Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हरियाणा का बजट सत्र मंगलवार से होगा शुरू, किसानों के मुद्दे पर विपक्ष कर सकता है हंगामा

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र मंगलवार से शुरू हो रहा है। किसानों के प्रदर्शन के मुद्दे पर सत्र हंगामेदार हो सकता है। कांग्रेस अविश्वास प्रस्ताव भी सदन में पेश करेगी।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: February 19, 2024 15:03 IST
हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र- India TV Hindi
Image Source : FILE- PTI हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र

चंडीगढ़ः हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र राज्यपाल के अभिभाषण के साथ मंगलवार से शुरू होगा। बाद में अभिभाषण पर सदन में चर्चा होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर शुक्रवार को राज्य का बजट पेश करेंगे। खट्टर के पास वित्त विभाग भी है। इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं ऐसे में खट्टर अपने दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेंगे। उन्होंने हाल में ही संवाददाताओं से कहा था कि समाज के सभी वर्गों के कल्याण को लेकर उनका बजट होगा। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि राज्य का बजट स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण विकास और पर्यावरण जैसे क्षेत्र पर विशेष केंद्रित होगा। 

सरकार को घेरेगी कांग्रेस

इस बीच विपक्षी कांग्रेस कई मुद्दों पर बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है। पार्टी द्वारा किसानों के विरोध का मुद्दा उठाने की संभावना है क्योंकि हजारों प्रदर्शनकारी किसान अपनी मांगों पर दबाव बनाने के लिए पंजाब-हरियाणा सीमा के शंभू और खनौरी बिंदुओं पर डेरा डाले हुए हैं। हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने खट्टर सरकार पर सभी मोर्चों पर विफल रहने का आरोप लगाया और हाल ही में कहा था कि कांग्रेस सत्र के दौरान अविश्वास प्रस्ताव लाएगी।

इन मुद्दों को सदन में उठाएगा कांग्रेस

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा है कि उनकी पार्टी भाजपा-जेजेपी सरकार के तहत कथित घोटालों सहित कई मुद्दे उठाएगी। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस राज्य में बढ़ती बेरोजगारी, कौशल रोजगार निगम में अनियमितता, युवाओं को इजराइल में युद्ध क्षेत्र में भेजना, हरियाणा की भर्ती में बाहरी लोगों को प्राथमिकता देना, भर्ती घोटाले जैसे मुद्दों पर भी सरकार से जवाब मांगेगी। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस राज्य के बढ़ते कर्ज, बढ़ती नशीली दवाओं के दुरुपयोग, किसानों की दुर्दशा और बिगड़ती कानून-व्यवस्था की स्थिति जैसे मुद्दों को उठाएगी।

सदन में बीजेपी विपक्ष पर भारी

बता दें कि 90 सदस्यीय सदन में भाजपा के पास 41 विधायक हैं जबकि उसके गठबंधन सहयोगी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के पास 10 विधायक हैं। सदन में सात निर्दलीय सदस्यों में से छह भाजपा का समर्थन करते हैं।  हरियाणा लोकहित पार्टी के एकमात्र विधायक गोपाल कांडा का भी सरकार को समर्थन प्राप्त है। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के पास 30 विधायक हैं जबकि इंडियन नेशनल लोकदल के पास एक विधायक है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement