Thursday, February 08, 2024
Advertisement
Advertisement

Powerfood: सर्दियों में बादाम खाने का सही तरीका, जानिए कब और कितनी मात्रा में खाने से मिलता है सबसे ज्यादा फायदा

Almond Best Time To Eat: बादाम को पोषण का खजाना कहा जाता है। बादाम खाने से दिमाग तेज और मजबूत बनता है। हड्डियों और इम्यूनिटी को स्ट्रॉंग बनाने में बादाम मदद करता है। जानिए बादाम खाने का सही तरीका और समय कौन सा है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 08, 2023 16:51 IST
Almonds Benefits- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बादाम के फायदे

Almond Eating Benefits: हेल्दी रहने के लिए डॉक्टर्स नट्स और सीड्स खाने की सलाह देते हैं। सबसे ज्यादा फायदेमंद ड्राईफ्रूट में बादाम का नाम सबसे ऊपर आता है। रोजाना बादाम खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। ज्यादातर लोग सुबह के वक्त ही बादाम खाते हैं। कुछ लोग पानी में भिगोकर बादाम खाते हैं तो कुछ लोग रोस्टेड बादाम खाते हैं। बच्चों को पाउडर फॉर्म में भी बादाम दिया जाता है। बादाम सुपरफूड है जिसमें भरपूर फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं। दिल को तंदरुस्त रखने, पाचन की समस्या को दूर करने,  पिंपल्स और एलर्जी को कम करने में बादाम मदद करता है। जानिए बादाम कब और कितनी मात्रा में कैसे खाने चाहिए।

बादाम खाने का सही समय

बादाम खाने का सही समय सुबह का वक्त होता है। आप खाली पेट बादाम खाएंगे तो इससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलेगी। आप ठंड में बिना भिगोए भी बादाम खा सकते हैं। वैसे भीगे हुए बादाम सबसे ज्यादा फायदा करते हैं। बादाम में फाइबर भी होता है जिससे पेट भर जाता है। आप चाहें तो शाम को स्नैक्स के रूप में भी रोस्टेड बादाम खा सकते हैं। बच्चों को बादाम का पाउडर बनाकर दूध में डालकर या फिर दलिया और हलवा में मिक्स करके खिला सकते हैं।

1 दिन में कितने बादाम खाने चाहिए

मुट्ठी बंद करके जितने बादाम हाथ में आएं आप उतने बादाम एक दिन में खा सकते हैं। यानि आप करीब 8-10 बादाम रोजाना खा सकते हैं। सर्दियों में बादाम की मात्रा थोड़ी बढ़ा सकते हैं। गर्मी के मौसम में आपको भिगोकर ही बादाम खाना चाहिए। भीगे हुए बादाम ज्यादा फायदा करते हैं इन्हें पचाना आसान हो जाता है। बच्चों को 2-3 बादाम खिला सकते हैं। बुजुर्ग लोगों को 5-6 भीगे बादाम खाने के लिए दे सकते हैं।

बादाम खाने के फायदे

  1. दिमाग को तेज बनाए- रोजाना बादाम खाने से मैमोरी तेज होती है। बादाम में फाइबर और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है। जो दिमाग को तेज बनाता है। बच्चों के ब्रेन को शार्प बनाने ते लिए बादाम जरूर खिलाएं। बादाम में विटामिन ई और बी 6 होता है जो अल्ज़ाइमर के खतरे को कम करता है। रोज बादाम खाने से भूलने की बीमारी नहीं होती है।
  2. खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाए- दिल के मरीज के लिए बादाम बहुत फायदेमंद माना जाता है। बादाम खाने से शरीर को पोटेशियम, मैग्नीशियम और प्लांट प्रोटीन मिलता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। भीगे हुए बादाम में कम कैलोरीज होती हैं जिससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। बादाम एंटी ऑक्सीडेंड का काम करता है।
  3. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए- बादाम खाने से शरीर को ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है। इससे शरीर में जिंक की कमी को पूरा किया जा सकता है। रोजाना बादाम खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनता है। किसी भी बैक्टिरियल इंफेक्शन को दूर रखने और ब्लड सेल्स को रिपेयर करने में भी मदद मिलती है।

Powerfood: अमेरिका का ये अनाज, भारत में धड़ल्ले से हो रहा है इस्तेमाल, फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement