1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. दुबले-पतले हैं तो कुछ ही दिनों वजन बढ़ा बना देंगे ये घरेलू नुस्खे, स्वामी रामदेव से जानें रामबाण इलाज

दुबले-पतले हैं तो कुछ ही दिनों वजन बढ़ा बना देंगे ये घरेलू नुस्खे, स्वामी रामदेव से जानें रामबाण इलाज

अगर आप भी दुबलेपन से परेशान है और हर तरह से प्रयास कर चुके हैं लेकिन कोई हल नहीं निकला है तो अब फॉलो करें स्वामी रामदेव के कुछ स्पेशल स्टेप।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 20, 2020 14:54 IST
स्वामी रामदेव, weight gain home remedies and yoga asan tips- India TV Hindi
स्वामी रामदेव

कई लोग वजन बढ़ाने के लिए जिम जाते हैं तो कुछ घटाने के लिए। आप जिम जाकर अपना वजन कम करके खुद की बॉडी को सुडौल, मजबूत बना लेते हैं, लेकिन जिनका वजन कम हैं उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्हें समझ नहीं आता है कि आखिर कौन सा उपाय करके अपना वजन बढ़ा सकते हैं। अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं और हर तरह से प्रयास कर चुके हैं लेकिन कोई हल नहीं निकला है तो अब फॉलो करें स्वामी रामदेव के कुछ स्पेशल स्टेप। जिन्हें करके आप आसानी से अपना वजन बढ़ा पाएंगे।

  
अगर किसी पुरुष का वजन कम है तो वह रोजाना दूध के साथ 2-2 ग्राम अश्वगंधा, सफेद मुसली और शतावरी चूर्ण का सेवन करें। इसके साथ ही अगर किसी महिला का वजन कम हैं तो वह भी दूध के साथ शतावरी चूर्ण का सेवन करें। अगर किसी को दूध नहीं हजम होता है तो वह पानी के साथ इस पाउडर को ले सकता है। इससे आपकी पूरी बॉडी हेल्दी हो जाएगी। 

कोरोना वायरस: मन को एकाग्र करने से लेकर आंखों का दर्द भगाने तक, स्वामी रामदेव ने बताए आसान योगासन

 घरेलू उपाय

  • स्वामी रामदेव ने बताया है कि अगर आप अपना वजन तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। 
  • दूध और केले का शेक बनाकर रोजाना धीरे-धीरे करके पिएं।
  • केले में घी और शहद डालकर खाएं और ऊपर से दूध पी लें।
  • खजूर वजन बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए आप अपनी इच्छानुसार 3 से लेकर 10 खजूर खा सकते हैं। इसके लिए आप खजूर और शहद को नॉर्मल दूध के साथ खाएं।
  • दूध, दही, छाछ, सोयाबीन आदि में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपका वजन बढ़ाने में मदद करेगा।

योगासन
स्वामी रामदेव के अनुसार वजन बढ़ाने के लिए योगासन करना भी बहुत जरूरी है। जिससे आपका पूरा शरीर दुरस्त रहे। इसलिए आप रोजाना  सूर्य नमस्कार  और दंड बैठक कर सकते हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दुबले-पतले हैं तो कुछ ही दिनों वजन बढ़ा बना देंगे ये घरेलू नुस्खे, स्वामी रामदेव से जानें रामबाण इलाज News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X