Saturday, May 18, 2024
Advertisement

गुजरात में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5 मापी गई तीव्रता

भूकंप के इन झटकों के बाद अभी तक किसी प्रकार के नुकसान की जानकारी नही मिली है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 04, 2021 16:37 IST
गुजरात में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5 मापी गई तीव्रता- India TV Hindi
गुजरात में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5 मापी गई तीव्रता

गांधीनगर: गुजरात में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। रिक्टक स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.0 मापी गई है। भूकंप के यह झटके दोपहर 3:15 बजे महसूस किए गए। द्वारका से 223 किमी उत्तर उत्तर पश्चिम में इसका केंद्र था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इसकी जानकारी दी है। भूकंप के इन झटकों के बाद अभी तक किसी प्रकार के नुकसान की जानकारी नही मिली है। गुजरात के अलावा आज समुद्र के अंदर भूकंप के हल्के झटके से पूर्वी इंडोनेशिया के कुछ हिस्सों में भी कंपन महसूस हुआ। भूकंप से फिलहाल जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। 

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण विभाग ने कहा कि ‘नार्थ मालूकू’ प्रांत के सेराम द्वीप पर तटीय गांव अमहाई से लगभग 65 किलोमीटर दूर 5.7 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केन्द्र समुद्र में लगभग 10 किलोमीटर नीचे था। इंडोनेशियाई मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकीय एजेंसी ने कहा कि भूकंप से सुनामी आने का खतरा नहीं है। गौरतलब है कि नार्थ मालूकू प्रांत की आबादी करीब दस लाख है और यह देश की सबसे कम आबादी वाले प्रांतों में से एक है। 

इससे पहले महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले के सिरोंचा तालुका में रविवार को 4.3 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था। अधिकारियों ने यह जानकारी दी थी। जिले के अधिकारी ने बताया था कि भूकंप की वजह से संपत्ति या जान के नुकसान की खबर नहीं है। उन्होंने बताया था, ‘‘रविवार शाम छह बजकर 48 मिनट पर रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया।’’ गढ़चिरौली जिला कलेक्ट्रेट द्वारा जारी बयान में राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के हवाले से बताया गया कि भूंकप का केंद्र सतह से 77 किलोमीटर नीचे था। भूकंप का झटका तेलंगाना की सीमा पर प्रणहिता नदी के नजदीक जाफराबाद चक गांव में दर्ज किया गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement