Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Air Pollution: प्रदूषण से आंखों में हो रही है जलन और खुजली, तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय

Red And Itchy Eye: दिवाली के आसपास प्रदूषण तेजी से बढ़ता है। प्रदूषण की वजह से आंखों में जलन और खुजली की समस्या होने लगती है। कई बार आंखों को रंग लाल हो जाता है। अगर आपको ये समस्या हो रही है तो ये उपाय कर सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 08, 2023 7:25 IST
Pollution - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK प्रदूषण से आंखों में जलन

दिवाली से पहले एक बार फिर दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोग प्रदूषण से परेशान हैं। पिछले कुछ सालों से हर साल इस मौसम में प्रदूषण बढ़ जाता है। प्रदूषण की वजह से लोग परेशान होने लगते हैं। सांस लेने में परेशानी, घबराहट और आखों में जलन की समस्या होने लगती है। प्रदूषण में घर से बाहर निकलने पर आंखें लाल हो जाती हैं। कुछ लोगों को खुजली होने लगती है और बार-बार आंखों को रब करने से आंखें लाल हो जाती हैं। अगर आपको भी ये समस्या हो रही है तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप आंखों की जलन और खुजली को शांत कर सकते हैं। आंखों में जलन या खुजली कम करने के लिए ये घरेलू और असरदार उपाय अपनाएं।

प्रदूषण में आंंखों का रखें ख्याल

  1. ठंडे पानी के छींटे- आंख में किसी तरह की कोई परेशानी हो तो सबसे पहले आप ठंडे पानी के छींटे आंखों में मारें। इससे आंखों में होने वाले हर तरह के इंफेक्शन को दूर करने में मदद मिलती है। प्रदूषण से बचने के लिए दिन में 2-3 बार आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारते रहें। आप चाहें तो ठंडे पानी से आंखों को धो सकते हैं। इससे जलन और खुजली शांत हो जाएगी। अगर ऐसा नहीं करना तो ठंडे पानी में भीगा हुआ एक मुलायम कपड़ा आंखों पर रख लें।
  2. गुलाब जल डालें- कुछ लोगों को प्रदूषण की वजह से आंखों में जलन और ड्राइनेस की समस्या होने लगती है। घंटों कंप्यूटर पर काम करने से भी आंखों में ड्राईनेस होने लगती है। इसके लिए आप गुलाब जल का उपयोग करें। गुलाब जल में भिगोकर कॉटन के आई पैक बना लें और उन्हें आंखों पर थोड़ी देर रख लें। आप चाहें तो आंखों में 1-2 ड्रॉप गुलाब जल डाल भी सकते हैं। इससे आंखों को ठंडक और राहत मिलेगी।
  3. एलोवेरा जेल आई पैक- प्रदूषण और धूल मिट्टी के आंखें लाल हो गई हैं और जलन बी हो रही है तो इसके लिए एलोवेरा जेल अच्छा विकल्प है। इसके लिए आप 3- 4 चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसे आधा कप पानी और थोड़ी सी बर्फ में मिक्स कर लें। अब इसमें कॉटन पैड को भिगो लें और आई पैक की तरह आंखों पर लगाकर रखें। इसे दिन में 2 बार लगाएं बहुत आराम मिलेगा।
  4. धनिया पानी- प्रदूषण की वजह से आंखों में किसी तरह का इनफेक्शन होने पर आप धनिया पानी का इस्तेमाल करें। धनिया में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे आंखों में होने वाली खुजली और ड्राईनेस कम होने लगती है। इसके लिए आप 1 कप पानी में 1 बड़ा चम्मच धनिया के बीज डाल दें और पानी को उबाल लें. अब पानी को छान लें और इसमें कॉटन को डुबाकर आई पैक बनाकर आंखों पर रख लें। आप चाहें तो इस पानी से अपनी आंखों को धो भी सकते हैं।
  5. सौंफ का पानी- आंखों में होने जलन और खुजली की समस्या को दूर करने के लिए सौंफ के पानी का भी इस्तेमाल किया जाता है। इससे ड्राइनेस की समस्या कम होती है। इस पानी को तैयार करने के लिए 1 कप पानी में 1 बड़ा चम्मच सौंफ के दाने डाल दें और पानी को उबाल लें। अब ठंडा होने पर पानी को छान लें और कॉटन पैड की मदद से आंखों पर रख लें। 10 मिनट तक आंखों को ऐसे ही रखे खुजली और जलन शांत हो जाएगी।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement