Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. टी20 इंटरनेशनल की डेब्यू इनिंग में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 5 भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट

टी20 इंटरनेशनल की डेब्यू इनिंग में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 5 भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4 Published on: August 04, 2023 13:09 IST
  • टी20 इंटरनेशनल में तिलक वर्मा 3 अगस्त 2023 को डेब्यू करने वाले 104वें भारतीय खिलाड़ी बने। उन्होंने अपना नाम इसमें से उन चार चुनिंदा खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल कर लिया जिन्होंने पहली टी20 इंटरनेशनल पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाए थे। आइए एक-एक करके देखते हैं पूरी लिस्ट:-
    Image Source : Twitter
    टी20 इंटरनेशनल में तिलक वर्मा 3 अगस्त 2023 को डेब्यू करने वाले 104वें भारतीय खिलाड़ी बने। उन्होंने अपना नाम इसमें से उन चार चुनिंदा खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल कर लिया जिन्होंने पहली टी20 इंटरनेशनल पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाए थे। आइए एक-एक करके देखते हैं पूरी लिस्ट:-
  • 1- ईशान किशन ने साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था। टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू करते हुए ईशान ने उस मैच में 56 रनों की आतिशी पारी खेली थी। इस पारी में ईशान किशन ने कुल 4 छक्के लगाए थे और वह टी20 इंटरनेशनल करियर की पहली इनिंग में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी हैं।
    Image Source : Getty
    1- ईशान किशन ने साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था। टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू करते हुए ईशान ने उस मैच में 56 रनों की आतिशी पारी खेली थी। इस पारी में ईशान किशन ने कुल 4 छक्के लगाए थे और वह टी20 इंटरनेशनल करियर की पहली इनिंग में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी हैं।
  • 2- इस लिस्ट में अब दूसरे नंबर पर संयुक्त रूप से एक और नाम जुड़ गया है। जहां पहले से तीन खिलाड़ी इस स्थान पर मौजूद थे, वहीं अब वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 अगस्त 2023 को टी20 फॉर्मेट से इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले तिलक वर्मा ने 22 गेदों पर 39 रन बनाए। इस पारी में मुंबई इंडियंस के स्टार बल्लेबाज ने 2 चौके और तीन छक्के जड़े। साथ ही यह किसी भारतीय द्वारा टी20 डेब्यू की इंनिंग में पांचवां सबसे बड़ा स्कोर भी था।
    Image Source : Twitter
    2- इस लिस्ट में अब दूसरे नंबर पर संयुक्त रूप से एक और नाम जुड़ गया है। जहां पहले से तीन खिलाड़ी इस स्थान पर मौजूद थे, वहीं अब वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 अगस्त 2023 को टी20 फॉर्मेट से इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले तिलक वर्मा ने 22 गेदों पर 39 रन बनाए। इस पारी में मुंबई इंडियंस के स्टार बल्लेबाज ने 2 चौके और तीन छक्के जड़े। साथ ही यह किसी भारतीय द्वारा टी20 डेब्यू की इंनिंग में पांचवां सबसे बड़ा स्कोर भी था।
  • 3- भारतीय टीम के मौजूद हेड कोच और पूर्व दिग्गज राहुल द्रविड़ का भी नाम इस लिस्ट में मौजूद है। कई लोग उनका नाम इसमें देख चौंक सकते हैं लेकिन वह भी इसमें शामिल हैं। राहुल द्रविड़ ने अपने करियर में एकमात्र टी20 इंटरनेशनल खेला और यह उनके पूरे करियर का आखिरी मुकाबला था। राहुल ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में टी20 डेब्यू से अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कहा था। इस पारी में राहुल द्रविड़ ने 31 रन बनाए थे जिसमें 3 छक्के भी शामिल थे।
    Image Source : Getty
    3- भारतीय टीम के मौजूद हेड कोच और पूर्व दिग्गज राहुल द्रविड़ का भी नाम इस लिस्ट में मौजूद है। कई लोग उनका नाम इसमें देख चौंक सकते हैं लेकिन वह भी इसमें शामिल हैं। राहुल द्रविड़ ने अपने करियर में एकमात्र टी20 इंटरनेशनल खेला और यह उनके पूरे करियर का आखिरी मुकाबला था। राहुल ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में टी20 डेब्यू से अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कहा था। इस पारी में राहुल द्रविड़ ने 31 रन बनाए थे जिसमें 3 छक्के भी शामिल थे।
  • 4- मुरली विजय जिन्होंने भारत के लिए कुल 9 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले वह भी इस लिस्ट में मौजूद हैं। विजय ने 2010 में अफगानिस्तान के खिलाफ वेस्टइंडीज के  सेंट लूसिया में अपना टी20 डेब्यू करते हुए 48 रनों की पारी खेली थी। टी20 वर्ल्ड कप के दौरान उनका डेब्यू हुआ था और उस पारी में उन्होंने तीन शानदार छक्के भी लगाए थे। यह उनके टेस्ट करियर का बेस्ट स्कोर रहा था।
    Image Source : Getty
    4- मुरली विजय जिन्होंने भारत के लिए कुल 9 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले वह भी इस लिस्ट में मौजूद हैं। विजय ने 2010 में अफगानिस्तान के खिलाफ वेस्टइंडीज के सेंट लूसिया में अपना टी20 डेब्यू करते हुए 48 रनों की पारी खेली थी। टी20 वर्ल्ड कप के दौरान उनका डेब्यू हुआ था और उस पारी में उन्होंने तीन शानदार छक्के भी लगाए थे। यह उनके टेस्ट करियर का बेस्ट स्कोर रहा था।
  • 5- इस लिस्ट में एक और नाम है सूर्यकुमार यादव को जो थोड़ा सा अलग है। दरअसल सूर्या और ईशान ने एक ही मुकाबले में अपना टी20 और इंटरनेशनल डेब्यू किया था। उस मैच में सूर्या को बैटिंग नहीं मिली थी। फिर अगले मैच में जब सूर्या को अपने टी20 व इंटरनेशनल करियर की पहली पारी खेलने का मौका मिला तो उन्होंने शानदार अर्धशतक जड़ा। किशन की तरह उन्होंने भी छक्के के साथ इंटरनेशनल रनों का खाता खोला था। इस पारी में सूर्या ने भी 3 छक्के लगाए थे। यह उनकी डेब्यू मैच की पारी नहीं थी बल्कि उनके करियर की पहली पारी थी।
    Image Source : Getty
    5- इस लिस्ट में एक और नाम है सूर्यकुमार यादव को जो थोड़ा सा अलग है। दरअसल सूर्या और ईशान ने एक ही मुकाबले में अपना टी20 और इंटरनेशनल डेब्यू किया था। उस मैच में सूर्या को बैटिंग नहीं मिली थी। फिर अगले मैच में जब सूर्या को अपने टी20 व इंटरनेशनल करियर की पहली पारी खेलने का मौका मिला तो उन्होंने शानदार अर्धशतक जड़ा। किशन की तरह उन्होंने भी छक्के के साथ इंटरनेशनल रनों का खाता खोला था। इस पारी में सूर्या ने भी 3 छक्के लगाए थे। यह उनकी डेब्यू मैच की पारी नहीं थी बल्कि उनके करियर की पहली पारी थी।