Saturday, April 13, 2024
Advertisement

KBC 15 में पूछा गया पोलियो से जुड़ा सवाल, हक्का-बक्का होकर कंटेस्टेंट ने शो से किया क्विट

'कौन बनेगा करोड़पति 15' में हमेशा की तरह सवालों का दौर शुरू हुआ और अमिताभ बच्चन ने पोलियो से जुड़ा सवाल पूछा। कंटेस्टेंट को सही जवाब पता नहीं था, ऐसे में काफी मंथन के बाद उन्होंने क्विट करने का फैसला किया। क्या था ये सवाल और इसका जवाब जानने के लिए पढ़े पूरी खबर।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Published on: October 05, 2023 12:30 IST
KBC, kaun banega crorepati, amitabh bachchan- India TV Hindi
Image Source : X अमिताभ बच्चन।

'कौन बनेगा करोड़पति' का 15वां सीजन चल रहा है। शो में कई कंटेस्टेंट शानदार तरीके से प्रदर्शन करते हुए बड़ी धनराशि जीत रहे हैं। अभी तक शो को एक करोड़ रुपये की धनराशि अपने नाम करने वाला दो कंटेस्टेंट मिला चुके हैं। बुधवार को  को 38वें एपिसोड में अमिताभ बच्चन ने शानदार तरीके से शो की शुरुआत की। उन्होंने बताया कि ये हफ्ता खास है, क्योंकि ये मांओं के नाम है और उन्होंने बताया कि हर किसी की जिंदगी को संवारने में मां का कितना अहम किरदार होता है। इस हफ्ते के थीम को एक खास नाम दिया गया है 'नतमस्तक मां'। इसके बाद अमिताभ बच्चन ने रोलओवर कंटेस्टेंट डॉ आशीष शांता शर्मी का इंट्रोडक्शन दिया। 

कंटेस्टेंट का परिचय

रोलओवर कंटेस्टेंट डॉ आशीष शांता शर्मी राजस्थान की राजधानी जयपुर के रहने वाले हैं। आशीष ने शिक्षा में पीएचडी की है और वो बच्चों को पढ़ाते हैं। कंपैनियन के रूप में पत्नी और दोनों बच्चों को लाए हैं।  आशीष के नाम कई गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज हैं। आशीष एक खास मकसद के साथ शो में आए थे। वो दिव्यांग बच्चों के लिए एक स्किल विश्व विद्यालय खोलना चाहते हैं। उन्होंने इसके लिए राजस्थान सरकार से मदद मांगी, जिसके बाद राजस्थान सरकार ने इसे खोलने की घोषणा की है। आशीष जीती हुई रकम इस संस्थान को बनाने के लिए देना चाहते हैं। बीते दिन हॉटसीट पर आने से पहले तक आशीन ने 20 हजार रुपये की रकम अपने नाम कर ली थी। बीते दिन के खेल की शुरुआत 40 हजार रुपये के सातवें सवाल के साथ शुरू हुई। 

पोलियो से जुड़ा था सवाल
आशीष ने शानदार तरीके से खेल की शुरुआत की और देख ही देखते वो 12 लाख 50 हजारी की धनराशि जीत गए। इसके बाद उनके सामने 25 लाख रुपये का सवाल आया। काफी मंथन के बाद उन्होंने इस सवाल पर क्विट करने का फैसला किया। इससे पहले आशीष ने अमिताभ बच्चन की पोलियो कैंपेन भी याद की, क्योंकि सवाल पोलियो से जुड़ा ही था। ये सवाल और इसका सही जवाब आपको नीचे पढ़ने को मिलने वाला है। 

25 लाख रुपये का सवाल
पोलियो वायरस की खोज करने वाले वैज्ञानिक को विज्ञान में किस अन्य योगदान के लिए चिकित्सा में नोबेल पुरुस्कार से सम्मानित किया गया था? 

ऑप्शन्स

  • विटामिन के की खोज
  • रक्त समूहों की खोज
  • पेनिसिलिन की खोज
  • यक्ष्मा बैक्टीरिया की खोज

सही जवाब- रक्त समूहों की खोज

शो के फॉर्मेट के अनुसार क्विट करने के बाद और हॉट सीट छोड़ने से पहले कंटेस्टेंट को एक जवाब चुनना था। उन्होंने गलत जवाब चुना। ऐसे में क्विट करने का उनका फैसला सही साबित हुआ। इसके बाद अमिताभ बच्चन ने सही जवाब बताया, जो था चौथा ऑप्शन रक्त समूहों की खोज। 

अमिताभ बच्चन को घर-घर में शो ने दिलाई अलग पहचान
बता दें, सालों से टीवी पर प्रसारित हो रहा शो 'कौन बनेगा करोड़पति' हमेशा लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहा है। इस शो ने अमिताभ बच्चन को घर-घर में अलग पहचान दिलाई है। हॉटसीट पर बुलाने के उनके अंदाज से लेकर सवाल पूछने के स्टाइल ने लोगों को दीवाना बनाया। सोनी टीवी और सोनी लिव पर 'कौन बनेगा करोड़पति' का 15वां सीजन दिखाया जा रहा है। रात 9 बजे से शो प्रसारित होता है।

ये भी पढ़ें: KBC 15 में अमिताभ बच्चन ने एक हफ्ते के लिए अपने नाम में किया बदलाव, जानें इसके पीछे की वजह

'मिशन रानीगंज' की रिलीज से पहले हाथों में हाथ डाले दिखे अक्षय कुमार-ट्विंकल खन्ना, छा गया परफेक्ट कपल का वीडियो            

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement