Friday, May 03, 2024
Advertisement

'वीएचपी नहीं बल्कि पूरे हिंदू समाज की है ब्रजमंडल शोभायात्रा', सुरेंद्र जैन ने दिया बयान

नूंह में 28 अगस्त को ब्रजमंडल शोभा यात्रा निकाली जाएगी। इस बाबत वीएचपी नेता सुरेंद्र जैन ने कहा है कि यह केवल वीएचपी की नहीं बल्कि पूरे हिंदू समाज की यात्रा है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Avinash Rai Updated on: August 26, 2023 16:23 IST
Brajmandal Shobhayatra is not of VHP but of the entire Hindu society Surendra Jain gave a statement- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO सुरेंद्र जैन

नई दिल्ली: 28 अगस्त को नूंह में ब्रजमंडल शोभा यात्रा निकाला जाएगा। इस बाबत हिंदू संगठनों द्वारा बीते दिनों पलवल में बैठक की गई थी। इस बैठक में फैसला लिया गया था कि जिस जलाभिषेक यात्रा को हिंसा के कारण रोकना पड़ा था उसे अब पूरा किया जाएगा। इस बाबत विश्व हिंदू परिषद के नेता सुरेंद्र जैन ने बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि यह यात्रा केवल वीएचपी की नहीं बल्कि पूरे हिंदू समाज की होगी। उन्होंने कहा, 'धार्मिक यात्रा के लिए इजाजत नहीं मांगी जाती है, बल्कि सूचना दी जाती है। लोक कम रहेंगे, हम खुद कह रहे हैं कि मेवात में बाहर से कोई नहीं आएगा। हम प्रशासन से बात करने के लिए तैयार हैं।'

नूंह की शोभायात्रा पर सुरेंद्र जैन ने दिया बयान

सुरेंद्र जैन ने कहा कि ब्रजमंडल शोभा यात्रा के लिए 11 बजे तक का समय दिया गया है। जिनके नाम से मेवात दंगों का नरेटिव बताया जा रहा था, वो दंगे के जिम्मेदार नहीं हैं। 28 अगस्त को न केवल मेवात बल्कि पूरे हरियाणा के मंदिरों में जलाभिषेक किया जाएगा। नलहड़ से यात्रा शुरू होगी और फिर झीर मंदिर और श्रृंगेश्वर मंदिर तक जाएगी। हम खुध इस बात का ध्यान रख रहे हैं कि मेवात में ज्यादा भीड़ न हो। पंचायत ने फैसला लिया है कि 28 तारीख को यात्रा निकाली जाएगी। हम इसमें पूरा सहयोग करेंगे।

दंगाइयों पर सरकार कर रही कार्रवाई

वीएचपी नेता ने कहा कि मेवात में महाभारत काल के पहले के मंदिर स्थित हैं। पांडव अज्ञात वास के दिनों में यहां रहे हैं। श्रावण मास में हिंदू हर साल यहां जल चढ़ाने आते हैं। मेवात का हिंदू समाज पूरी तरह एकजुट है। इस समय प्रशासन दंगाइयों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है। जी 20 हो रहा है। तावड़ू में प्रोग्राम है। आकार या प्रकार पर प्रशासन से चर्चा हो सकती है लेकिन यात्रा होगी। गौरतलब है कि पिछले महीने नूंह और मेवात में हुए दंगे के कारण ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा को रोकना पड़ा था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement