Monday, May 13, 2024
Advertisement

हमेशा के लिए सुन्न हो सकते हैं आपके हाथ-पैर, अगर लंबे समय तक शरीर में रही इस विटामिन की कमी

इस विटामिन की कमी वाले लोगों को हाथों या पैरों में पिन और सुइयां चुभने (What does B12 deficiency tingling feel like) जैसा महसूस हो सकता है। साथ ही ये सुन्नता पैदा करता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: October 19, 2023 17:34 IST
B12 deficiency numbness- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL B12 deficiency numbness

हमारे शरीर के लिए कुछ माइक्रोन्यूट्रीएंट्स और विटामिन ईंधन के साथ करते हैं। ये न सिर्फ इनके बायोलॉजिकल प्रोसेस में मदद करते हैं बल्कि, ये इनकी स्थिति में सुधार करते हैं। ये आपके ब्रेन सेल्स के मैसेजिंग को सही करते हैं और फिर ये आपके दिमाग के काम काज को बेहतर बनाते हैं। इसके अलावा ये शरीर में सेल्स, टिशूज और नर्व्स की स्थिति को बेहतर बनाते हैं और इसके काजकाज को सही रखने में मदद करते हैं। ऐसा ही है ये विटामिन। दरअसल, इसकी कमी सुन्नता पैदा कर सकती है या फिर आपको अपने पैरों में झुनझुनी महसूस हो सकती है। तो, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

विटामिन बी12 की कमी सुन्न कर सकती है आपके हाथ-पैर-B12 deficiency numbness in hindi 

विटामिन बी-12 की कमी से शरीर में न्यूरोपैथी की समस्या हो सकती है। यानी कि आपको अपने हाथ-पैर में बहुत कुछ महसूस नहीं होगा। जैसे गर्माहट, ठंडक और चोट। इसके अलावा विटामिन बी12 की कमी आपके पैर और हाथों में झुनझुनी पैदा कर सकती है जिसकी वजह से आपको हर कुछ देर में सुई जैसी चुभन महसूस हो सकती है। खास बात ये है कि विटामिन बी-12 जो नर्व्स के लिए कंडक्टर की तरह काम करता है और ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है, इसकी कमी इस प्रोसेस में कमी का कारण बन सकती है जिसकी वजह से आपके हाथ-पैर सुन्न पड़ सकते हैं।

b12 deficiency

Image Source : SOCIAL
b12 deficiency

Rheumatoid Arthritis: हाथ-पैरों में रहती है सूजन, हो सकता है रूमेटाइड अर्थराइटिस, जानिए क्या हैं इसके लक्षण

कैसे विटामिन बी12 की से होता है पेरिफेरल न्यूरोपैथी-How does vitamin b12 deficiency cause peripheral neuropathy

बी12 की कमी से पेरिफेरल और सेंट्रल नर्व का नुकसान हो सकता है। इससे पैरों और हाथों में आपको सेंसिटिविटी महसूस नहीं होगी। बार-बार आपके पैर और हाथ सुन्न हो जाएंगे। ये तंत्रिका तंत्र को पूरी तरह से प्रभावित कर सकता है और दर्द, सुन्नता, झुनझुनी, संवेदना की हानि, मोटर गतिविधि में कमी और मांसपेशियों से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है।

कुट्टू या सिंघाड़ा, वजन घटाने के लिए कौन सा आटा है फायदेमंद, कितनी कैलोरी पाई जाती है?

कैसे बचें विटामिन बी12 की कमी से-Prevention of vitamin b12 deficiency

विटामिन बी12 की कमी से बचने के लिए अपने खाने में आप इन फूड्स को शामिल कर सकते हैं। जैसे कि अंडा, दूध, दही और चीज। तो, इन फूड्स का सेवन करें और इस विटामिन की कमी से बचें।

Source: ncbi.nlm.nih.gov

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement