Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

एलोवेरा और अजवाइन का ये कॉम्बिनेशन यूरिक एसिड के मरीजों के लिए है कारगर, सेवन से मिलेंगे और फायदे

Ajwain with aloevera: शरीर की हड्डियों में यूरिक एसिड का जमा होना गाउट की समस्या का कारण बनता है। ऐसे में एलोवेरा और अजवाइन कैसे काम आ सकते हैं, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 03, 2023 7:03 IST
aloevera_ajwain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK aloevera_ajwain

Ajwain with aloevera: जब आप एलोवेरा और अजवाइन को एक साथ मिलाकर लेते हैं तो ये यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकता है। लेकिन, सवाल ये है कि कैसे। इन दोनों में ऐसा क्या खास है कि ये बढ़े हुए यूरिक एसिड के मरीजों या फिर इसके कारण गाउट के शिकार हुए लोगों के लिए काम करता है। तो, आइए हम आपको एलोवेरा और अजवाइन के इन्हीं गुणों से आपको मिलाते हैं।

यूरिक एसिड में एलोवेरा और अजवाइन-Ajwain with aloevera for high uric acid in hindi

1. प्यूरिन सोखने में मददगार

यूरिक एसिड में एलोवेरा और अजवाइन का सेवन (Ajwain with aloevera benefits) शरीर से प्यूरिन को सोखने में मददगार है। ये दोनों मिलकर एक जेल बनाते हैं जो कि स्क्रब की तरह काम करता है। ये फाइबर से भरपूर हो जाते हैं और शरीर में प्यूरिन को जमा होने से रोकते हैं। ये प्यूरिन को मल के साथ बाहर निकालते हैं और यूरिक एसिड की गंभीर समस्या को रोकते हैं। 

मिल गया हाई बीपी को मैनेज करने का सस्ता उपाय, खाएं पोटेशियम से भरपूर ये फल

2. एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

एलोवेरा और अजवाइन एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। ये दोनों ही यूरिक एसिड बढ़ने के कारण होने वाली गाउट की समस्या को कम करता है। ये गाउट के दर्द से आराम दिलाता है और सूजन को कम करता है। 

gout

Image Source : FREEPIK
gout

3. जोड़ों के लिए फायदेमंद

समय-समय पर हमारे जोड़ों के लिए मॉस्चराइजेशन जरूरी होता है। ऐसे में एलोवेरा और अजवाइन का सेवन, आपके ज्वाइंट्स के लिए कुशनिंग करने का काम करता है। ये इनके बीच नमी पैदा करता है और जोड़ों के काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

प्यूरिन पचाने में मददगार हैं ये सब्जियां, आधी तो आपको इस मौसम में ही मिल जाएंगी

कैसे करें एलोवेरा और अजवाइन का सेवन-How to have Ajwain with aloevera

1 गिलास पानी लें। इसमें ताजा एलोवेरा का 2 चम्मच मिलाएं। आधा चम्मच या 1 छोटा चम्मच अजवाइन के बीज मिलाएं। दोनों को पूरी तरह से मिलाकर तैयार कर लें। 1 घंटा इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब थोड़ा सा नींबू का जूस और काला नमक मिलाएं और इस पानी को पी लें। रोजाना इसे कुछ दिनों तक खाली पेट करें। यूरिक एसिड कम होने लगेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement