Monday, April 29, 2024
Advertisement

एंटीवायरल गुणों से भरपूर हैं ये 3 जड़ी बूटियां, इंफेक्शन हो या एलर्जी सब में हैं मददगार

Antiviral herbs in hindi: ये जड़ी बूटियां एंटीवायरल गुणों से भरपूर हैं और आपको कई मौसमी इंफेक्शन और एलर्जी को कम करने में मदद कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इस बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 20, 2023 6:00 IST
antiviral herbs - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL antiviral herbs

Antiviral herbs in hindi: आपने देखा होगा कि कई बार हम लगातार बीमार पड़ने लगते हैं और हर कुछ दिनों पर सर्दी और जुकाम के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में आप एंटी वायरल गुणों से भरपूर इन हर्ब्स को अपनी जिंदगी में शामिल कर सकते हैं। जी हां, इन जड़ीबूटियों में मौसमी इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता है। ये आपके इम्यून सिस्टम में टी सेल्स को बढ़ावा देता है जिससे आप मौसमी इंफेक्शन और छोटी-मोटी बीमारियों से बच सकते हैं। इन जड़ी बूटियों को सूप और सब्जी में शामिल करना आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। तो, जानते हैं इन हर्ब्स के बारे में।

कौन सी जड़ी बूटी संक्रमण को ठीक करती है- Antiviral herbs in hindi

1. सौंफ के पत्ते 

सौंफ के पत्ते एंटीवायरल गुणों से भरपूर हैं। सौंफ के पत्तों का अर्क हर्पीस वायरस और पैरेन्फ्लुएंजा टाइप के खिलाफ मजबूत एंटीवायरल प्रभाव दिखाता है। ये श्वसन संक्रमण का कारण बनता है इसके अलावा, सौंफ के पत्ते का ट्रांस-एनेथोल गुण हर्पीस वायरस के खिलाफ शक्तिशाली एंटीवायरल गुण प्रभाव दिखाता है। सौंफ आपके इम्यून सिस्टम को भी बढ़ावा दे सकता है और सूजन को कम करने में मददगार हो सकता है जो वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है। 

युवाओं में भी तेजी से बढ़ रही है गठिया की बीमारी, स्वामी रामदेव से जानते हैं कुछ खास उपाय

2. रोजमेरी

रोजमेरी की पत्तियां हो या अर्क, आप इसे एंफेक्शन और एलर्जी के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें ओलिक एसिड होता है (oleanolic acid) जो आपको कई बीमारियों और इंफेक्शन से बचाव में मदद कर सकता है। इसका एंटीवायरल गुण आपको मौसमी फ्लू से बचाव में मदद करता है और फिर दूसरी दिक्कतों से बचाता है जिससे सिर दर्द। इसके अलावा आप एलर्जी राइनाइटिस में भी इसका इस्तेमाल कर सतते हैं। 

antiviral herbs

Image Source : SOCIAL
antiviral herbs

इस विटामिन की कमी वाले लोगों को ज्यादा होते हैं चर्म रोग, पूरे शरीर में रहती है खुजली

3. सेज की पत्तियां

सेज की पत्तियां, आपको कई मौसमी बीमारियों से बचने में मदद कर सकती हैं। इसका एंटीवायरल गुण सिर दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।  दूसरा, ये मौसमी एलर्जी को भी ठीक करने में मदद कर सकता है। आप सेज की पत्तियों को उबालकर और इसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। ये आपको सर्दी-जुकाम समेत बार-बार बीमार पड़ने से बचा सकता है। तो, इन तीन एंटीवायरल जड़ीबूटियों को आप अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement