Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Fact Check: राहुल गांधी की यात्रा में शामिल होने वाले कार्यकर्ता जयंत चौधरी की RLD के नहीं

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसके साथ दावा है कि राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में जयंत चौधरी की RLD के कार्यकर्ता भी शामिल हुए थे। लेकिन हमारे फैक्ट चेक में ये दावा भ्रामक निकला

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: March 02, 2024 14:56 IST
राष्ट्रीय लोकदल से...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राष्ट्रीय लोकदल से जुड़े दावे का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी हाल ही में इंडी गठबंधन का साथ छोड़कर एनडीए के साथ हो गए हैं। इसके कुछ दिन बाद राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ उत्तर प्रदेश पहुंची थी। इसी यात्रा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके साथ दावा है कि राहुल गांधी की इस यात्रा में राष्ट्रीय लोक दल के कार्यकर्ता शामिल हुए थे और कयास लगाए जा रहे हैं कि जयंत चौधरी वापस इंडी गठबंधन में शामिल हो सकते हैं। लेकिन जब इंडिया टीवी ने इसका फैक्ट चेक किया तो ये दावा भ्रामक निकला।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक @DineshKumarLive ने एक वीडियो 25 फरवरी 2024 को शेयर किया था। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "RLD के कार्यकर्ता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल हुए. क्या जयंत चौधरी की वापसी होगी इंडिया गठबंधन में....?"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो

इसी तरह का दावा एक फेसबुक यूजर ने भी किया है। Aaj Ki Azad Awaaz नाम के पेज पर 25 फरवरी 2024 को ये वीडियो शेयर किया गया था। इसके साथ कैप्शन में लिखा है, "उत्तर प्रदेश में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समर्थन में रालोद कार्यकर्ता बड़ी संख्या में शामिल हुए। इस चुनाव में चौधरी चरण सिंह जी के सच्चे अनुयायी भारत के साथ हैं।" 

इन वीडियो में लोकदल के हर झंडे दिख रहे हैं। इन झंडो पर चौधरी चरण सिंह की फोटो दिख रही है। साथ ही वीडियो में आगे कांग्रेस के झंडे और राहुल गांधी के फोटो भी दिख रहे हैं।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

हमने अपनी पड़ताल में सबसे पहले इस वीडियो को ध्यान से देखा। वीडियो में कार्यकर्ताओं के हाथ में लोकदल का जो झंडा है, उसमें बड़े से अक्षरों में लोकदल लिखा है और साथ में चौधरी चरण सिंह की फोटो भी छपी है। इन झंडो पर साथ में सुनील सिंह की भी फोटो दिख रही है। साथ में झंडे पर लोकदल का चुनाव चिन्ह 'खेत जोतता किसान' भी दिख रहा है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
वीडियो में मौजूद झंडे में दिखे सुनील सिंह और लोकदल का चुनाव चिन्ह

इतनी जानकारी के साथ हमने कीवर्ड के सहारे गूगल सर्च किया तो हमारी वेबसाइट इंडिया टीवी की ही एक खबर सामने आई। ये खबर 25 फरवरी 2024 को प्रकाशित की गई थी। इसकी हैडलाइन में लिखा है, "राहुल की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल हुआ लोकदल, आगरा में अखिलेश भी देंगे साथ" खबर में नीचे जाने पर लिखा है, "आज यात्रा जब अलीगढ़ से गुजर रही थी, तब लोकदल भी यात्रा में शामिल हुआ। लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील सिंह ने अपने कई कार्यकर्ताओं के साथ भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल हुए। बता दें कि यह पार्टी जयंत चौधरी की राष्टीय लोकदल से अलग पार्टी है।"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
इंडिया टीवी पर मिली वीडियो से जुड़ी खबर

जब ये साफ हो गया कि वीडियो में दिख रही लोकदल और जयंत चौधरी की राष्ट्रीय लोकदल अलग-अलग पार्टियां हैं तो फिर हमने इनके बारे में और जानकारी जुटाई।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
लोकदल और राष्ट्रीय लोकदल के झंडों में फर्क

इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) जयंत चौधरी की पार्टी है, जिसके वह राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। चौधरी राज्यसभा सांसद हैं और 2009 में वह मथुरा से लोकसभा सांसद बने थे। जयंत की RLD का चुनाव चिह्न हैंडपंप है। वहीं दूसरी ओर लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील सिंह हैं और लोकदल का चुनाव चिन्ह 'खेत जोतता किसान' है।

पड़ताल में क्या निकला?

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये साफ हुआ कि राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में RLD नहीं बल्कि सुनील सिंह की लोकदल के कार्यकर्ता शामिल हुए थे।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement