Friday, May 10, 2024
Advertisement

KBC 15: कौन हैं छवि राजावत और नीरू यादव? अमिताभ बच्चन ने भी की इनकी भर-भरकर तारीफ

'कौन बनेगा करोड़पति 15' के 21वें एपिसोड में दो खास महमान नजर आए, जिनका नाम है छवि राजावत और नीरू यादव। ये कौन हैं? इसकी पूरी अपडेट आपको यहां पढ़ने को मिलेगी।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie
Published on: September 13, 2023 14:28 IST
neeru yadav, chavi rajawat- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM नीरू यादव और छवि राजावत।

'कौन बनेगा करोड़पति' का 15वां सीजन 14 अगस्त 2023 से शुरू हो गया है। 21वें एपिसोड में अमिताभ बच्चन ने सभी का परिचय छवि राजावत और नीरू यादव से कराया। दोनों एक नोबल कॉज के लिए शो का हिस्सा बनी थीं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये छवि राजावत और नीरू यादव हैं कौन? दोनों ही राजस्थान की दो पॉपुलर महिला सरपंच हैं। दोनों ही अपने क्षेत्र में कई सोशल कामों के जरिये सर्चा में बनी रहती हैं। दोनों के काम की अमिताभ बच्चन ने खूब सराहना की और बताया कि कैसे वो अपने क्षेत्र के विकास पर पूरा ध्यान दे रही हैं। इसके साथ ही बताया गया कि दोनों कैसे महिलाओं के लिए प्रेरणा हैं। इतना ही नहीं दोनों ने केबीसी में आने का अपना विजन भी साझा किया और बताया कि शो में जीती हुई रकम वो दो अलग-अलग एनजीओ के लिए देंगी। 

कौन हैं छवि राजावत?

छवि राजावत सोडा राजस्थान की सरपंच हैं। इन्होंने एमबीए की पड़ाई की है। छवि राजावत एमबीए डिग्री वाली भारत की पहली सरपंच हैं। छवि ने काफी समय बाहर काम करने के बाद अपने गांव में वापसी की और क्षेत्र के विकास के लिए चुनाव लड़ा। वो दो बार से सोडा की सरपंच चुनी जा रही हैं। छवि राजावत का कहना है कि उन्होंने ये फैसला 73-74 एमेंडमेंट के बाद लिया था। उनके इस निर्णय में उन्हें परिवार का सहियोग मिला। बता दें, छवि राजावत के सरपंच बनने से पहले उनके दादा ब्रिगेडियर रघुबीर सिंह भी सोडा गांव के सरपंच रहे थे। छवि ने सरकारी योजनाओं को बखूबी ग्राउंड पर उतारा और कामयाब बनाया। 

कौन हैं नीरू यादव?
नीरू यादव तीन गावों की सरपंच हैं। वो राजस्थान के झुंझुनू जिले की रहने वाली हैं। नीरू यादव गावों वालों की बेसिक नीड्स को पूरा करने के लिए आगे आईं। उनका कहना है कि राजस्थान में घूंघट प्रथा की वजह से महिलाएं अपनी बातें नहीं कह पाती हैं, ऐसे में उन्होंने इस पर आगे बढ़कर काम किया। वो गांव में बर्तन बैंक भी चलाती हैं। इसके जरिये गांव में होने वाली सभी शादियों में बर्तन देकर, प्लास्टिक बर्तन के प्रयोग को रोका जाता है। इतना ही नहीं वो अपने क्षेत्र में लड़कियों को खेल की ओर प्रोत्साहित करती हैं और अपने क्षेत्र की महिला हॉकी टीम को खुद फंड भी करती हैं। 

ये भी पढ़ें: सनी देओल का दिखा बच्चों जैसा अंदाज, सड़क पर खड़े होकर चिल्लाने लगे Pizza-Pizza!

पार्टी मूड में शहनाज गिल खोल रही थीं शैम्पेन बॉटल, देखने लायक कुशा कपिला का अटपटा रिएक्शन, वीडियो वायरल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement