Monday, May 13, 2024
Advertisement

बड़ी काम की चीज है लाजवंती, पत्तों से लेकर जड़ों तक में छिपे हैं कई औषधीय गुण

लाजवंती के फायदे: लाजवंती की पत्तियों से लेकर बीजों तक आयुर्वेद में कई प्रकार से इस्तेमाल किए जाते रहे हैं। आइए, जानते हैं उन औषधीय गुणों के बारे में जो सेहत के लिए काम करते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 16, 2023 6:00 IST
lajwanti uses benefits in hindi- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL lajwanti uses benefits in hindi

लाजवंती के फायदे: लाजवंती (lajwanti ke fayde) का पौधा आपने अपने घरों के आस-पास लगा हुआ देखा होगा। असल में इस पौधे को एक हीलर के रूप में जाना जाता है और आयुर्वेद में इसका व्यापक इस्तेमाल है। न सिर्फ इससे कीड़े-मकोड़ों के काटने का इलाज होता है बल्कि ये मूत्रवर्धक है जो कि आपके यूरटेस की सेहत को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। साथ ही ये एनाल्जेसिक है जिस वजह से कई प्रकार से दर्द से छुटकारा पानी के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। इन सब के अलावा भी लाजवंती के कई फायदे हैं तो, आइए जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

पत्तों से लेकर जड़ों तक में छिपे हैं कई औषधीय गुण-lajwanti uses benefits in hindi

1. ड्यूरेटिक है लाजवंती

लाजवंती की जड़ों को उबालकर और इसका पानी पीना आपके ब्लैडर फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। ये पहले तो आपके ब्लैडर को हाइड्रेट करता है और इसकी लाइनिंग को साफ कर देता है। इससे होता ये है कि जब आपको तेज की पेशाब आती है तो ब्लैडर की गंदगी पानी के साथ फ्लश ऑउट हो जाती है। इससे आप यूटीआई आदि से बच सकते हैं। 

नसों की कमजोरी से लेकर गठिया तक, इन 4 बीमारियों में फायदेमंद है महुआ

2. लाजवंती की जड़ें घाव भर सकती हैं

लाजवंती में दो गुण हैं जो कि घाव को भरने में मदद कर सकती है। पहले तो ये दर्द को चूस लेती है और फिर घाव की क्लीनजिंग के साथ इसकी हीलिंग में मदद कर सकती है। ऐसे में आप लाजवंती का  दो प्रकारों से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसकी पत्तियों और जड़ों का लेप बनाकर अपने घाव पर लगा सकती हैं। दूसरा, आप लाजवंती के पानी से अपने घावों की सफाई कर सकते हैं। 

lajwanti benefits in hindi

Image Source : SOCIAL
lajwanti benefits in hindi

3. एंटीडिप्रेसेंट है 

लाजवंती, एंटीडिप्रेसेंट है जो कि अवसाद से राहत दिलाने का काम कर सकता है। दरअसल, लाजवंती की जड़ों से निकलने वाले एक्सट्रैक्ट में एंग्जायटी को कम करने का गुण होता है। इसके अलावा ये आपकी नींद को बेहतर बनाने और स्ट्रेस तो करने में मददगार हो सकती है।

दांतों में ठंडा गरम लगे तो अपनाएं ये घरेलू उपचार, रसोई में रखी इन 4 चीजों का करें इस्तेमाल

4. एनाल्जेसिक है

एनाल्जेसिक यानी दर्दनिवारक। लाजवंती की खास बात ये है कि ये एंटी इंफ्लेमेटरी तरीके से काम कर सकती है। यानी कि गठिया के मरीजों के लिए भी इसका इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। ये सूजन को कम करती है और दर्द से राहत दिलाती है। तो, अपने ऑयुर्वेदिक डॉक्टर से पूछकर आप इन तमाम लाभों के लिए लाजवंती का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Source: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3459453/

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement