Friday, April 26, 2024
Advertisement

शरीर में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करने के लिए ऐसे करें एलोवेरा का सेवन, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए आप कई उपाय अपनाते हैं। लेकिन आप चाहे तो आयुर्वेदिक उपाय अपना कर तेजी से शरीर में खून और प्लेटलेट्स की कमी पूरी कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 05, 2021 14:33 IST
 शरीर में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करेगा एलोवेरा, बस ऐसे करें सेवन- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK     शरीर में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करेगा एलोवेरा, बस ऐसे करें सेवन

एक स्वस्थ शरीर में डेढ़ लाख से लेकर 4 लाख तक प्लेटलेट्स होती है। लेकिन डेंगू, कोरोना सहित कई गंभीर बीमारियों के कारण तेजी से प्लेटलेट्स कम होने लगती हैं। जिससे व्यक्ति की जान पर बन आती हैं। प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए आप कई उपाय अपनाते हैं। लेकिन आप चाहे तो आयुर्वेदिक उपाय अपना कर तेजी से शरीर में खून और प्लेटलेट्स की कमी पूरी कर सकते हैं।  

स्वामी रामदेव के अनुसार प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए विभिन्न तरीके की दवाओं का सेवन करने बजाय घर में मौजूद कुछ चीजों का सेवन करके आसानी से आप 1 दिन में ही हजारों प्लेटलेट्स बढ़ा सकते हैं। वहीं एक सप्ताह के अंदर 4 लाख कर सकते हैं। जानिए इस स्पेशल जूस के बारे में।  

डायबिटीज के मरीज करें इन 5 चीजों का सेवन, नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

अगर प्लेटलेट्स की संख्या 10,000 से कम हो जाए तो ब्लीडिंग की आशंका बढ़ जाती है। बहते-बहते यह खून नाक या त्वचा से बाहर आने लगता है। यदि यह खून का बहाव अंदर ही होता रहता है तो शरीर के प्रमुख आंतरिक अंगों जैसे किडनी, लिवर और फेफड़े के डैमेज होने की आशंका बढ़ जाती है। 

ऐसे बनाएं ये स्पेशल जूस 

  • 25-50 एमएल पपीते के पत्तों का रस
  • 25-50 एमएल व्हीट ग्रास
  • 1 फीट गिलोय की डंडी या 25-50 एमएल गिलोय का जूस
  • 25-50 एमएल एलोवेरा जूस

कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने शेयर किए कुछ खास उपाय, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

शरीर में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करने के लिए ऐसे करें एलोवेरा का सेवन, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

Image Source : INSTAGRAM//THE_HIMALAYAN_YOGINI_/
शरीर में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करने के लिए ऐसे करें एलोवेरा का सेवन, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

ऐसे बनाएं जूस

 इन सभी चीजों को ग्राइडर में डालकर जूस बना लें। रोजाना सुबह इसका सेवन करे। आप चाहे को दिन में 2-3 बार कर सकते हैं। 

कैसे फायदेमंद होगा ये जूस

गिलोय

गिलोय में गिलोइन नामक ग्लूकोसाइड और टीनोस्पोरिन, पामेरिन एवं टीनोस्पोरिक एसिड पाया जाता है। इसके अलावा गिलोय इसमें कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, जिंक,कैल्शियम और मैगनीज होता है। जो तेजी से आपके प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। 

एलोवेरा
 एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 के साथ ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो आपके शरीर में खून की कमी के साथ प्लेटलेट्स को पूरा करते हैं। इसके लिए आप खाली पेट रोजाना एलोवेरा जूस पिएं। यह मार्केट में आसानी में मिल जाता है। इसके अलावा  आप चाहे तो घर पर ही एलोवेरा पल्प को मिक्सी में डालकर पीस लें और रोजाना इस जूस का खाली पेट सेवन करे।  

फेफड़ों को रखना चाहते हैं मजबूत, बस डाइट में शामिल करें ये 5 हर्बल चीजें

व्हीटग्रास
व्हीट ग्रास का जूस में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के,  आयोडीन, सेलेनियम, जिंक, आयरन के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी- कैंसर गुण पाए जाते हैं। यह प्लेटलेट्स बढ़ाने में भी मदद करता है। इसलिए रोजाना 150 एमएल व्हीट ग्रास का जूस पिएं। 

शरीर में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करेगा एलोवेरा, बस रोजाना खाली पेट ऐसे करें

Image Source : FREEPIK
शरीर में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करेगा एलोवेरा, बस रोजाना खाली पेट ऐसे करें

पपीता के पत्ता
पपीते के पत्ते का जूस पीने से खून में प्लेटलेट्स बढ़ता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, पोटाशियम, एनर्जी जैसे पौष्टिक तत्व के साथ कई एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं।

अनार का करें सेवन 
अनार में भरपूर मात्रा में मिनरल्स और न्यूट्रियंस पाएं जाते है। जिसके कारण आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन और प्लेटलेट्स भी बढ़ेगी।  इसलिए रोजाना अनार का दाना एक कटोरी खाएं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement