Friday, March 29, 2024
Advertisement

बाबा रामदेव ने एक बार फिर बताया कोरोना से बचने का उपाय, जानें और बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

कोरोना ने फिर मचाया कोहराम, 134 दिन बाद एक्टिव केस 10 हजार के पार। ऐसे में बाबा रामदेव से जानते हैं कोरोना से बचाव के उपाय।

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Pallavi Kumari Published on: March 29, 2023 11:11 IST
covid_baba_ramdev_tips- India TV Hindi
covid_baba_ramdev_tips

जी हां, जिस दुश्मन को लोगों ने हारा हुआ समझ लिया था। वो एक बार फिर रौद्र रूप दिखाने के लिए उठ खड़ा हुआ है। कोरोना ना सिर्फ फिर से लोगों को अपना शिकार बना रहा है बल्कि,मौत का ग्राफ भी बढता जा रहा है। ज़िद्दी वायरस की बेकाबू रफ्तार हैरान करने वाली है। देशभर में 7 दिन में 78% मामले बढ़ गए हैं तो राजधानी दिल्ली में 210 दिन का एक्टिव केस का रिकॉर्ड टूटा हैऔर पॉज़िटिविटी रेट 10% के करीब पहुंच गया है।

दिल्ली से सटे यूपी के 44 जिलों में सिर्फ 11 दिन में 410% मामले बढ़े हैं और ये आंकड़े देखकर तो लगता है जैसे नई लहर आने ही वाली है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स कोरोना के इस विस्फोट के पीछे वायरस के नए सब वेरिएंट XBB 1.16 को ज़िम्मेदार मान रहे है जो 14 से ज़्यादा देशों में फैल चुका है ऐसे में सरकार फुल अलर्ट मोड में आ गई है तभी तो हेल्थ मिनिस्ट्री और ICMR ने मिलकर राज्यों को एडवायज़री जारी की है

इसके अलावा देशभर के अस्पतालों में 10-11 अप्रैल को मॉकड्रिल होगी और हॉस्पिटल्स में बेड, मेडिसिन, ऑक्सीजन सिलेंडर और वेंटिलेटर उबलब्धता की जांच की जाएगी। सरकार तो अपना काम कर रही है लेकिन लोगों को भी अलर्ट रहना होगा। वरना कोरोना किस तरह शरीर को तबाह-ओ-बर्बाद कर देता है ये कोविड टाइम में सबने देखा है। एक नई रिसर्च तो और भी ज़्यादा चौंकाने वाली है इस रिसर्च के मुताबिक कोरोना इंसान को प्रोसोपेगनोसिया का शिकार बना सकता है। अब ये क्या बला है। तो, इसे आसान शब्दों में फेस ब्लाइंडनेस भी कह सकते हैं जिसमें आप लोगों का चेहरा पहचान नहीं पाते.उन्हें याद नहीं रख पाते लंबे वक्त तक कोविड संक्रमण से जूझ रहा मरीज़ इस बीमारी का शिकार हो सकता है।

इसलिए घात लगाए बैठा जानलेवा वायरस आपको अपना शिकार ना बनाए उसके लिए आज सेअभी से अलर्ट हो जाए कैब (CAB) यानि कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर अपनाएं और रोज़ाना हमारे साथ सुबह योग करें। क्योंकि योग से ऐसा मज़बूत सुरक्षा कवच बनेगा कि कोरोना का कोई भी वेरिएंट उसे भेद नहीं पाएगा और ये योगिक कवच कैसे बनाएं ये बताने के लिए स्वामी रामदेव हमारे साथ जुड़ चुके हैं। 

कोरोना से कैसे बचें?

गिलोय-तुलसी का काढ़ा पीएं
रात में हल्दी दूध पीएं
वैक्सीन जरूर लगवाएं
मौसमी फल
बादाम-अखरोट

WHO ने बूस्टर डोज (Covid booster dose) को लेकर कही ये बड़ी बात, जानें एक्सपर्ट की क्या है राय?

कोरोना से बचेंगे, स्ट्रॉन्ग बनें

आंवला-एलोवेरा जूस 
दूध के साथ शतावर 
दूध के साथ खजूर
दूध के साथ शिलाजीत

खाएं सुपरफूड, कोरोना रहेगा दूर

दूध
ड्राई फ्रूट
ओट्स
बींस
शकरकंद
मसूर की दाल

खाएं सुपरफूड, कोरोना रहेगा दूर

दूध
ड्राई फ्रूट
ओट्स
बींस
शकरकंद
मसूर की दाल

हफ्ते में बस 2 दिन एक्सरसाइज करना भी है काफी, कई समस्याओं से हो सकता है बचाव

हल्दी है रामबाण

दूध में कच्ची हल्दी पकाएं
हल्दी-दूध में शिलाजीत मिलाएं
हल्दी दूध लंग्स के लिए फायदेमंद

एलर्जी में रामबाण 

100 ग्राम बादाम
20 ग्राम कालीमिर्च
50 ग्राम शक्कर 

मिलाकर पाउडर बनाएं
1 चम्मच दूध के साथ लें

फेफड़े बनेंगे मजबूत

श्वासारि क्वाथ पीएं
मुलैठी उबालकर पीएं
मसाला टी भी फायदेमंद

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement