Friday, April 26, 2024
Advertisement

चुटकी भर हींग से दूर होंगी सेहत से जुड़ी कई परेशानियां, जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल?

हींग सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है बल्कि इसके सेवन से आपको सेहत से जुड़े कई फायदे होते हैं। चलिए हम आपको उन फायदों के बारे में बताते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 28, 2024 23:23 IST
Asafoetida Health Benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Asafoetida Health Benefits

किचन में मौजूद हींग एक ऐसा मसाला है जो दाल और सब्जी में अपनी खुशबु का तड़का लगता है। एक चुटकी हींग सिर्फ सुगंध ही नहीं बढ़ाता बल्कि खाने के स्वाद को भी दोगुना बढ़ा देता है। आपको बता दें हींग का इस्तेमाल सिर्फ खुशबू के लिए नहीं किया जाता है बल्कि इसके इस्तेमाल से आपकी सेहत भी दुरुस्त होती है। चलिए हम आपको बताते हैं खाने में स्वाद का तड़का लगाने वाला यह मसाला आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है? इसके सेवन से आप किन बीमारियों से दूर रहेंगे। साथ ही ये भी जानें इसका कब और कैसे इस्तेमाल करना है?

इन परेशानियों में है कारगर:

  • डाइजेशन करता है दुरुस्त: अगर आपकी पाचन प्रकिया कमजोर है तो उसे ठीक करने के लिए हींग का इस्तेमाल करें। हींग का का पानी आपके पाचन के लिए अच्छा रहता है। इसका सेवन करने से टॉक्सिक पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं जो आपके डाइजेशन के लिए बढ़िया रहता है।
  • बीपी करे कंट्रोल: अगर आपको हाई बीपी की समस्या है तो आप हींग का सेवन शुरू करें। हींग में मौजूद कुछ तत्व खून के थक्के जमने से रोकते हैं। इसके साथ ही इसके सेवन से आपका रक्त प्रवाह बेहतर होता है। इसी वजह से हाई बीपी के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।
  • वजन घटाने में है असरदार: अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो हींग का पाने पीना शुरू करें। हींग का पानी आपके स्लो मेटाबॉलिज्म को मजबूत और बेहतर बनाता है और वजन घटाने में आपकी मदद करता है।
  • सिरदर्द में दिलाये आराम: अगर आपको रह रहकर सिरदर्द होने लगता है तो आप हींग के पानी को पीना शुरू करें। हींग में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सिरदर्द की समस्या में आराम पहुंचाते हैं। इसके साथ ही ये ब्लड सेल्स के सूजन को भी कम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल? 

हींग का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसका पानी बनाकर पीना होगा। अगर आप हींग को पानी में डालकर रोजाना पिएंगे तो भी इससे आपकी सेहत को कई फायदे होंगे। हींग का पानी बनाना बहुत ही आसान है। एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें आधा चम्मच हींग पाउडर मिलाएं। अब सुबह के समय खाली पेट इस पानी का सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें-

बढ़ते वजन पर लगाना है लगाम तो सुबह ब्रेकफास्ट में इन चीज़ों को खाना करें शुरू, खत्म हो जाएगी शरीर की चर्बी

40 की उम्र के बाद महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्याल, हमेशा रहेंगी फिट एंड फैब

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement