Monday, May 06, 2024
Advertisement

इस समय पिएं हींग का पानी, बवासीर समेत इन 3 बीमारियों के मरीजों को मिलेगा जल्द आराम

हींग का पानी पीने के फायदे: हींग का पानी पेट की कई समस्याओं (hing ka pani for bloating) कम करने में मददगार है। पर अगर आप इसे इस खास समय में पिएं तो आप कई दिक्कतों से बच सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: April 01, 2024 8:10 IST
 hing ka pani - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL hing ka pani

हींग का पानी पीने के फायदे: हींग का पानी पाचन क्रिया से जुड़ी समस्याओं में कारगर तरीके से काम करता है। दरअसल, ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर है जो कि पाचन क्रिया को प्रभावित करता है। ये पहले तो पेट के हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है और फिर इसकी परत को ठंडा करता है जिससे कई समस्याओं से बचाव होता है और कई बीमारियों से राहत मिलती है। इसके अलावा भी कई समस्याओं में मददगार है। आइए, जानते हैं हींग का पानी पीने का समय समय और इसके फायदे।

हींग का पानी पीने का सही समय

अगर आप रात में सोते समय हींग का पानी उबालकर पी लें तो ये आंतों की गदंगी को साफ करने में मदद करता है। ये पाचन क्रिया को तेज करता है जिससे पेट को पूरी तरह से साफ करने में मदद मिले। तो, आपको करना ये है कि रात के समय 1 कप पानी में हींग को उबाल लें और इसमें काला नमक मिला लें। फिर ये पानी जब कम हो जाए तो गैस बंद करें और फिर इसे पी लें।  

हींग का पानी पीने के फायदे

1. ब्लोटिंग में

हींग का पानी पीना ब्लोटिंग की समस्याओं को कम करने में मददगार है। ये पेट को ठंडा करता है और एसिड प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मदद करता है। ये पेट में होने वाली अकड़न को कम करता है और ब्लोटिंग में कमी लाता है।

2. बवासीर में

बवासीर में हींग का पानी पीना कारगर तरीके से फायदेमंद है। ये इस समस्या में मल को मुलायम करता है, हाइड्रेशन बढ़ाता है और फिर दर्द को कम करता है। इस प्रकार से ये बवासीर के मरीजों के लिए कारगर तरीके से काम करता है।

 hing ka pani for bloating
Image Source : SOCIAL
hing ka pani for bloating

 
3. कब्ज में 

कब्ज में हींग का पानी बॉवेल मूवमेंट को तेज करने वाली की तरह काम करता है। ये मल पैसेज को सही करता है और आंतों की गति बढ़ा देता है जिससे कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। इसके अलावा भी कब्ज में इस पानी को पीना कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, इन समस्याओं में रात में हींग का पानी जरूर पीकर सोएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement