Friday, May 03, 2024
Advertisement

हरियाणा के नूंह में तनाव वाले हालात, आज फिर निकलेगी VHP की जलाभिषेक यात्रा, स्कूल-कॉलेज और बैंक बंद; धारा 144 लागू

विश्व हिंदू परिषद इस यात्रा को 31 जुलाई को अधूरी रह गई ब्रजमंडल यात्रा बता रही है लेकिन प्रशासन यात्रा से नूंह में माहौल खराब होने का हवाला दे रहा है। वहीं किसान संगठनों ने भी चेतावनी दी है कि अगर आज ब्रज मंडल यात्रा निकाली गई तो फिर किसान संगठन नूंह में ट्रैक्टर रैली निकालेंगे।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: August 28, 2023 6:36 IST
vhp- India TV Hindi
Image Source : PTI विश्व हिंदू परिषद के समर्थक

हरियाणा के नूंह में ब्रज मंडल यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन और विश्व हिंदू परिषद आमने-सामने है। आज सावन का आखिरी सोमवार है इसे देखते हुए विश्व हिंदू परिषद ने नूंह में जलाभिषेक यात्रा का ऐलान किया है। वहीं पुलिस प्रशासन ने कानून व्यवस्था का हवाला देकर यात्रा की इजाजत देने से साफ मना कर दिया है लेकिन वीएचपी शोभा यात्रा निकलने पर अड़ी हुई है। वीएचपी ने आज सुबह 11 बजे ब्रजमंडल यात्रा निकालने का ऐलान किया है। वीएचपी के ऐलान को देखते हुए पूरे नूंह में धारा 144 लगा दी गई है। जिले में 30 पैरा मिलिट्री फोर्स की कंपनी तैनात की गई है, चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान दिख रहे हैं।

नूंह में तनाव की आहट...धारा 144 का चक्रव्यूह

नूंह में इंटरनेट सेवा बंद है। प्रशासन ने आज स्कूल-कॉलेज बंद रखने का फैसला किया है। वहीं नल्हड़ महादेव मंदिर के आसपास पुलिस ने 2 किलोमीटर एरिया में  बैरिकेड लगा दी। किसी भी गाड़ी को बैरिकेड के आगे जाने की इजाजत नहीं है। वीएचपी के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार खुद यात्रा में शामिल होने के लिए नूंह पहुंच रहे हैं लेकिन प्रशासन ने पूरे नूंह में धारा 144 लगा दी है। किसी भी बाहरी को नूंह में एंट्री की इजाजत नहीं है।

  • नूंह जिले की सारी सीमाएं सील है
  • नूंह को 8 थाना क्षेत्र में बांटा गया है
  • हर थाने पर 1 IPS अधिकारी तैनात
  • 57 स्पेशल ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं
  • साथ स्कूल-कॉलेज, बैंक, बाजार, कोर्ट सब बंद हैं
  • आज  रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवाएं भी बंद हैं

अभेद किला बना नूंह
नूंह के साथ-साथ चार राज्यों की पुलिस भी अलर्ट है। हरियाणा के अलावा राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली की पुलिस ने अपने इलाकों में मुस्तैद है। नूंह में इस वक्त पुलिस की इजाजत के बिना परिंदा भी पर नहीं मार सकता है। यहां हरियाणा पुलिस के 1900 जवान तैनात हैं। साथ ही दंगा निरोधक टीम में 500 पुलिस जवान तैनात है। 26 कंपनी पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान, 3 कंपनी हरियाणा आर्म्ड फोर्स की तैनात की गई है।

किसान संगठनों ने दी चेतावनी
नूंह के अलावा हरियाणा के गुरुग्राम, सोहना, पलवल, मानेसर, फरीदाबाद, सोनीपत में भी सुरक्षा के पुख्ता इतंजाम किए गए हैं। वीएचपी इस यात्रा को 31 जुलाई को अधूरी रह गई ब्रजमंडल यात्रा बता रही है लेकिन प्रशासन यात्रा से नूंह में माहौल खराब होने का हवाला दे रहा है। वहीं किसान संगठनों ने भी चेतावनी दी है कि अगर आज ब्रज मंडल यात्रा निकाली गई तो फिर किसान संगठन नूंह में ट्रैक्टर रैली निकालेंगे।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement