Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

क्या आपको भी है उंगलियां फोड़ने की आदत? सुकून देने वाली इस हैबिट से सेहत को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

क्या आपको भी हर बात में उंगली चटकाने की आदत है? तो आप कई गंभीर बीमारियों को दावत दे रहे हैं। चलिए आपको बताते हैं उंगली चटकाने की आदत आपके लिए नुकसानदायक कैसे हो सकती है?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 31, 2024 17:36 IST
Cracking Fingers Habit- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Cracking Fingers Habit

कुछ लोगों को लगातार उंगलियां चटकाने की आदत पड़ जाती है। दरअसल, कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बात करते समय या कोई भी काम करते समय हर दूसरे मिनट में उंगलियां फोड़ते रहते हैं। यानी कुछ लोगों को उंगलियां चटकाने की बहुत गंदी आदत होती है। वह शुरू में तो ये बस सुकून पाने के लिए करते हैं, लेकिन कब ये चीज़ उनकी आदत में बदल जाती है उन्हें भी पता नहीं चलता है।  कभी आपने सोचा है बात-बात पर उंगलियां चटकाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। यह आदत गंभीर बीमारी का शिकार बना सकता है। चलिए हम बताते हैं उंगलियां चटकाने से आपकी सेहत को क्या नुकसान होंगे।

क्यों आती है उंगलियों से आवाज?

शरीर के जोड़ो के बीच लुब्रिकेशन के लिए सिनोवियाल नामक फ्लूइड होता है। जब हम अपनी उंगलियां चटकाते या फोड़ते हैं तो ज्वाइंट्स के बीच मौजूद इस फ्लूइड से गैस रिलीज होती है जिससे उसके अंदर बनने वाले बबल्स भी फूटते हैं। इसी वजह से उंगलियां चटकाने पर तेज आवाज आती है। आपको बता दें फ्लूइड हड्डियों में ग्रीसिंग की तरह काम करता है, लेकिन जब हम बार-बार उंगलियां फोड़ते हैं तो इससे लिगामेंट कम होने लगता है। इस वजह से हड्डियां आपस में रगड़ खाने लगती हैं जिससे हड्डियों में कार्बन डाइऑक्साइड भरने लगता है और इस वजह से धीरे धीरे जॉइंट्स में दर्द शुरू हो जाता है इसलिए बार-बार उंगलियां नहीं चटकानी चाहिए। इससे जोड़ों पर बूरा असर पड़ता है।

पेट में लगातार हो रहा है दर्द तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार

उंगलियां चटकाने से हो सकती हैं ये परेशानियां:

  • गठिया की हो सकती है समस्या: अधिक बार उंगली चटकाने पर अर्थराइटिस का खतरा बना रहता है। बार-बार उंगलियां चटकाने से उनके बीच होने वाला लिक्विड कम होने लगता है अगर ये पूरा खत्म हो जाए तो धीरे-धीरे जोड़ में दर्द शुरू होने लगता है और यही गठिया का कारण बनने लगता है।
  • सूजन की समस्या: उंगलियां चटकाने से ज्वाइंट्स में सूजन आ जाती है जो गंभीर सूजन और दर्द का कारण बन जाती है। उंगलियों को छूने भर से वहां दर्द होने लगता है।
  • हड्डियों में आ सकती है सूजन: उंगलियों को चटकाने से हाथों के सॉफ्ट टिश्यूज में सूजन आ सकती है। जो लोग अपनी उंगलियां चटकाते हैं उनकी हड्डियां समय से पहले ही कमजोर पड़ जाती हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें-

बढ़ते वजन पर लगाना है लगाम तो सुबह ब्रेकफास्ट में इन चीज़ों को खाना करें शुरू, खत्म हो जाएगी शरीर की चर्बी

चुटकी भर हींग से दूर होंगी सेहत से जुड़ी कई परेशानियां, जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement