Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ साथ कम समय में वजन घटाने में सहायक है 'नाशपाती', जानिए अन्य फायदे

सेब जैसा दिखने वाला नाशपाती एक ऐसा मौसमी फल है जिसके सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: October 07, 2021 11:29 IST
pear fruit health benefits - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TARRAGON_MIDDLE_EAST_MARKET नाशपाती खाने के फायदे 

नाशपाती यानी पियर फ्रूट एक ऐसा मौसमी फल है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। हरे रंग के मोटे छिलके वाला इस फल में कई तरह को पोषक तत्व पाए जाते हैं। नाशपाती में विटामिन सी, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, पोटैशियम, फाइबर और कॉपर जैसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं कि नाशपाती का सेवन करने से सेहत को किस तरह के फायदे होते हैं। 

डाइट में शामिल करें नाशपाती, दूर रहेंगी ये बीमारियां 

वजन घटाने में सहायक 

नाशपाती में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। यही वजह है कि इसे डाइट में शामिल करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। 

डाइजेशन सही रहता है

नाशपाती में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो लोग पाचन का समस्या से परेशान रहते हैं उन्हें इस फल का सेवन करने से फायदा मिल सकता है। 

हड्डियों को मजबूत बनाता है

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बॉडी में कैल्शियम का होना बहुत जरूरी होता है। नाशपाती को कैल्शियम का रिच सोर्स माना जाता है। इसका सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। 

बॉडी को मिलती है एनर्जी

अगर आपको थकान और कमजोरी महसूस होती है तो नाशपाती का सेवन करें। इसमें ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो एनर्जी बूस्ट करने में मददगार होते हैं। साथ ही स्किन के लिए भी फायेदमंद होते हैं। 

एनीमिया में फायदेमंद 

एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में खून की कमी हो जाती है। ये समस्या महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। नाशपाती को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके सेवन से खून की कमी दूर हो सकती है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement