Friday, April 26, 2024
Advertisement

खाना खाने के बाद बिल्कुल भी न करें ये गलतियां, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

अधिक काम के बोझ के कारण हम अक्सर अपने हेल्थ का ध्यान नहीं देते हैं। जिसके कारण हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है और कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 06, 2021 10:21 IST
खाना खाने के बाद बिल्कुल भी न करें ये गलतियां, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK खाना खाने के बाद बिल्कुल भी न करें ये गलतियां, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

हमारे दिनभर की दिनचर्या और खानपान का असर हमारी सेहत पर पड़ता है। अधिक काम के बोझ के कारण हम अक्सर अपने हेल्थ का ध्यान नहीं देते हैं। जिसके कारण हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है और कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। 

हेल्दी शरीर के लिए सबसे जरूरी होता है पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना। लेकिन इसके अलावा भी कई चीजें होती है जिनका ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। हमारे द्वारा अपनाई गई एक आदत कई खतरनाक बीमारियों का शिकार बना देती है। ऐसे हीजानिए ऐसी कौन सी आदतें हैं जिन्हें खाना खाने के बाद बिल्कुल बदल देना चाहिए। 

डायबिटीज के मरीज करें इन चीजों का सेवन, जल्द ही ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

खाने के बाद तुरंत सोना

कई लोगों की आदत होती है कि खाना खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं। इससे आप मोटापा के शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा एसिडिटी, माइंड स्ट्रोक और दिल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए खाना खाने के करीब 2 घंटे बाद सोना चाहिए। 

स्मोकिंग
कई लोगों की स्मोकिंग की बहुत बुरी आदत होती है। चाय, कॉफी के साथ पीने के अलावा वह खाना खाने के बाद जरूर पीते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक है। इस समय एक सिगरेट 10 के बराबर होती है। निकोटिन की मात्रा शरीर में अधिक बढ़ जाती है।  इसके साथ ही सिजल लेवल को जब्त कर लेता है। जिससे खाया-पिया शरीर पर नहीं लगता है। 

शरीर में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करने के लिए ऐसे करें एलोवेरा का सेवन, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

नहाना
खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी नहाना नहीं चाहिए। इससे आपके शरीर का तापमान बदल जाता है। जिससे पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है और आपका डाइजेशन खराब हो जाता है। 

चाय का सेवन
खाना खाने के बाद चाय पीने की कई लोगों की आदत होती ह। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे चाय में मौजूबद निकोटिन आपके सशरीर के प्रोटीन को खींच लेता है। जिसके कारण रेड ब्लजड सेल्स की कमी का सामना करना पड़ सकता है। 

पानी का सेवन
खाना खान के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। पानी आधे घंटे बाद या फिर आंधे घंटे पहले पीना चाहिए। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement