Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

800 से ज्यादा दवाएं आज से हो जाएंगी महंगी, बुखार जैसी आम समस्याओं में इस्तेमाल होने वाली दवा भी है शामिल

Medicine price hike in india 2024: आज यानी 1 अप्रैल से कई सारी दवाएं महंगी होने जा रही हैं। कुछ की कीमतों में 130% तक बढ़ोतरी हुई है। आइए, एक नजर डाल लेते हैं लिस्ट की उन दवाओं पर जो रोजमर्रा में इस्तेमाल होते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: April 01, 2024 9:17 IST
800 essential drugs Prices will increase- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL 800 essential drugs Prices will increase

Medicine price hike in india 2024:  आज 1 अप्रैल है और आज से भारत में 800 से ज्यादा दवाएं महंगी होने जा रही हैं। दरअसल, सरकार ने  होलसेल प्राइस इंडेक्स (WPI) में कई बदलाव किए हैं जिसके तहत कई दवाओं की कीमतें अब बढ़ जाएंगी।  इन दवाओं की कीमतों में करीब 12% की बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसके तहक राष्ट्रीय आवश्यक दवा सूची (NLEM) में 0.0055 प्रतिशत में बढ़ोतरी हुई है। ध्यान देने वाली बात ये है कि इस लिस्ट में कुछ ऐसी दवाएं भी शामिल हैं जो कि रोजमर्रा की आम समस्याओं में काम आती हैं। तो, आइए, जानते हैं कौन सी हैं ये दवाएं

पेरासिटामोल की कीमत 130% बढ़ी

खबरों  के मुताबिक पेरासिटामोल की कीमतों 130% तक बढ़ोतरी हुई है। दरअसल, ये एक ऐसी दवा है जो कि बुखार समेत कई बीमारियों में होने वाले इस लक्षण को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल होती है। इसकी कीमतों में बढ़ोतरी आम आदमी के लिए थोड़ी ज्यादा हो सकती है।

पेनकिलर और एंटीबायोटिक दवाएं भी महंगी

पेनकिलर, एंटीबायोटिक और एंटी-इंफेक्शन की दवाएं भी महंगी हो गई हैं। पेनिसिलिन जी 175% महंगा हो गया है तो,  एज़िथ्रोमाइसिन और कुछ अन्य दवाएं भी महंगी हो गई हैं। इसके अलावा भी इस लिस्ट में कई स्टेरॉयड भी शामिल हैं।

 drugs will increase

Image Source : SOCIAL
drugs will increase

ये दवाएं भी हुई महंगी

इन दवाओं के अलावा एक्सीसिएंट्स की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। ये 18-262% बढ़ी है और इनमें शामिल है ग्लिसरीन और प्रोपलीन ग्लाइकोल, सिरप, सहित सॉल्वैंट्स। ये 263% से 83% महंगे हुए हैं। इसके अलावा कुछ इंटरमीडिएट्स दवाओं की कीमतें भी 11% से 175% के बीच बढ़ी हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement