोड़पति' के 15वें सीजन में सुपर संदूक का नया कॉन्सेप्ट लाया गया है। इसमें एक मिनट के अंदर एक रैपिड फायर पूछा जाता है। यानी लगातार कई सवाल पूछे जाते हैं, जिस सवाल का जवाब न पता हो उसे कंटेस्टेंट पास कर सकता है। हर सवाल के सही जवाब का 10 हजार रुपये मिलता है। अगर कंटेस्टेंट 50 हजार की धनराशि इसमें जीत लेता है तो वो इस पैसे से एक लाइफ लाइन जिंदा कर सकता है, यानी एक लाइफ लाइन जिंदा करने की कीमत 50 हजार रुपये होती है। 

ये भी पढ़ें: 'इंडियन आइडल 14' में जाने का आखिरी मौका, जानें इस सीजन के आखिरी ऑडिशन से जुड़ी हर अपडेट

KBC 15: 50 लाख का वो सवाल जो कंटेस्टेंट को पड़ा इतना महंगा, गलत जवाब देकर खोई जीती हुई धनराशि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement