Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

Explainer: चर्चा में है Voice Cloning Scam, भारी नुकसान से बचना है तो जान लें इसके बारे में सब-कुछ

टेक्नोलॉजी के बिना दुनिया की कल्पना नहीं की जा सकती है। टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी को आसान तो बनाया है लेकिन इससे कई तरह के खतरे भी बढ़े हैं। इन दिनों Voice Cloning Scam काफी तेजी से सुर्खियों में बना हुआ है। यह स्कैमर्स का एक नया हथियार बन चुका है। आपको इससे बेहद सतर्क रहने की जरूरत है।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 17, 2024 14:02 IST
Voice Cloning Scam, Voice Cloning, What is Voice Cloning, AI voice cloning scam, voice cloning softw- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉइस क्लोनिंग स्कैम आपको भारी नुकसान पहुंचा सकता है।

Voice Vloning Scams: स्मार्टफोन का इस्तेमाल बढ़ने से हमारी जिंदगी जितनी आसान हुई है इससे कई सारे खतरे भी बढ़े हैं। स्मार्टफोन में जब से इंटरनेट की पहुंच बढ़ी है तब से तब से साइबर क्राइम, स्कैम, ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। टेक्नोलॉजी के तेजी से बदलते स्वरूप के बीच स्कैमर्स और हैकर्स भी ऑनलाइन फ्रॉड के नए नए तरीके अपना रहे हैं। अब साइबर क्रिमिनल्स ने लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए Voice Cloning Scam का नया तरीका तलाशा है। 

आपको बता दें कि इस समय टेक्नोलॉजी की दुनिया में Voice Cloning Scam का नाम जमकर सुर्खियों में है। इस पिछले कुछ महीनों में Voice Cloning Scam के जरिए होने वाले फ्रॉड के कई मामले सामने आ चुके हैं। अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको काफी सतर्क रहने की जररूत है क्योंकि इस समय वॉइस क्लोनिंग ऐप काफी तेजी से बढ़ रहा है। 

उदाहरण के लिए मानिए कि अगर आपके पास कोई कॉल आए और उसमें आपका बेटा या फिर बेटी रोते हुए खुद को बचाने की रिक्वेस्ट करने लगे तो आपको कैसा लगेगा। बच्चे के रोने के बाद आपको कोई पैसे ट्रांसफर करने को कहेगा तो आप बिना सोचे समझे बच्चे को बचाने के लिए स्कैमर्स को रुपये ट्रांसफर कर देंगे। वाइस क्लोनिंग से साइबर क्रिमिनल्स कुछ इसी तरह स्कैम को अंजाम दे रहे हैं। 

इस तरह से वॉइस क्लोनिंग की पहचान करें

टेक्नोलॉजी के हर एक क्षेत्र में इस समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। AI की पहुंच बढ़ने से हमारे कई सारे कठिन काम बेहद आसान हुए हैं लेकिन इससे अब नए तरह के खतरे भी जन्म लेने लगे हैं। Voice Cloning Scam भी ऐसा ही एक खतरा है। इसमें स्कैमर्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से पहले किसी की आवाज को कॉपी करते हैं और फिर वॉइस का क्लोन जनरेट करके लोगों को धमकाते हैं। आजकल स्कैमर्स का यह एक नया हथियार बन चुका है और आपको इससे नुकसान न हो इसके लिए आपको बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। 

वॉइस क्लोनिंग स्कैम को इस तरह पहचानें

अगर आपके पास किसी अननोन नंबर से कॉल आती है तो सबसे पहले उस नंबर की पहचान कर लें। अगर कॉल पर आपको किसी अपने रिलेटिव या फिर अपने किसी घर के मेंबर के रोने या मुसीबत में फंसे होने को लेकर पैसे की मदद मांगी जाती है तो आपको सतर्क रहना है और साथ ही तुरंत पैसे ट्रांसफर करने से बचना है। पैसे ट्रांसफर करने पहले उसके व्यक्ति के घर में अच्छे से जानकारी कर लें जिसने मदद की मांग की है। 

इसके साथ ही फोन कॉल पर आने वाली आवाज को ध्यान से सुने। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एआई कितना भी डेवलप हो जाए लेकिन वह हू बहू इंसानों की तरह आवाज नहीं निकाल सकता। अगर आप ध्यान से सुनेंगे तो नकली आवाजा को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। 

कभी भी ऑडियो क्लिक को ऑनलाइन अपलोड न करे

वाइस क्लोनिंग ऐप को लेकर कई बार यह सवाल मन में आता है कि हमारी आवाज का क्लोन कैसे तैयार हो सकता है तो बता दें कई बार लोग अपनी आडियो क्लिप को कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपलोड करते हैं जहां से स्कैमर्स वाइस को कॉपी कर लेते हैं। इसलिए आपको किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में अपनी आवाज अपलोड करने से बचना चाहिए। 

वॉइस क्लोनिंग के लिए स्कैमर्स अपनाते हैं ये तरीका

  1. वाइस क्लोनिंग के लिए स्कैमर्स सबसे पहले अननोन नंबर से कॉल करते हैं। 
  2. कॉल करने के बाद स्कैमर्स आपकी वाइस को रिकॉर्ड करते हैं। 
  3. करीब 5 सेकंड तक वाइस रिकॉर्ड होने के बाद फोन कॉल कट कर दी जाती है। 
  4. 5 सेकंड की आवाज के जरिए वाइस क्लोनिंग की जाती है। 
  5. बाद में इसी वाइस क्लोनिंग से आपके रिलेटिव्स को फोन करके धमकाते हैं। 

यह भी पढ़ें- Jio के पास है लंबी वैलिडिटी वाला सबसे पॉवरफुल प्लान, 365 दिन तक नहीं कराना पड़ेगा रिचार्ज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement