Monday, May 06, 2024
Advertisement

Fact Check: सीजेआई चंद्रचूड़ ने लोगों को सरकार के खिलाफ विरोध करने के लिए नहीं किया प्रोत्साहित, दावा है फर्जी

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर अलग-अलग हैंडल से एक फोटो शेयर किया जा रहा है, जिसमें चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया द्वारा सड़क पर प्रदर्शन करने की बात कही गई है, ऐसा दावा किया जा रहा है। आइए इसका पड़ताल करते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 18, 2023 23:52 IST
India TV Fact Check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV Fact Check

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर आए दिन फर्जी खबरों से लेकर वीडियो और कई अलग-अलग तरह के कंटेंट शेयर होते रहते हैं। कभी कोई किसी के कंटेंट को तोड़-मरोड़ कर पेश कर देता है तो किसी के आईडी पर फर्जी खबरें शेयर कर दी जाती है। ऐसी ही एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर हो रही है, जिसमें चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के हवाले से एक कोट शेयर किया गया है, जिसमें बताया गया है कि उन्होंने लोगों को सड़क पर प्रोटेस्ट करने के लिए कहा है। उसमें यह भी लिखा है कि वह सरकार से अपने स्तर पर लड़ने की कोशिश कर रहे हैं। जनता को सहयोग करना होगा। अब इस दावे में कितनी सच्चाई है, आज की पड़ताल में जानेंगे साथ ही यह भी जानेंगे कि क्या उन्होंने कभी ऐसा कुछ कहा है।

क्या किया जा रहा है दावा?

दावे में सीजेआई चंद्रचूड़ के हवाले से एक कहा गया है, "हम लोग अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं, भारत के संविधान, भारत के लोकतंत्र को बचाने की, लेकिन आप सबका सहयोग भी इसके लिए बहुत मायने रखता है। सब जनता एक होकर मिलकर सड़कों पर निकलो और सरकार से अपने हक के सवाल करो। यह तानाशाह सरकार तुम लोगों को डरायेगी, धमकाएगी, लेकिन तुम्हें डरना नहीं है। हौसला रखो और सरकार से अपना हिसाब मांगो, मैं तुम्हारे साथ हूं।” यही सेम चीज अंग्रेजी में भी लिखकर शेयर की जा रही है। 

क्या है हकीकत?

इस दावे के बारे में जब इंडिया टीवी फैक्ट चेक टीम को पता चला तो हमने सबसे पहले लिखे गए कंटेंट को गूगल पर सर्च किया, जो फोटो में लिखकर वायरल किया जा रहा था। हमें विश्वास न्यूज पर छपी एक खबर मिली, जिसमें इसे गलत बताया गया था। यह सेम बात The Fact Detector नाम के एक वेबसाइट ने भी लिखा गया था। उसने एक वकील के हवाले से इसे गलत बताया था। हम पड़ताल में थोड़ा आगे बढ़ें। हमने अंग्रेजी में 'Chief Justice of India viral news for protest against government' कीवर्ड लिखकर गूगल पर एक बार फिर सर्च किया। तो एक वेबसाइट ने लाइव लॉ के हवाले से इसे गलत बताया था उसने एक ट्वीट किया था, जिसमें सुप्रीम कोर्ट के तरफ से जारी प्रेस रिलीज की कॉपी लगाई गई थी। जिसमें कोर्ट ने स्पष्ट कहा था कि यह पूर्ण रूप से गलत खबर है। CJI के तरफ से ऐसा कोई बयान नहीं जारी किया गया है। 

India TV Fact Check

Image Source : INDIA TV/SUPREME COURT
सुप्रीम कोर्ट ने रिलीज जारी कर दावे को बताया गलत

कुल मिलाकर देखें तो यह दावा पूर्ण रूप से फर्जी है। सीजेआई ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। अत: इसे इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने भी गलत पाया है। इसलिए इसे शेयर करने से हमें बचना चाहिए। हम आपको हमेशा सही खबरें दिखाते रहेंगे। 

ये भी पढ़ें: Fact Check: पुष्प वर्षा वाले इस वायरल वीडियो का नहीं है एल्विश यादव से कोई कनेक्शन, पड़ताल में निकला भ्रामक

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement