Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हड्डियों में जमा प्यूरिन की पथरियों को पिघला देगा आंवला, हाई यूरिक के मरीज खाना शुरू करें

Amla for uric acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से ये हड्डियों में पथरी बनकर जमा होने लगता है। इससे गाउट की समस्या होने लगती है। ऐसे में आंवला खाना कितना फायदेमंद हो सकता है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 17, 2023 6:49 IST
Amla benefits for uric acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Amla benefits for uric acid

Amla for uric acid: एक्सरसाइज की कमी और खराब मेटाबोलिज्म शरीर में यूरिक एसिड की समस्या को बढ़ाने का काम करती है। ये असल में वेस्ट प्रोडक्ट है जिसका जमा होना हड्डियों को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में इस समस्या में आपको उन फलों का सेवन करना चाहिए जो कि विटामिन सी, साइट्रिक एसिड और ड्यूरेटिक गुणों से भरपूर हो। ऐसा ही एक फल है आंवला। इसके अलावा भी आंवला में कई ऐसे गुण हैं जो कि इस समस्या को कम करने में मददगार हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हाई यूरिक एसिड में आंवला खाने के फायदे-Amla for uric acid in hindi

1. प्यूरिन मेटाबोलिज्म को तेज करता है आंवला

आंवला प्यूरिन मेटाबोलिज्म को तेज करने में मददगार है। ये असल में विटामिन सी और फाइबर से भरपूर है जो कि प्यूरिन पचाने की गति में तेजी लाता है। इसके अलावा ये ड्यूरेटिक की तरह भी काम करता है, यानी कि ये प्यूरिन को शरीर से फ्लश ऑउट करने में मददगार है। इस तरह प्रोटीन से निकला वेस्ट प्रोडक्ट प्यूरिन पच जाएगा और शरीर में जमा नहीं होगा। 

तेजी से बदल रहा है मौसम, नवरात्र व्रतियों के लिए कैसा हो खान-पान; आयुर्वेदाचार्य से जानें सेहत की टिप्स

2. पथरियों को पिघलाने में मददगार 

पथरियों को पिघलाने में आंवला का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। इसका साइट्रिक एसिड, पथरियों को पिघलाने की क्षमता रखता है और हड्डियों के बीच इन्हें डिजॉल्व करने में मदद करता है। इसके बाद इसे पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकाल देता है और पथरी की समस्या को कम करने में मददगार है। 

Amla benefits

Image Source : SOCIAL
Amla benefits

World Food Day: भोजन की थाली में क्या कितनी मात्रा होनी चाहिए? सेहतमंद रहता है तो जानें खाना खाने के नियम

3. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

आंवला एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और ये हाई यूरिक एसिड की वजह से होने वाले गाउट के दर्द को भी कम करने में मददगार है। दरअसल, इसकी क्षमता इतनी है कि ये सूजन को कम कर सकता है और दर्द को खींच लेता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको यूरिक एसिड की समस्या से बचने के लिए आंवला का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा भी ये इम्यूनिटी बूस्टर है और सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement