1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. रात को सोने से पहले इन 6 चीजों को नहीं खाना चाहिए, वरना हो सकती हैं दिक्कतें

रात को सोने से पहले इन 6 चीजों को नहीं खाना चाहिए, वरना हो सकती हैं दिक्कतें

जानिए रात के समय किन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 18, 2020 20:26 IST
Chowmin- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/JUICY__BITE Chowmin

खानपान का ध्यान रखना सेहत के लिए जरूरी होता है। जिस तरह सुबह का ब्रेक फास्ट समय पर करना चाहिए ठीक उसी तरह दोपहर और रात का खाना भी समय पर ही करना चाहिए। हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि खाने से पहले और बाद में किन चीजों का सेवन कर रहे हैं। कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो आप दोपहर के खाने के आसपास खा सकते हैं इससे सेहत को नुकसान नहीं पहुंचता है। वहीं कुछ चीजों ऐसी ऐसी होती है जो रात में बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। रात के वक्त कुछ खाद्य पदार्थों को खाने से ना केवल वजन बढ़ता है बल्कि नींद ना आने की परेशानी भी शुरू हो जाती है। जानिए रात के समय किन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए। 

Nonveg

Nonveg

नॉनवेज

कभी भी नॉनवेज रात के समय नहीं खाना चाहिए। पहली बात तो ये कि नॉनवेज में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है और दूसरा ये कि सोते वक्त इसे पचाने में दिक्कत होती है। रात में खाने को पचाने की प्रकिया 50 प्रतिशत तक धीमी हो जाती है। ऐसे में शरीर सोने की बजाय प्रोटीन को पचाने पर फोकस करता है जिससे नींद पर भी फर्क पड़ेगा।

न खाएं स्पाइसी खाना
कई लोगों को स्पाइसी खाना बहुत पसंद हैं। कुछ लोग तो ऐसे हैं कि जब तक सब्जी पर लाल रंग तैरता नहीं दिखता तब तक खाना ही नहीं खाते। अगर आप भी रात में स्पाइसी खाना खा रहे हैं तो आप इस आदत को बिल्कुल बदल दें। रात में स्पाइसी खाना खाने से पेट में जलन और गैस की समस्या हो जाती है। 

भूलकर भी न खाएं जंक फूड 
अक्सर लोग रात के समय जंक फूड खा लेते हैं। इन जंक फूड में पिज्जा, बर्गर, चाउमीन और कई चीजें शामिल हैं। अगर आप सोने से पहले इन चीजों का सेवन करेंगे तो इससे आपका वजन बढ़ेगा। साथ ही दिल से संबंधित बीमारियों के भी शिकार हो सकते हैं। जंक फूड में सैचुरेटेड फैट होता है जिसे पचाने में काफी वक्त लगता है। 

Chips

Chips

बिल्कुल न खाएं चिप्स
कई बार होता है कि रात में भूख लगने पर लोग फटाफट चिप्स खा लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है चिप्स प्रोसेस्ड फू़ड है। ऐसे फूड में मोनोसोडियम ग्लूमेटेन भारी मात्रा में होता है। इससे रात में नींद की न आने की परेशानी हो सकती है।

आइसक्रीम को करें इग्नोर
रात में कई बार लोगों का आइसक्रीम खाने का मन होता है। वो झट से जाते हैं और फ्रिज से आइसक्रीम निकालकर खा लेते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही कर रहे हैं तो न करें। आइसक्रीम में फैट और शुगर दोनों ही होता है। रात में इसे खाने से वजन बढ़ता है। 

रात में न खाएं फल
रात में बिल्कुल भी फल ना खाएं। फलों में प्राकृतिक शुगर होती है। इसे खाने से डाइजेशन में दिक्कत होती है। इसलिए रात में फल खाने से परहेज करें। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। रात को सोने से पहले इन 6 चीजों को नहीं खाना चाहिए, वरना हो सकती हैं दिक्कतें News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment