Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. धर्मशाला टेस्ट मैच के पहले दिन लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, जायसवाल से लेकर कुलदीप तक ने लूटी महफिल

धर्मशाला टेस्ट मैच के पहले दिन लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, जायसवाल से लेकर कुलदीप तक ने लूटी महफिल

Mohid Khan Written By: Mohid Khan Published on: March 07, 2024 23:05 IST
  • IND VS ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच धर्मशाला में खेला जा रहा है। खेल का पहला दिन टीम इंडिया के नाम रहा। टॉस हारने के बाद टीम इंडिया ने इंग्लैंड की पहली पारी 218 रनों के स्कोर पर ढेर कर दी। इसके जवाब में टीम इंडिया ने पहले दिन के स्टंप्स तक 1 विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाए।
    Image Source : getty
    IND VS ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच धर्मशाला में खेला जा रहा है। खेल का पहला दिन टीम इंडिया के नाम रहा। टॉस हारने के बाद टीम इंडिया ने इंग्लैंड की पहली पारी 218 रनों के स्कोर पर ढेर कर दी। इसके जवाब में टीम इंडिया ने पहले दिन के स्टंप्स तक 1 विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाए।
  • यशस्वी जायसवाल ने इस मैच की शुरुआत से पहले इस सीरीज में 4 मैचों में 655 रन बनाए थे। ऐसे में धर्मशाला टेस्ट में उन्होंने अपना खाता खोलते ही इस सीरीज में 656 रन पूरे कर लिए। इसी के साथ वह इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था। विराट कोहली ने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 655 रन बनाए थे।
    Image Source : getty
    यशस्वी जायसवाल ने इस मैच की शुरुआत से पहले इस सीरीज में 4 मैचों में 655 रन बनाए थे। ऐसे में धर्मशाला टेस्ट में उन्होंने अपना खाता खोलते ही इस सीरीज में 656 रन पूरे कर लिए। इसी के साथ वह इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था। विराट कोहली ने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 655 रन बनाए थे।
  • यशस्वी जायसवाल इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में अभी तक 26 छक्के जड़ चुके हैं। वह इसी के साथ किसी एक टीम के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 25 छक्के लगाए थे।
    Image Source : getty
    यशस्वी जायसवाल इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में अभी तक 26 छक्के जड़ चुके हैं। वह इसी के साथ किसी एक टीम के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 25 छक्के लगाए थे।
  • रोहित शर्मा ने धर्मशाला टेस्ट मैच की पहली पारी में बतौर खिलाड़ी एक कैच पकड़ा। ये टेस्ट फॉर्मेट में रोहित शर्मा का 60वां कैच था। वहीं, रोहित वनडे और टी20 में भी 60 या उससे ज्यादा कैच पकड़ चुके हैं। इसी के साथ वह तीनों फॉर्मेट में बतौर खिलाड़ी 60 या उससे ज्यादा कैच लपकने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।
    Image Source : getty
    रोहित शर्मा ने धर्मशाला टेस्ट मैच की पहली पारी में बतौर खिलाड़ी एक कैच पकड़ा। ये टेस्ट फॉर्मेट में रोहित शर्मा का 60वां कैच था। वहीं, रोहित वनडे और टी20 में भी 60 या उससे ज्यादा कैच पकड़ चुके हैं। इसी के साथ वह तीनों फॉर्मेट में बतौर खिलाड़ी 60 या उससे ज्यादा कैच लपकने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।
  • आर अश्विन ने इस मैच की पहली पारी के दौरान एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह भारत के लिए 100वें टेस्ट मैच की पहली पारी में बेस्ट बॉलिंग फिगर हासिल करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले इस लिस्ट में कपिल देव सबसे आगे थे। कपिल देव ने अपने 100वें टेस्ट मैच की पहली पारी में 69 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए थे।
    Image Source : getty
    आर अश्विन ने इस मैच की पहली पारी के दौरान एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह भारत के लिए 100वें टेस्ट मैच की पहली पारी में बेस्ट बॉलिंग फिगर हासिल करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले इस लिस्ट में कपिल देव सबसे आगे थे। कपिल देव ने अपने 100वें टेस्ट मैच की पहली पारी में 69 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए थे।
  • कुलदीप यादव ने इस मैच की पहली पारी में 15 ओवर में 72 रन खर्च करके 5 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 50 विकेट पूरे किए। वह इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए सबसे कम गेंद फेंकने वाले भारतीय गेंदबाज भी बन गए।
    Image Source : getty
    कुलदीप यादव ने इस मैच की पहली पारी में 15 ओवर में 72 रन खर्च करके 5 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 50 विकेट पूरे किए। वह इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए सबसे कम गेंद फेंकने वाले भारतीय गेंदबाज भी बन गए।