Saturday, April 27, 2024
Advertisement

10 मिनट की मिनी एक्सरसाइज कम हो जाएगा वजन, डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को मिलेगा फायदा

10 Minute Mini Workout: आजकल लोगों के पास सबसे ज्यादा समय की कमी है। कई बार नौकरी और घर परिवार के चक्कर में हम एक्सरसाइज और अपनी फिटनेस को साइड कर देते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ 10 मिनट के मिनी वर्कआउट से आप खुद को फिट रख सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: October 18, 2023 18:00 IST
Mini Workout- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK मिनी वर्कआउट के फायदे

घर, परिवार और ऑफिस की भागदौड़ में आजकल लोग व्यायाम को सबसे पहले साइड करते हैं। समय की कमी की वजह से लोग एक्सरसाइज से दूर भागते हैं, लेकिन फिट रहने के लिए घंटों एक्सरसाइज करना जरूरी नहीं है। आप सिर्फ 10 मिनट के मिनी वर्कआउट से खुद को फिट रख सकते हैं। दिनभर में अलग-अलग समय पर सिर्फ 10 मिनट खुद के लिए निकाल कर वजन कंट्रोल कर सकते हैं। कई रिसर्च में ये पाया गया है कि एक साथ पूरे दिन का व्यायाम करने से कहीं ज्यादा इपेक्टिव होता है दिन भर में कई बार 10-10 मिनट के मिनी व्यायाम करना।

मिनी वर्कआउट के फायदे

दिनभर में कई बार मिनी व्यायाम करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। 10 मिनट के मिनी वर्कआउट से आप रोजाना के कामों में ज्यादा फुर्ती और शरीर को लचीला महसूस करते हैं। इस तरह के व्यायाम से आप अपने परिवार, काम और समय के साथ ठीक से तालमेल बिठा पाते हैं। दिनभर में कई बार मिनी व्यायाम करने से वजन कंट्रोल रहता है और बीमारियां दूर रहती हैं।

  1. हेल्थ में सुधार- दिन भर में कम से कम 10 मिनट के मिनी वर्कआउट करने से आपकी ओवरऑल हेल्थ में सुधार आता है।  इससे आपका वजन कंट्रोल रहता है। खाने को पचाना आसान होता है और बॉडी में फैट, इंसुलिन और ग्लूकोज का लेवल ठीक बना रहता है।
  2. वजन घटाने में आसानी- नियमित रूप से लंबे समय तक व्यायाम न कर पाने की एक बड़ी वजह है समय की कमी, कपड़े बदलने का झंझट और बहुत मेहनत।  ऐसे में लोग एक्सरसाइज से दूर भागते हैं, लेकिन मिनी वर्कआउट में आपको इस तरह के झंझट से मुक्ति मिलती है। मिनी वर्कआउट में 5-10 मिनट की वॉक या रेसिस्टेंस एक्सरसाइज शामिल होती है, जिसके लिए कपड़े बदलने की जरूरत नहीं होती।
  3. दिमाग और मूड को बनाए हैप्पी- मिनी वर्कआउट करने से आपका दिमाग और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं। इस तरह के वर्कआउट से न्यूरोलॉजिकल, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक फायदे मिलते हैं। दिनभर में कई बार 5-10 मिनट के व्यायाम से दिमाग और मनोदशा में सुधार आता है। इससे आप तनाव से दूर रहते हैं और शरीर स्वस्थ रहता है।
  4. ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है- जो लोग दिनभर में कई बार मिनी वर्कआउट करते हैं उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। थोड़ी देर तेज वॉक करने या फिर एरोबिक जैसी एक्सरसाइज करने से हाइपरटेंशन की समस्या कम होती है। जो लोग दिन में 3 बार 10 मिनट की वॉक (सुबह, दोपहर, शाम) करते हैं उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।
  5. तनाव से दूर रखने में मदद- ऑफिस में काम के बीच खुद के लिए 10-10 मिनट का समय निकालने से तनाव की समस्या दूर रहती है। 1-2 घंटे काम करने के बाद थोड़ी देर स्ट्रैचिंग करने से कई समस्याएं दूर रहती है। इसी तरह खाने के बाद 10 मिनट वॉक आपको रिफ्रेश कर देती है।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement