Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. हेल्थ
  4. दिल की बीमारियों से लेकर इसकी हर मुश्किल का समाधान, जानें स्वामी रामदेव से

दिल की बीमारियों से लेकर इसकी हर मुश्किल का समाधान, जानें स्वामी रामदेव से

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: March 01, 2023 17:56 IST
  • सिर्फ 19 साल का लड़का नाचते नाचते बेहोश हुआ और उसकी मौत हो गई। लेकिन ऐसा हो रहा है क्योंकि लोग दिल की सेहत का ख्याल नहीं रख रहे हैं, खराब खानपान, आलसीपन, तनाव, गलत आदतें और ये सारी वो चीज़ें हैं जो दिल को नुकसान पहुंचा रही हैं। खराब लाइफस्टाइल ही तो है जो सारी बीमारियों की जड़ बन रहा है।अब देखिए ज़्यादातर लोग जल्दी उठना छोड़ चुके हैं। जबकि एक ताज़ा स्टडी कहती है कि सुबह सुबह की धूप से मिलने वाला विटामिन-डी दिल मज़बूत बनाता है। उसे हेल्दी रखता है। ऐसे ही 10 प्रतिशत तक हार्ट डिज़ीज़ का खतरा कम करने के लिए रोज़ कम से कम 9-10 हज़ार कदम चलना चाहिए। लेकिन स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक स्टडी बताती है कि भारतीय इसका आधा यानि सिर्फ साढ़े 4 हज़ार कदम ही चलते हैं। जबकि अगर इस दिल का ख्याल रखा जाए तो हमारा हार्ट डेढ़ सौ साल तक काम कर सकता है। जी हां, पूरे डेढ़ सौ साल तक। दिल का ख्याल कैसे रखें। इसलिए हम बार बार योगिक क्लास लगा रहे हैं। ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग शो देखें और हार्ट अटैक के साथ दिल की तमाम दूसरी बीमारियों के खतरे को टाल सके।तो, स्वामी रामदेव से जानते हैं दिल की हर मुश्किल का उपाय।
    Image Source : freepik
    सिर्फ 19 साल का लड़का नाचते नाचते बेहोश हुआ और उसकी मौत हो गई। लेकिन ऐसा हो रहा है क्योंकि लोग दिल की सेहत का ख्याल नहीं रख रहे हैं, खराब खानपान, आलसीपन, तनाव, गलत आदतें और ये सारी वो चीज़ें हैं जो दिल को नुकसान पहुंचा रही हैं। खराब लाइफस्टाइल ही तो है जो सारी बीमारियों की जड़ बन रहा है।अब देखिए ज़्यादातर लोग जल्दी उठना छोड़ चुके हैं। जबकि एक ताज़ा स्टडी कहती है कि सुबह सुबह की धूप से मिलने वाला विटामिन-डी दिल मज़बूत बनाता है। उसे हेल्दी रखता है। ऐसे ही 10 प्रतिशत तक हार्ट डिज़ीज़ का खतरा कम करने के लिए रोज़ कम से कम 9-10 हज़ार कदम चलना चाहिए। लेकिन स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक स्टडी बताती है कि भारतीय इसका आधा यानि सिर्फ साढ़े 4 हज़ार कदम ही चलते हैं। जबकि अगर इस दिल का ख्याल रखा जाए तो हमारा हार्ट डेढ़ सौ साल तक काम कर सकता है। जी हां, पूरे डेढ़ सौ साल तक। दिल का ख्याल कैसे रखें। इसलिए हम बार बार योगिक क्लास लगा रहे हैं। ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग शो देखें और हार्ट अटैक के साथ दिल की तमाम दूसरी बीमारियों के खतरे को टाल सके।तो, स्वामी रामदेव से जानते हैं दिल की हर मुश्किल का उपाय।
  • मोटापा, हाई बीपी और शुगर के मरीजों में दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए बाबा रामदेव का कहना है कि जिन लोगों को ये बीमारियां हैं उन्हें अपने दिल की सेहत के बारे में थोड़ा ज्यादा सोचना चाहिए।
    Image Source : INDIATV
    मोटापा, हाई बीपी और शुगर के मरीजों में दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए बाबा रामदेव का कहना है कि जिन लोगों को ये बीमारियां हैं उन्हें अपने दिल की सेहत के बारे में थोड़ा ज्यादा सोचना चाहिए।
  • इतना ही नहीं, हाई कोलेस्ट्रॉल जिसमें कि धमनियों में फैट जमा हो जाता है और ये ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है, ये ब्लॉकेज के रूप में दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है। साथ ही अर्थराइटिस और हाई यूरिक एसिड वाले मरीजों में भी ये समस्या देखी जाती है।
    Image Source : INDIATV
    इतना ही नहीं, हाई कोलेस्ट्रॉल जिसमें कि धमनियों में फैट जमा हो जाता है और ये ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है, ये ब्लॉकेज के रूप में दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है। साथ ही अर्थराइटिस और हाई यूरिक एसिड वाले मरीजों में भी ये समस्या देखी जाती है।
  • दिल की बीमारियों से बचने के लिए रोजाना इतने कदम चलना बेहद जरूरी है। चलने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और ये दिल की बीमारियों से बचाव में मददगार है।
    Image Source : INDIATVHINDI
    दिल की बीमारियों से बचने के लिए रोजाना इतने कदम चलना बेहद जरूरी है। चलने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और ये दिल की बीमारियों से बचाव में मददगार है।
  • इतना ही नहीं तनाव, हाई बीपी और मसल्स पेन आदि भी दिल की बीमारियों से जुड़ी हुई है। इसके अलावा विटामिन डी की कमी वाले लोगों में भी ये समस्या होती है।
    Image Source : INDIATVHINDI
    इतना ही नहीं तनाव, हाई बीपी और मसल्स पेन आदि भी दिल की बीमारियों से जुड़ी हुई है। इसके अलावा विटामिन डी की कमी वाले लोगों में भी ये समस्या होती है।
  • अपने खाने में शुगर और नमक को सही लेवल में रख कर और इन्हें नियंत्रित करके आप इस समस्या से बच सकते हैं।
    Image Source : INDIATVHINDI
    अपने खाने में शुगर और नमक को सही लेवल में रख कर और इन्हें नियंत्रित करके आप इस समस्या से बच सकते हैं।
  • इन सबके अलावा आप इन तमाम बातों का ध्यान रख कर भी दिल की बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। तो, बाबा रामदेव के इन बातों को मानें और अपने दिल को हेल्दी रखें। साथ ही योग करें और एक हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करें।
    Image Source : INDIATVHINDI
    इन सबके अलावा आप इन तमाम बातों का ध्यान रख कर भी दिल की बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। तो, बाबा रामदेव के इन बातों को मानें और अपने दिल को हेल्दी रखें। साथ ही योग करें और एक हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करें।